सर्दियां शुरू हो गई हैं और ये वो समय है जब बाल इतने फ्रिज़ी हो जाते हैं कि उन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है। बालों की ये समस्या कई लोगों के लिए तो दुखद हो जाती है। मानसून की ह्यूमिडिटी हो या फिर सर्दियों की फ्रिज़ और झड़ते बालों की परेशानी हमेशा माइल्ड शैम्पू इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। मैंने भी एक माइल्ड शैम्पू इस्तेमाल करने के बारे में सोचा। आंवला और भृंगराज दोनों ही बालों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं और ऐसे में खादी नेचुरल का आंवला-भृंगराज हेयर क्लींजर इस्तेमाल करने का फैसला मैंने किया। 

तो चलिए विस्तार में आपसे बात करते हैं इस शैम्पू के बारे में और क्या ये काम का है या नहीं। 

दावा-  

खादी नेचुरल कंपनी ये दावा करती है कि ये शैम्पू इन समस्याओं में मदद कर सकता है-

  • डैंड्रफ कम करने में
  • हेयर फॉल कम करने में
  • बालों में नॉरिशमेंट देने में
  • बालों की फ्रिज़ कम करने में
  • ये माइल्ड शैम्पू है जो बालों को ड्राई नहीं होने देता
  • इससे स्कैल्प इन्फेक्शन में भी मदद मिलती है
khali amla cleanser

इसे जरूर पढ़ें- क्या प्लम क्लींजिंग बाम ड्राई और सेंसिटिव स्किन वालों के लिए है बेस्ट: HZ Tried & Tested

पैकेजिंग-   

इसकी पैकेजिंग बाकी खादी नेचुरल प्रोडक्ट्स की तरह बहुत ही नॉर्मल है और इसमें आपको ट्रांसपेरेंट कवर वाली पैकेजिंग मिलेगी। इसी के साथ, ऊपर से कोई डिब्बा नहीं है सीधे शैम्पू की बोतल है जो ट्रांसपेरेंट है और इसमें कंपनी के स्टीकर लगे हुए हैं। इसमें आपको सारे इंग्रीडिएंट्स की जानकारी भी मिल जाएगी। कुल मिलाकर पैकेजिंग इकोनॉमिकल है और कई लोगों को ये अच्छी लगी सकती है। 

khadi and cleanser

टेक्सचर-   

पैकेजिंग खोलकर जैसे ही आप इस शैम्पू का टेक्सचर देखेंगे तो पाएंगे कि ये क्रीमी नहीं बल्कि लिक्विड जेल कंसिस्टेंसी वाला है। इसकी खुशबू बहुत तेज नहीं है इसलिए ये उन लोगों के लिए प्लस प्वाइंट हो सकता है जिन्हें ज्यादा हैवी फ्रेग्रेंस वाले शैम्पू अच्छे नहीं लगते हैं। ये बहुत ज्यादा क्रीमी नहीं है, लेकिन ये बात इसे अच्छा भी बनाती है क्योंकि बाल धोने पर ये आसानी से वॉश हो जाता है, लेकिन अगर आपके बालों में कोई हेवी तेल लगा है जैसे नीम का तेल या सरसों का तेल तो एक बार में ये शैम्पू उसे नहीं धो पाएगा।  

khadi and scalp cleanser

कीमत-     

इस प्रोडक्ट की 210 मिली बॉटल की कीमत 160 रुपए है जो नॉर्मल कीमत है और अगर आप कम रेंज में कोई अच्छा शैम्पू ढूंढ रहे हैं तो ये शैम्पू अच्छा साबित हो सकता है। ये प्रोडक्ट कीमत के हिसाब से काफी अच्छा है।  

फायदे-     

  • ये माइल्ड शैम्पू है
  • अगर बालों में तेल ना लगा हो तो आसानी से स्कैल्प क्लीन कर सकता है
  • हर मौसम के लिए अच्छा साबित हो सकता है
  • बालों का टेक्सचर स्मूथ लग सकता है 

नुकसान-     

  • ये बहुत ज्यादा ऑयली बालों के लिए नहीं है
  • अगर आपने सिर पर ऑयलिंग कर रखी है तो एक बार में ये आसानी से नहीं सफाई कर पाएगा
  • बालों से तेल की बदबू निकालने में भी सहायक नहीं है
  • डैंड्रफ पर कोई खास असर नहीं होता है  

इसे जरूर पढ़ें- Sugar Matte As Hell Lip Crayon का रिव्यू: HZ Tried & Tested 

Recommended Video

मेरा एक्सपीरियंस-     

मैं उन लोगों में से हूं जिन्हें बहुत ज्यादा बालों की फ्रिजिनेस परेशान करती है और हाल ही में मैंने कर्ली गर्ल मेथड इस्तेमाल करना शुरू किया है जिससे बालों में शैम्पू कम और कंडीशनर ज्यादा लगता है। लेकिन फिर भी मैं रेगुलर ऑयलिंग करती हूं और ऑयलिंग के हिसाब से ये तेल अच्छा नहीं है। हां, जिस भी बार बिना ऑयलिंग के बालों को इससे धोया है उस बार ये आसानी से साफ हुए हैं।  

जहां तक फ्रिज़ का सवाल है तो बहुत ज्यादा फर्क इससे नहीं पड़ा है, लेकिन हां स्कैल्प की सफाई ठीक तरह से हो गई है और यही तो इस शैम्पू का असली काम था। स्कैल्प क्लींजिंग के लिए ये अच्छा प्रोडक्ट है, लेकिन उसके अलावा अगर आप बहुत विजिबल चेंज की उम्मीद कर रहे हैं तो ये उतना अच्छा नहीं है।  

स्टार रेटिंग-     

3.7/5 

अगर आप भी चाहती हैं कि हम किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करके आपको बताएं तो आप हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर लिखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।