लगभग हर दुल्‍हन के लिए चेहरे पर ग्‍लो बढ़ाने से लेकर त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं जैसे पिंपल्‍स, दाग-धब्‍बों आदि को दूर करने तक, घर पर बनी ब्यूटी रेमेडीज और फेस मास्क जबरदस्‍त उपाय हो सकते हैं। हालांकि हम इस बात से भी सहमत हैं कि ब्यूटी कॉस्‍मेटिक्‍स हमें मनचाहा रिजल्‍ट और त्वचा टोन पाने में तुरंत मदद करते हैं। लेकिन यह लंबे समय तक इस्‍तेमाल किए जाने वालेे अनुकूल विकल्प नहीं हैं। इनके लगातार इस्‍तेमाल से कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स देखने को मिलते हैं। इसके अलावा यह प्रोडक्‍ट बहुत ज्‍यादा महंगे होते हैंं जो हमारी जेब पर भारी हो सकते हैं। इसलिए हम आज होने वाली दुल्‍हन के लिए कुछ होममेड ब्‍यूटी टिप्‍स लेकर आए हैं जिन्‍हें शादी से कुछ दिनों पहले अपनाने से चेहरे पर गजब का ग्‍लो आएगा।

टिप नम्‍बर 1- भरपूर नींद

better sleep inside

दुल्‍हन को चेहरे पर ग्‍लो पाने के लिए शादी से पहले कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद लेने की आदत डालनी चाहिए। जब आप नींद लेती हैं तो आपकी सेल्‍स फ्रेश हो जाती हैं, जिससे आपकी त्‍वचा ग्‍लो करती है। जी हां साउंड स्लीप = नो डार्क सर्कल। यह आपकी जीत है। यह होममेड ब्यूटी टिप्स फॉलो करना आपके लिए सबसे आसान टिप्‍स में से एक है।

टिप नम्‍बर 2- बिना मेकअप के सोना 

ज्‍यादातर लड़कियां मेकअप लगाकर ही सो जाती हैंं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इससे हमारी त्वचा को कितना नुकसान पहुंचता है। मेकअप हमारी त्वचा की एक अतिरिक्त परत की तरह काम करता है, अगर हम मेकअप लगाकर सोते हैं तो बंद पोर्स से हमारी त्वचा को सांस लेने में दिक्‍कत महसूस होती है। एक स्मार्ट निर्णय लें और इसे अपनी शादी से पहले सबसे जरूरी होममेड ब्‍यूटी टिप्स में से एक के रूप में शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें:शादी में दिखना है खूबसूरत, तो शादी से पहले ऐसा होना चाहिए दुल्‍हन का स्किन केयर रुटीन

टिप नम्‍बर 3- बैलेंस और हेल्‍दी डाइट

healthy diet inside

अगर आप अपनी शादी से पहले ही नहीं बल्कि हमेशा बेदाग और ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तोआपको अपनी डाइट में बहुत सारी ताजा सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए। साथ ही बहुत सारे प्रोटीन का सेवन आपको फिट और हेल्‍दी रखेगा! इसके अलावा, ऐसे फूड्स जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियां को अपनी डाइट में शामिल करें जो विटामिन्‍स और आयरन से भरपूर होते हैं। यह आपकी त्वचा को वह पोषण मूल्य प्रदान करते हैं जो त्‍वचा को अंदर से चमकाने के लिए जरूरी है।

टिप नम्‍बर 4- फ्राइड और ऑयली फूड्स खाने से बचें

जी हां मैं मानती हूं कि हम सभी को आलू टिक्की और फ्राई बहुत पसंद होते हैं, लेकिन न सिर्फ इससे आपका वजन बढ़ता है बल्कि इन सभी चीजों का बुरा प्रभाव आपकी त्वचा पर भी देखा जा सकता है। ज्‍यादातर लड़कियों को ऑयली फूड्स खाने के बाद पिंपल्‍स की समस्‍या होने लगती हैं। अगर आप बेदाग त्‍वचा चाहती हैं और स्किन प्राइमर या कंसीलर पर पैसे बर्बाद नहीं करना चाहती हैं तो शादी से पहले ऑयली फूड्स खाने से बचें। कुछ दिनों बाद बदलाव को देखकर आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगी।

Recommended Video

टिप नम्‍बर 5- हाइड्रेशन है जरूरी

water benefits inside

अगर आपने अपनी त्‍वचा को करीब से देखा है तो आपको पता चल गया होगा कि त्‍वचा को भी हाइड्रेशन की जरूरत होती है। ऐसा नहीं होने पर त्‍वचा ड्राई होने लगती है और त्‍वचा पर सफेद रंग के पैचेस दिखाई देने लगते हैं। ग्‍लोइंग त्वचा के लिए बहुत सारा पानी पीना बहुत अच्छा होता है, इसलिए हाइड्रेटेड रहें! यह सबसे अच्छे होममेड ब्‍यूटी टिप्‍स में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें:दुल्हन बनने से पहेले ऐसे करें स्किन केयर, शादी के दिन चेहरे पर आएगी चमक

टिप नम्‍बर 6- दादी मां के नुस्‍खे ट्राई करें

dadi maa ke nuskhe inside

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारी डे क्रीम और नाइट क्रीम कितनी महंगी है, क्‍योंकि दादी के नुस्खे बहुत ही आसान, शक्तिशाली और जादुई होते हैं। खुद से फेस मास्क, हेयर मास्क और लिप मास्क बनाकर आज़माएं, उन्हें अपने रेगुलर ब्‍यूटी रूटीन में शामिल करें। आप इसके लिए अपनी दादी मां के बताए नुस्‍खों जैसे हल्‍दी, एलोवेरा, चंदन, गुलाब जल आदि का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।  कुछ हफ्तों के लिए इन होममेड ब्यूटी टिप्स को फॉलो करें और आप त्वचा की टोन में भी बहुत ज्‍यादा बदलाव देखेंगी। आप पाएंगी कि आपकी त्वचा न सिर्फ ग्‍लोइंग बल्कि जवां दिख रही है।

आपको ये होममेड ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com