लिप हाइपरपिगमेंटेशन एक कॉमन समस्या है खासतौर पर ऐसी महिलाओं में जो रेगुलर स्मोकिंग करती हैं। इसके अलावा भी होंठों पर होने वाली झाइयों के अनेक कारण हो सकते हैं, जैसे सूरज की हानिकारक यूवी रेज, बॉडी में पोषक तत्‍वों की कमी, होंठों पर अनेक तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आदि। 

लिप हाइपरपिगमेंटेशन का मुख्य कारण होंठों पर अनेक तरह के लिप बाम और लिपस्टिक का रेगुलर रूप से इस्तेमाल करना है। जिसके कारण एक समय के बाद होंठ काले हो जाते हैं। होंठों पर होने वाली झाइयों को कम करने के लिए आप आसान उपाय अपना सकती हैं। इन उपायों के बारे में हमें विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। 

सन ब्‍लॉक क्रीम्‍स का इस्‍तेमाल

pigmetation on lips

लिप हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने के लिए सबसे पहले स्मोकिंग करना बंद कर दें। यह सबसे मुख्य कारण है जो झाइयों को बढ़ावा देता है। अगर आप होंठों की झाइयों से जूझ रही हैं तो आप चाहें तो अपने होंठों पर सन ब्लॉक क्रीम्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणों के कारण पिगमेंटेशन की समस्या खासकर पैदा होती है।

इसे जरूर पढ़ें:काले होंठों से छुटकारा पाने के लिए ये नेचुरल टिप्‍स अपनाएं, खिल उठेगा होंठों का रंग

लेजर थेरेपी का इस्तेमाल

आप अपने स्किन केयर रूटीन में एंटी-पिगमेंटेशन एक्टिव प्रोडक्ट्स को शामिल करें जैसे रेटिनॉल या कोजिक एसिड जो हाइपर पिगमेंटेशन को होने से रोकता है। आप इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें। इसके अलावा, लिप पिगमेंटेशन को कम करने के लिए आप लेजर थेरेपी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल

olive oil for lips pigmentation

लिप हाइपर पिगमेंटेशन को कम करने के लिए बहुत सारी होम रेमेडीज जैसे ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसके लिए अपने होंठों को ऑलिव ऑयल की मदद से मॉश्चराइज करें। आप ऑलिव ऑयल को रात भर होंठों पर लगा कर छोड़ दें। यह स्किन के कलर को कम करने में मदद करेगा और उसे सॉफ्ट भी बनाएगा।

Recommended Video

नारियल तेल का इस्‍तेमाल

नारियल का तेल सबसे अच्छा इंग्रीडिएंट है जिसमें अनेक तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो डार्क लिप्स को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल को लिप बाम की तरह इस्तेमाल करें। इसके अलावा, नींबू में लाइटनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो डार्क स्पॉट्स और स्किन पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप अपने होंठों पर कुछ मिनटों के लिए रेगुलर रूप से नींबू को रगड़े।

इसे जरूर पढ़ें:होंठों को काला कर सकती हैं आपकी ये 5 आदतें

एलोवेरा का इस्‍तेमाल

aloe vera for lips pigmentation

एलोवेरा एक ऐसा प्लांट है जो स्किन और बालों के साथ-साथ हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स के लिए समाधान की तरह काम करता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को डायरेक्ट प्लांट से तोड़कर लिप पर इस्तेमाल करें। एलोवेरा का रेगुलर इस्तेमाल लिप्स को हेल्दी, स्मूद और सॉफ्ट बनाता है।

अगर आप भी होंठों की झाइयों से परेशान हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इन टिप्‍स की मदद से झाइयों को कम करके होंठों की सेहत की देखभाल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com