आज के समय में हर लड़की एक ब्यूटीफुल और हेयर फ्री स्किन के लिए वैक्सिं करवाना पसंद करती है। हालांकि यह प्रॉसिजर थोड़ा पेनफुल होता है, लेकिन फिर भी इसे शेविंग व अन्य तरीकों से आज भी बेहतर माना जाता है और यही कारण है कि लड़कियां ब्यूटीफुल स्किन पाने के लिए वैक्सिंग करवाती हैं। वैकि्ंसग करने से भले ही आपकी स्किन इंस्टेंटली ग्लोइंग व ब्यूटीफुल नजर आए, लेकिन वास्तव में इसके बाद आपकी स्किन को अतिरिक्त केयर व प्यार की जरूरत होती है। जिसे अक्सर महिलाएं मिस कर देती हैं और फिर उन्हें स्किन से जुड़ी कई समस्याओं जैसे स्किन में रेडनेस, दाने या फिर स्किन के कालेपन की समस्या होती है।

आमतौर पर देखा जाता है कि इस स्थिति में महिलाएं पार्लर और उसके प्रॉडक्ट को ही दोष देती हैं, जबकि कई बार गलती आपकी भी हो सकती है। हालांकि अगर आप इस बात से अनजान हैं कि वैक्सिंग के बाद आप अपनी स्किन की केयर कैसे करें तो चलिए आज हम आपको पोस्ट वैक्सिंग स्किन केयर के बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं-

एस्ट्रिन्जन्ट का करें इस्तेमाल

easy tips for post waxing skincare

वैक्सिंग आपके पोर्स को ओपन अप करती है जिससे आपकी त्वचा को संक्रमण का खतरा होता है। इसलिए जब आप एक बार वैक्सिंग करवा लें, तो एक कॉटन बॉल लेकर उसमें थोड़ा एस्ट्रिन्जन्ट डालें। अब इसे फ्रेश वैक्सिंग एरिया पर अप्लाई करें। यह आपके स्किन के पोर्स को क्लोज करेगा और आपकी स्किन को एक कूल फीलिंग देगा।

इसे जरूर पढ़ें: इनग्रोन हेयर को रिमूव करने के आसान टिप्स एक्‍सपर्ट से जानें

बचाएं हीट से

easy tips for post waxing skincare

वैक्सिंग के बाद यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन को हीट से बचाएं। सूरज की किरणों से लेकर हॉट शॉवर आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, वैक्सिंग के बाद स्किन की डेड स्किन सेल्स के साथ-साथ प्रोटेक्टिव लेयर भी हट जाती है। जिसके कारण वह बहुत अधिक सेंसेटिव हो जाती है। ऐसे में हीट आपकी स्किन में जलन पैदा कर सकती है।

आईस का करें इस्तेमाल

easy tips for post waxing skincare

आमतौर पर वैक्सिंग के बाद जब स्किन पर रेड पैचेस नजर आते हैं, तब हम आईस का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आप इसके बिना भी आईस का इस्तेमाल बतौर पोस्ट वैक्सिंग स्किन केयर के रूप में कर सकती हैं। यह कोल्ड कंप्रेस आपकी स्किन को कूल इफेक्ट देने के साथ-साथ उसे पैम्पर भी करेगा। साथ ही इससे पोर्स को क्लोज करने में भी मदद मिलेगी।

Recommended Video

स्किन को लेने दें सांस

जब वैक्सिंग के बाद स्किन केयर की बात होती है तो यह जरूरी है कि आप अपने कपड़ों के फैब्रिक पर भी फोकस करें। लिनेन, कॉटन और ढीले कपड़ेए जो आपकी त्वचा से चिपकते नहीं हैं, ऐसे कपड़ों को वैक्सिंग करवाने के बाद पहनने से स्किन में किसी तरह की इरिटेशन या जलन का अहसास नहीं होता।

सही समय पर करें एक्सफोलिएट व मॉइश्चराइज

easy tips for post waxing skincare

हम सभी की स्किन केयर रूटीन में एक्सफोलिएशन व मॉइश्चराइजिंग शामिल है। बस जरूरत है कि आप इसे सही समय पर करें। मसलन, आप स्किन को उसी दिन या अगले दिन से मॉइश्चराइज करना शुरू कर सकती हैं। वहीं अगर बात एक्सफोलिएशन की हो तो आपको स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए कम से कम दो से तीन दिन का इंतजार करना चाहिए। इतने दिनों में, आपके रोम छिद्र बंद हो गए होंगे और त्वचा ठीक हो गई होगी। उस समय एक्सफोलिएशन आपकी स्किन को वास्तव में लाभ पहुंचाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Nuskha: चेस्‍ट के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्‍स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख को पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।