चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां फेशियल करवाती है। वैसे तो फेशियल स्किन की चमक बढ़ाने के लिए सबसे कारगर नुस्खा है लेकिन फेशियल के बाद भी चेहरे का ध्यान रखना जरूरी है जिससे लंबे समय तक चेहरे की खूबसूरती बनी रहे।

फेशियल के बाद आपको क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए आइए जानें सुप्रसिद्ध कॉस्मेटोलॉज़िस्ट, ऐस्थिटीशियन व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक एंड एकेडमी की फाउंडर डॉयरेक्टर, भारती तनेजा जी से। 

चेहरे को फेस वाश न करें 

face wash skin facial

फेशियल के तुरंत बाद अपना फेस वाश न करें। लेकिन 24 घंटे बाद आप अपना चेहरा सुगंध रहित फेसवाश को अप्लाई करके धो सकते हैं। यदि आपकी स्किन संवेदनशील है तो आप चेहरे को धोने के लिए वॉशक्लॉथ या एक्सफ़ोलीएटिंग ब्रश के साथ गुनगुने पानी और अपनी उंगलियों का उपयोग करें। फेशियल के बाद अपने चेहरे को बार-बार मत छुएं, क्योंकि ऐसा करने से आपके चेहरे पर पिंपल हो सकते है। आपके हाथों से डस्ट और बैक्टीरिया आपके चेहरे पर आ सकते हैं। इसकी वजह से संवेदनशील चेहरे की त्वचा पर नए पिंपल हो सकते हैं। इसलिए आप ध्यान रखें कि अपने हाथ से फेस को बार-बार टच न करें। 

विटामिन -सी सीरम ट्राई करें 

फेशियल के बाद विटामिन सी का सीरम चेहरे पर अप्लाई करें। यह ज्यादा तापमान और प्रदूषण से आपकी त्वचा को बचाता है। साथ ही स्किन को डिहाइड्रेशन और झुर्रियों  से भी बचाता है। फेशियल के बाद स्किन को मॉइस्चर करना चाहिए। इसलिए चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइज को अप्लाई करें । जलन को रोकने और आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए एक हल्के, सुगंध रहित मॉइस्चराइजर लगाएं। ऑयली त्वचा को बेहतर करने में भी मॉइस्चराइजर मदद कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: केराटिन ट्रीटमेंट के बाद इन टिप्स से करें बालों की केयर

स्किन को एक्सफोलिएट न करें 

skin care after facial expholiate

फेशियल के तुरंत बाद स्किन को एक्सफोलिएट ना करें, क्योंकि यह वास्तव में आपकी त्वचा की ऊपरी और सुरक्षात्मक परत को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। फेशियल के बाद कोई भी पील मास्क, एक्ने ट्रीटमेंट या स्ट्रॉन्ग ब्यूटी या स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करने की भी सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपकी संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके साथ ही इस दौरान चेहरे के बालों को रिमूव करने के लिए वैक्स या थ्रेडिंग भी ना कराएं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

जब भी आप फेशियल करते है तो उसके बाद आपको अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। अधिक पानी पीने सी आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है, क्योंकि फेशियल के दौरान स्टीम लेने से त्वचा थोड़ी देर के लिए नमी खो देती है। पानी पीकर स्किन को ड्राई होने से रोका जा सकता है। जब आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड होते हैं, तो आपकी त्वचा की कोशिकाएं अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करती हैं और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और आपके चेहरे की चमक को बनाए रखने में मदद करने में बेहतर होती हैं। भरपूर पानी पीने के अलावा, नारियल पानी ,ताजे फल और सब्जियों की मात्रा खाने में बढ़ाएं।

face care tips after facial

वर्कआउट से बचें 

फेशियल के तुरंत बाद अधिक पसीने आने के कारण फ्रेश स्किन खराब हो सकती हैं। इसलिए वर्कआउट से लेकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करना जैसी चीजें न करें जिससे आपको ज्यादा पसीना आए। फेशियल के बाद स्किन को थोड़ा समय दें ताकि यह वापस नॉर्मल कंडीशन में आ जाए। उसके बाद ही आप अपना वर्कआउट सेशन फिर से शुरू कर सकती हैं।

Recommended Video

एसपीएफ 30 सनस्क्रीन लोशन ट्राई करें 

फेशियल के दौरान स्किन को इन्टेन्स ट्रीटमेंट दिया जाता है इसलिए इस पर सन डैमेज होने की आशंका ज्यादा होती है। एसपीएफ 30 सनस्क्रीन लोशन लगाने के अलावा, सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचें। ज्यादा समय तक धूप में ना रहें। फेशियल के दौरान आपकी स्किन को स्टीम दी जाती है, इसलिए फेशियल के बाद किसी भी तरह की स्टीमिंग जैसे सोना या स्पा ना लें।  

इसे जरूर पढ़ें:भारती तनेजा से जानें स्किन प्रॉब्लम्स के कुछ टेक्निकल सल्यूशंस के बारे में

हैवी मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें 

makeup skin care

किसी भी प्रकार का फेशियल से स्किन बहुत नाजुक हो जाती है। इसलिए इसके बाद हैवी मेकअप प्रोडक्ट का उपयोग न करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से स्किन पोर्स खुले होने के कारण ब्रेकआउट्स होने की आशंका भी हो सकती है। इसके अलावा, स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए मेकअप को पूरी तरह से अवॉयड करें।

भारती तनेजा की इन टिप्स को अपनाकर आप फेशियल के बाद काफी लंबे समय तक अपने चेहरे का ग्लो कायम रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock