रोजाना बाहर जाने वाली महिलाओं को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। क्या आपको भी अलग-अलग तरह की स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है? क्या आप भी एज‍िंग साइंस, स्कार्स, रिंकल्स, एक्‍ने, डल स्‍क‍िन, मुहांसों, रिंकल आदि से परेशान हैं? अगर हां, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अब आपको कोई दवा या परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। 

क्योंकि आज हम उन महिलाओं के लिए इस लेख के माध्यम से चावल के आटे और हल्दी से बना होममेड फेस पैक की रेसिपी लेकर आए हैं, इस फेस पैक को घर पर बनाना बहुत सस्ता भी है और यह उपयोगी भी है। आपको बता दें कि चावल और हल्दी स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्किन के लिए लाभदायक हैं। हालांकि, चावल का इस्तेमाल बहुत तरीकों से किया जाता है जैसे स्वादिष्ट डिश बनाने में, रोटी बनाने में, खीर बनाने में लेकिन आप इसका इस्तेमाल फेस पैक बनाने के लिए भी कर सकती हैं क्योंकि यह आपके चेहरे की रंगत को साफ करता है। साथ ही, चेहरे को मुलायम बनाता है। 

चावल का आटा त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करता है, जो आपके स्किन पोर्स को खोलता है और चेहरे की अंदर से सफाई करता है। इसके अलावा, यह त्वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को भी हटाता है और उसे वापस आने से भी रोकता है। साथ ही, यह चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने का भी काम करता है। तो चलिए जानते हैं, घर पर ही होममेड फेस पैक बनाने के तरीके के बारे में। 

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

  • हल्दी- 2 बड़ा चम्मच
  • कच्चा दूध - 2 बड़ा चम्मच
  • चावल का आटा- 2 छोटा चम्मच
  • एलोवेरा जेल- आधा बड़ा चम्मच
  • टमाटर का रस - 1 छोटा चम्मच 

फेस पैक बनाने की विधि 

  • सबसे पहले आप एक कटोरी में चावल का आटा और कच्चा दूध डालें और कुछ देर के लिए रख दें ताकि चावल का आटा अच्छी तरह से दूध में मिल (सोख) जाएं। 
  • फिर इस मिश्रण में अन्य सभी सामग्री (एलोवेरा जेल, हल्दी, टमाटर का रस) डालें और एक स्मूथ पेस्ट बना लें, जो आपके चेहरे पर आसानी से लग जाएं।
  • इस पैक को 5 मिनट साइड में रख दें और फिर इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और ठंडे पानी से धो लें। फिर इस पैक को 25 से 30 मिनट के लिए लगा लें। 
  • फिर सर्कुलर मोशन में उंगलियों को चलाते हुए गर्म पानी से चेहरे को धोएं और अपनी त्वचा को ड्राई करके मॉइश्चराइजर लगा लें।
  • इस पैक को इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं।

फेस पैक के फायदे 

एलोवेरा के फायदे

aleo vera for skin

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सही मायने में नमी प्रदान करते हैं और कई स्किन इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं। साथ ही, यह स्किन को हाइड्रेट रखते है और स्किन के पीएच लेवल को भी बरकरार रखते हैं, जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने में मददगार होता है।

हल्दी के फायदे

turmeric

हल्दी चेहरे के लिए काफी अच्छी होती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण हल्दी त्वचा को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाती है। साथ ही, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो त्वचा से जुड़ी सूजन की समस्या को भी दूर करते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-डार्क सर्कल्‍स बादाम के तेल से 1 हफ्ते में कम करें, जानें कैसे

चावल के फायदे 

tomato

चावल के आटे को फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करने से त्वचा के कई विकारों से निजात मिलता है। इसमें मौजूद तत्व चेहरे के अतिरिक्त तेल को एब्सॉर्ब करके मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। चावल के आटे के इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स दूर करने में भी मदद मिलती है और ये त्वचा में निखार लाने में मदद करता है।

Recommended Video

टमाटर के फायदे 

rice

टमाटर के भी कई फायदे हैं, यह स्किन की कई तरह की प्रॉब्लम्स को दूर कर देता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। टमाटर के रस का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा न सिर्फ हाइड्रेट रहती है बल्कि यह चेहरे के निखार को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, टमाटर के रस का उपयोग करना स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। साथ ही, यह स्किन को कूल रखता है और झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है। 

इसके अलावा, आप टमाटर की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि शहद स्किन की हर गंदगी को निकालकर चेहरे को साफ करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-स्किन का रखना है ख्याल तो जरूर अप्लाई करें स्लीपिंग मास्क

हल्दी और चावल से तैयार ये फेस पैक पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका त्वचा पर कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं हैं लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (Freepik)