क्या आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं?
क्या आपके बालों में नमी की कमी है?
बालों को तेजी से बढ़ाना चाहती हैं?
अगर हां तो केमिकल युक्त शैम्‍पू या कंडीशनर का इस्‍तेमाल करने की बजाय घरेलू नुस्खे का इस्‍तेमाल करें। आज हम आपको चावल के पानी और प्‍याज के इस्‍तेमाल से बना एक नेचुरल तरीका बताने जा रहे हैं जिसका इस्‍तेमाल रेगुलर करने के बाद आपको कुछ ही दिनों में बालों में बदलाव महसूस होगा। इस नुस्‍खे के बारे में हमें विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, फाउंडर और डायरेक्‍टर, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

डॉक्‍टर अजय राणा जी का कहना है कि ''चावल के पानी और प्याज बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। इससे बालों में होने वाले डैंड्रफ को भी कम करने में मदद मिलती है। चावल के पानी और प्याज को पीसकर बालों में लगाने से बालों का टूटना कम होता है और यह हेयर लाइन को फिर से ग्रो करने में भी मदद करता है। चावल के पानी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स जैसे अमीनो एसिड, विटामिन-बी, विटामिन-ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दोमुंहे बालों को सही करने में मदद करते हैं और बालों को स्ट्रांग बनाते हैं। चावल के पानी और प्याज को मिक्स करके इस पानी से मसाज करने से भी बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: महंगे शैंपू के बावजूद इस 1 कारण से झड़ते हैं आपके बाल

hair fall remedy onion rice water inside

बनाने और लगाने का तरीका

  • इसके लिए चावल के पानी में प्याज को पीसकर मिक्स कर लें। 
  • इस पेस्ट को बालों में लगाएं और ड्राई होने के लिए छोड़ दें।
  • फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। 
  • आप इसका इस्‍तेमाल दूसरे तरीके से भी कर सकती हैं। 
  • इसके लिए अपने स्कैल्प पर इसे स्प्रे करें और धीरे से मालिश करें। 
  • फिर 30 मिनट के लिए एक कैप के साथ बालों को कवर करें।
  • बाद में बालों को धो लें।

बालों के लिए प्‍याज के फायदे

hair fall remedy onion rice water inside

प्याज का रस पोषक तत्वों का पावरहाउस है और यह सल्फर से भरपूर होता है। बालों के टूटने, पतले होने को कम करने में सल्फर मदद करता है और बालों के रोम के पुनर्जीवन में भी महत्वपूर्ण होता है। प्याज का रस स्‍कैल्‍प के ब्‍लड फ्लो को उत्तेजित करता है और इससे पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद करता है। प्याज के रस में विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड और बायोटिन भी होते हैं। प्याज को अपने एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण डैंड्रफ से लड़ने के लिए भी जाना जाता है, इस प्रकार यह स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखता है। यह बात सभी जानते हैं कि हेल्‍दी स्‍कैल्‍प बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाता है।

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे

hair fall remedy rice water inside

चावल का पानी पोषक तत्वों का एक और पावरहाउस है। महिलाएं अपने बालों को लंबा करने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं। चावल का पानी बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद है जो आधुनिक विज्ञान द्वारा भी सिद्ध हुआ है। जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक केमिस्ट्स ने एक अध्ययन में पाया गया कि चावल का पानी सतह के घर्षण को कम करता है और बालों की लोच में सुधार करता है जिसका मतलब है कि यह बालों का सुलझाना आसान बनाता है। यह घुंघराले बालों वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चावल के पानी में इनोसिटोल और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करते हैं और निरंतर बालों को सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा चावल के पानी में अमीनो एसिड होता है जो बालों को शाइनी, जड़ों को मजबूत करने और बालों की सतह को शाइनी बनाते हैं। इसके अलावा चावल के पानी में सभी जरूरी अमीनो एसिड के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। इसमें विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, थियामिन (बी 1), राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम, नियासिन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और जिंक शामिल हैं।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

आप भी बालों की सेहत को दुरुस्‍त रखने के लिए चावल के पानी और प्‍याज का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल है और इसका साइड इफेक्‍ट नहीं है लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हमारे आर्टिकल ऐसे ही पढ़ती रहें। 

Image Credit: Freepik.com