अगर आपकी अभी-अभी शादी हुई है तो आपके चेहरे पर ग्‍लो साफ दिखाई दे रहा होगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि शादी से कुछ दिनों पहले आप स्किन केयर के लिए स्किन-पैम्‍परिंग और अच्‍छी डाइट के साथ-साथ एक्‍सरसाइज को भी अपनाती हैं। लेकिन इस मेहनत को बेकार मत जाने दें। जी हां अपनी त्वचा और हेल्‍थ पर इतना ध्यान देने के महीनों के बाद, आप इसे बर्बाद नहीं जाने दे सकती हैं। शादी के बाद भी आपको चेहरे का ग्‍लो नहीं खोना चाहिए। हालांकि सेलिब्रेशन्‍स के बाद शादी के ग्‍लो को बनाए रखना आसान नहीं होता है। लेकिन इस आर्टिकल में दिए 5 रूल्‍स को फॉलो करके आप शादी के बाद भी चेहरे के ग्‍लो को बनाए रख सकती हैं।

रूल नंबर-1: बहुत सारा पानी पीएं

drinking water inside

अपनी शादी के बाद, आपको बहुत सारे गेट-टुगेदर्स के लिए आमंत्रित किया जाएगा। यह वह समय है जब आप बहुत ज्‍यादा और हैवी खाना खाती होंगी। इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर को हर बार डिटॉक्स करें और अपने शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल दें। अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी और अन्य तरल पदार्थों जैसे ग्रीन टी, जूस, नारियल पानी आदि का सेवन करें। जब आपका शरीर हाइड्रेटेड होता है तो आपकी त्वचा हेल्‍दी महसूस करती है।

इसे जरूर पढ़ें:शादी के दिन सबसे सुंदर दिखने के लिए ये टिप्‍स 1 महीने पहले से अपनाएं 

रूल नंबर-2: भरपूर नींद

sleep inside

शादी के जश्न आपके सोने के पैटर्न को खराब कर सकता है। इसका असर बाद में आपके चेहरे पर दिखाई देने लगता है। अब जब सारे सेलिब्रेशन समाप्त हो गए हैं तो आपके पास अपनी आंखों को आराम देने के लिए बहुत समय है। थोड़ी ब्‍यूटी स्‍लीप लेने से आप त्‍वचा से संबंधी समस्‍याओं को दूर करके चेहरे पर ग्‍लो ला सकती हैं।

रूल नंबर-3: मेकअप से बचें

no makeup inside

शादी के सभी सेलिब्रेशन में दुल्‍हन चेहरे पर काफी मेकअप करती है। इन सभी सेलिब्रेशन के खत्म हो जाने के बाद, आपको अपनी त्वचा को सांस लेने के लिए कुछ समय देना चाहिए। हम जानते हैं, नवविवाहित दुल्हन के लिए श्रृंगार जरूरी होता है। लेकिन घर पर या बाहर निकलते समय कम से कम मेकअप लगाने की कोशिश करें। मेकअप कम लेयर में करें और त्वचा टोन के लिए सिंगल लेयर का इस्‍तेमाल करें। आप फाउंडेशन या सीसी क्रीम का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। काजल या लाइनर के साथ अपनी आंखों का मेकअप करें और होंठों पर हल्‍के रंग की लिपस्टिक का इस्‍तेमाल करें। इस बात का ध्‍यान रखें कि रात को सोते समय अपना मेकअप अच्‍छे से साफ कर लें।

रूल नंबर-4: स्किन केयर रूटीन को अपनाएं

skin care tips inside

शादी से पहले के महीनों की तरह ही अपनी त्वचा की देखभाल करना न भूलें। शादी के बाद ग्‍लो को बनाए रखने के लिए, आपको नियमित रूप से अपनी स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग जरूरी है।

रूल नंबर-5: हेल्दी फूड्स लें और वर्कआउट करें

diet for health inside  

अगर आप रोजाना डिनर्स और पार्टियों के लिए बाहर जा रही हैं, तो हम आपको बता दें कि आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं। अगर आपकी डाइट बैलेंस नही है तो यह आपके चेहरे को ड्राई और डैमेज करने के साथ त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे मुंहासों आदि का कारण बन सकता है। अपनी डेली डाइट में गाजर, खीरा, पपीता, केले सहित अन्य पौष्टिक फलों और सब्जियों को शामिल करना अच्छा रहता है जो आपको हेल्‍दी रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:शादी से पहले दुल्‍हन ये 6 होममेड ब्यूटी टिप्स अपनाएं, चेहरे पर आएगा गजब का ग्‍लो

हालांकि शादी के बाद आप अपने पार्टनर के साथ समय बिताना चाहती हैं, इसलिए आपके लिए वर्कआउट के लिए समय निकालना मुश्किल होता है, लेकिन अपने लिए थोड़ा समय निकालना जरूरी होता है। आप पार्टनर के साथ रोजाना वॉकिंग पर जा सकती हैं और डांस या योग क्‍लॉस में शामिल हो सकती हैं। यह आपको अधिक समय पार्टनर का साथ देगा और आपको फिट रहने में भी मदद करेगा।

हमें उम्मीद है कि ये 5 रूल्‍स आपको ग्‍लोइंग दिखने और शादी के बाद फिट रहने में मदद करेंगे। ऐसे और ब्यूटी टिप्स जानने के लिए हमारे साथ जुड़ी रहिए। 

Image Credit: Freepik.com