अगर आप इंस्टाग्राम और यूट्यूब में देखें तो आपको न जाने कितने ब्यूटी हैक्स मिल जाएंगे, लेकिन इनमें से आधे से ज्यादा काम नहीं करते हैं। कुछ ऐसे होते हैं जो फायदा करने की जगह नुकसान पहुंचाते हैं। पर कुछ ब्यूटी हैक्स अच्छे भी होते हैं जिनके बारे में जानकर आपको लगता है कि यकीनन ये काम आ सकता है। लेकिन दिक्कत ये है कि बिना ट्राई किए ये पता लगाना बहुत मुश्किल है कि आखिर वाकई कौन सा ब्यूटी हैक काम आएगा और कौन सा नहीं। मैं समय-समय पर आपको पर्सनल एक्सपीरियंस के जरिए ऐसे ही कुछ ब्यूटी और हेल्थ हैक्स के बारे में बताती रहती हूं। 

इसके पहले आपको 1 महीने तक ग्रीन टी पीने का एक्सपीरियंस बता चुकी हूं और इसके साथ ही 1 महीने तक लगातार नारियल पानी पीने का पर्सनल एक्सपीरियंस भी बता चुकी हूं। जहां तक ब्यूटी का सवाल है तो लिपस्टिक हैक्स भी आपके साथ शेयर कर चुकी हूं, लेकिन आज एक हेयर हैक के बारे में बात करने जा रही हूं। ये हेयर हैक जुड़ा है प्लास्टिक की बॉटल और हेयर ड्रायर से।  

इसे जरूर पढ़ें- मैंने घर पर बनाया चुकंदर का Lip Balm, जानिए क्या ये चर्चित DIY तरीका वाकई करता है काम: Hz Tried & Tested 

अगर आपको लगता है कि हेयर कर्ल करना बहुत मुश्किल काम है और आपके बाल ओवर हीट हो जाते हैं तो आप ये हैक ट्राई कर सकती हैं, लेकिन मेरा एक्सपीरियंस इस हेयर हैक को ट्राई करने के बाद कुछ अलग रहा। 

hair curl and bottle

कैसे करना है ये हैक? 

ये हेयर हैक मैंने इंस्टाग्राम पर देखा था। एक बहुत ही चर्चित हेयर हैक एक्सपर्ट ने इस हैक को किया था। इसके लिए आपको एक प्लासिटक की बॉटल चाहिए होती है जिसका फ्रंट साइड कटा हुआ हो। इसके साथ ही उस प्लास्टिक की बॉटल में हेयर ड्रायर के नॉजेल के साइज का छेद साइड से भी करना है। इसके बाद अपने बालों के एक पोर्शन को इस बॉटल में ऊपर की तरफ से डालना है और दूसरे होल से हेयर ड्रायर को डालकर इसे ऑन करना है।  

इस हेयर हैक को करने में 1 मिनट का समय लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे करने के बाद क्या होता है? 

 
 
 
View this post on Instagram

⁉️Did this hack just BREAK THE INTERNET?! Died. Dead. A water bottle? Is this real life? ⠀ ⠀ I saw this on @asil page and I had to do a tutorial immediately!! I said to myself, there is NO WAY this will actually work. ⠀ ⠀ WELP! Here’s another #omghack for you. TAG your friends below 👇🏻👇🏻and if you try it I’d love to see it!! ⠀ ⠀ #blowthebottlechallenge #omgartistry #oliviasmalley #socialsavvystylist #blondespecialist #licensedtocreate #cosmoprofbeauty #daviehairstylist #FortLauderdalehairstylist #miamihairstylist #socialqueen #Cosmoprofartisticteam #trendinghair #viralhair #modernsalon #hudabeauty @hudabeauty @shophudabeauty @hairvideodiary

A post shared by Olivia Smalley Hair Hacks (@omgartistry) onNov 1, 2018 at 7:34pm PDT

 

जब मैंने इस हैक को ट्राई करने की कोशिश की तो क्या हुआ? 

इस हेयर हैक को 1 मिनट में करना बहुत मुश्किल है। इसलिए अगर दावा किया जा रहा है कि ये 1 मिनट में सॉफ्ट कर्ल्स दे देगा तो ये बहुत मुश्किल है। इसलिए क्योंकि हेयर ड्रायर को बॉटल के अंदर ऑन करते ही बाल दूसरी तरफ से बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा, मुझे इस ब्यूटी ट्रिक को फॉलो करने के बाद ये चीज़ें महसूस हुईं- 

- प्लास्टिक की बॉटल बहुत जल्दी पिघलने लगती है और इससे न सिर्फ रूम में गंदी बदबू आती है बल्कि आपके बालों को भी नुकसान हो सकता है। 

- बाल बहुत रफ हो जाते हैं। अगर आप इस बात पर ध्यान देंगी तो पाएंगी कि बालों में सीधी हीट पड़ रही है।

- बाल एक जैसे कर्ल नहीं होते हैं। इधर-उधर भागते हैं। ऐसे में कर्लिंग आयरन ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है। 

- अगर किसी के बहुत स्ट्रेट बाल हैं तो उसे ये हैक ट्राई करने में बहुत ज्यादा मुश्किल होगी। 

hair curling hack with bottle

इसे जरूर पढ़ें- ड्राई और डैमेज बालों को सिल्की और स्मूथ बनाने के लिए ट्राई करें ये 3 Overnight Hair masks 

Recommended Video

क्या ये हैक वाकई बहुत काम का साबित होगा? 

मेरे हिसाब से ये हेयर हैक बिलुकल काम का नहीं है। मेरे बाल वैसे भी थोड़े वेवी हैं और बालों को कर्ल करने के लिए मैं कर्लिंग रॉड का इस्तेमाल करती हूं जिससे लॉन्ग सॉफ्ट कर्ल्स मुझे मिल जाएं। ये बॉटल के जरिए कर्ल करने से ज्यादा नुकसान हैं। कैसे इस हेयर हैक को हेयर एक्सपर्ट्स कर रहे हैं ये तो नहीं पता, लेकिन ये मेरे लिए बेकार साबित हुआ। इस हेयर हैक को करने के बाद आपको थोड़ा सा फ्लिप जरूर मिल जाता है, लेकिन ये उतना काम का नहीं है।  

तो अगर आपको लगता है कि आपको ये हैक ट्राई करना है तो जरूर कीजिए। पर लंबे समय के लिए इसे परमानेंट ऑप्शन नहीं बनाया जा सकता है। आप इसकी जगह नॉर्मल हेयर कर्ल करने के तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं।  

अगर ये स्टोरी आपको अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।