बालों का ख्याल हम काफी ज्यादा रखते हैं। ये हमारी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा बन जाते हैं। हालांकि, कई लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे ड्राई बाल, डैंड्रफ, खुजली वाला स्कैल्प, डैमेज बाल, दोमुंहे बाल। बालों से जुड़ी कोई समस्या अगर आपके सामने आ रही है तो ऐसा कई कारणों से हो सकता है। खराब खाने-पीने की आदत, खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण, सन डैमेज इनमें से कुछ भी बालों से जुड़ी समस्या का कारण हो सकता है। अगर आपको बालों की केयर करनी है तो ओवरनाइट हेयर मास्क आपके काम आ सकते हैं।

होम मेड हेयर मास्क के कई फायदे होते हैं। ये काफी बजट फ्रेंडली होते हैं और ये आसानी से बनाए जा सकते हैं। कई मास्क तो बालों में इतना अच्छा असर करते हैं कि बालों की सेहत सिर्फ कुछ ही बार इस्तेमाल करने पर सुधार देते हैं। कुछ मास्क ऐसे होते हैं जो रात भर बालों में लगाए जाते हैं और उनकी मदद से बाल अपनी नेचुरल खूबसूरती में आ जाते हैं। तो चलिए बात करते हैं आज 3 ऐसे ही ओवरनाइट मास्क के बारे में।

इसे जरूर पढ़ें- हेयर स्ट्रेटनर के बिना भी बालों को किया जा सकता है स्ट्रेट, जानिए ये 3 ट्रिक्‍स

1. डैमेज बालों के लिए -

ड्राई और डैमेज बालों के लिए आप ऑलिव ऑयल, एलोवेरा और अंडे की जर्दी का मास्क बना सकती हैं। क्योंकि ये मास्क रात भर लगाना है इसलिए बेहतर होगा कि आप अंडे का पीला भाग न इस्तेमाल करें वर्ना काफी बदबू आ सकती है।

overnight hair mask for dry hair

2 चम्मच ऑलिव ऑयल में एलोवेरा जेल मिलाएं। इसमें 2 अंडों की जर्दी मिलाएं। अपने बालों को धोकर स्कैल्प को 10-15 मिनट तक मसाज कर लें और उसके बाद अपने बालों को बांधकर शावर कैप लगा लें।

अगली सुबह इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें। आपके बाल बहुत स्मूथ और सॉफ्ट हो जाएंगे।

2. बालों की शाइन बढ़ाने के लिए हेयर मास्क-

अगर आपके बालों में शाइन नहीं है तो आप उनके लिए कुछ अलग कर सकती हैं। एक पका हुआ केला, थोड़ी सी बियर और कैस्टर ऑयल मिलाकर मास्क बनाएं। सभी इंग्रीडियंट्स अपने बालों की लेंथ के हिसाब से ही रखें।

इस मास्क को लगाने के बाद भी आप शावर कैप जरूर लगाएं और सुबह उठकर बालों को धो लें। आप देखेंगी कि आपके बाल बहुत ज्यादा चमकदार हो रहे हैं। अगर बालों को सिल्की और शाइनी बनाना है तो ये मास्क काफी मददगार साबित हो सकता है।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- Shahnaz Husain Tips: 30 की उम्र के बाद ये DIY फेस मास्क होंगे बेस्ट, ऐसे करें एंटी एजिंग स्किन केयर

3. स्कैल्प को हेल्दी बनाने के लिए-

अगर आपको किसी तरह का स्कैल्प इन्फेक्शन है तो आप नारियल तेल के बेस वाला ओवरनाइट हेयर मास्क ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए 4-5 चम्मच नारियल तेल में थोड़ा सा दही मिलाएं। इसे अच्छे से फेंट लें। इसके बाद इसमें दो विटामिन E कैप्सूल फोड़कर मिला लें। ये तीनों चीज़ें आपके स्कैल्प को सही रखने में मदद करेंगी।



इस मास्क को अच्छे से पूरे बालों में लगाने के बाद स्कैल्प में 4-5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद आपको सुबह बालों को किसी हर्बल शैम्पू से धो लेना है।  बस आपका काम एक मास्क ही कर देगा। आप इसे हफ्ते में एक बार भी लगाएंगी तो भी ये बालों को काफी पोषण देगा।

ये तीनों हेयर मास्क बालों की हेल्थ को सुधारेंगे। अगर आपने इनमें से किसी भी हेयर मास्क का इस्तेमाल किया है तो हमें कमेंट बॉक्स में अपना एक्सपीरियंस जरूर बताएं। इन्हें लगाते समय ये ध्यान रखें कि अगर आपको इनमें से कोई इंग्रीडियंट सूट नहीं करता है तो उसे बालों में न लगाएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image Credit: Freepik