प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में नीम के पेड़ों को 'सर्व रोग निवार्णी' के रूप में वर्णित किया गया है, जिसका अर्थ सार्वभौमिक उपचार या सभी बीमारियों का इलाज है। नीम का तेल नीम के पेड़ के बीज से बनता है, जिसे भारतीय बकाइन भी कहा जाता है। हालांकि इसमें एक कठोर गंध होती है लेकिन इसमें फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व से भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए नीम के तेल का इस्‍तेमाल दुनिया भर में कई बीमारियों के इलाज के लिए विस्‍तृत रूप से किया जाता है। इतना ही नहीं, इसका इस्‍तेमाल कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स जैसे फेस क्रीम, बॉडी लोशन, हेयर प्रोडक्‍ट्स और कॉस्‍मेटिक्‍स में किया जाता है। 

महिलाओं को भी इस बात की जानकारी तो है कि नीम का तेल बालों और त्‍वचा की हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है लेकिन कई महिलाओं को त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए तेल को इस्‍तेमाल करने का सही तरीका नहीं मालूम होता है। इसलिए आज हम आपको समस्‍याओं के हिसाब से इसे इस्‍तेमाल करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। आइए इस बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें। 

नीम के तेल में कई तत्व होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। उन सामग्रियों में से कुछ फैटी एसिड (EFA), विटामिन-ई ट्राइग्लिसराइड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, कैल्शियम आदि है। इन सभी चीजों का इस्‍तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए किया जाता है। इसके अलावा नीम में एंटी-सेप्टिक, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो इसे आपकी त्वचा और बालों के लिए एक उत्कृष्ट तेल बनाते हैं। इसका उपयोग आपकी सुंदरता में कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। नीम के तेल का उपयोग सोरायसिस, एक्जिमा और त्वचा के अन्य समस्‍याओं के लक्षणों के उपचार के लिए भी किया जा सकता है।

झुर्रियों का इलाज

neem oil uses for wrinkles inside

शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं हैं कि नीम का तेल झुर्रियों से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। जी हां आपने सही सुना है। कई अनुसंधान से पता चला है कि यह कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने और लोच में सुधार करने में मदद करता है जिससे आपकी त्वचा उम्र से ज्‍यादा जवां दिखाई देती है। इसमें मौजूद बहुत अधिक मात्रा में विटामिन ई फ्री रेडिकल्‍स मुक्त से होने वाले त्‍वचा के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:नीम का तेल घर में आसानी से बनाएं, बाल हो जाएंगे लंबे और घने

इस्‍तेमाल का तरीका

  • उम्र से लड़ने वाले फायदों को पाने के लिए नीम के तेल का इस्‍तेमाल करें। 
  • अपनी त्वचा में कुछ बूंदों की मालिश करें या इसे नारियल तेल के साथ मिलाएं। 
  • लेकिन ऐसा करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।

ड्राई स्किन से छुटकारा

नीम का तेल जरूरी फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे त्‍वचा को फायदा पहुंचाने वाले तत्‍वों से भरपूर होता है। यह ड्राईनेस से लड़ने का एक बेहतरीन प्राकृतिक तरीका है जो त्‍वचा को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करता है। यह त्‍वचा में गहराई से प्रवेश करके ड्राईनेस से होने वाली दरारों को ठीक करता है और नमी को अंदर ही लॉक करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • ड्राईनेस से छुटकारा और हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए नीम के तेल से मालिश करें। 
  • इसके लिए नहाने से पहले थोड़ा सा तेल लेकर चेहरे और शरीर पर नीम के तेल से 30 मिनट के लिए मालिश करें। 
  • आपको कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होगा।

मुंहासों का इलाज

neem oil uses for acne inside

नीम का तेल नॉन-कॉमेडोजेनिक है, यह पोर्स को बंद नहीं करता है और इसमें मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। न केवल यह स्पॉट ट्रीटमेंट में मदद करता है, बल्कि लंबी अवधि में इससे लड़ने में भी मदद करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • मुंहासों से लड़ने के लिए अपने नाइट स्किनकेयर रूटीन में इसे शामिल करें।
  • दाग को हल्‍का करने के लिए अपने चेहरे पर तेल की कुछ बूंदें सोने से पहले लगा लें।
  • नीम के तेल को सीधे पिंपल्स पर लगाने से यह रात भर में अपना जादू करता है।

एक्जिमा का इलाज करें

तेल सूजन, ड्राई या खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद करता है, जिससे यह एक्जिमा का इलाज करता है। इस तेल के एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • शॉवर के बाद एक्जिमा के उपचार के लिए अपनी त्वचा पर इस तेल की कुछ बूंदें लगाएं।

डैंड्रफ का इलाज

neem oil uses dandruff inside

प्राकृतिक रूप से डैंड्रफ का इलाज करने में मदद करने के लिए एंटी-फंगल गुणों वाला नीम का तेल सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह ड्राई और खुजली वाली स्‍कैल्‍प से काफी राहत प्रदान करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • थोड़े से अदरक के साथ नीम का तेल मिलाएं। 
  • इससे अपने स्‍कैल्‍प पर मालिश करें। 
  • 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। 
  • माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करके बालों को धो लें।
  • डैंड्रफ की समस्‍या से लड़ने के लिए अपने शैंपू में नीम का तेल मिला सकती हैं।

Recommended Video

बालों को हेल्‍दी रखें

नीम का तेल बालों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अगर आप अपने बालों को मजबूत और लंबा रखने वाले उपायों की खोज कर रही हैं तो नीम का तेल इसमें आपकी मदद कर सकता है। यह न केवल ड्राईनेस और खुजली को कम करने के लिए जाना जाता है, बल्कि बालों को नमी प्रदान करने में भी मदद करता है, ताकि आपके बाल उम्र भर सुपर हेल्‍दी दिखें।

इसे जरूर पढ़ें:1 घंटे में बालों में आ जाएगी नेचुरल चमक, इस तरह लगाएं 'नीम का तेल'

इस्‍तेमाल का तरीका

  • बालों की देखभाल के लिए आप घर पर नीम का तेल बनाएं। 
  • इसके लिए आप 1 चम्मच नीम के तेल, त्रिफला पाउडर, चंदन पाउडर और मुलेठी पाउडर के साथ 10 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। 
  • इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • फिर गुनगुने पानी से अपने बालों को साफ कर लें। 

आप भी बालों और त्‍वचा से जुड़ी इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए नीम के तेल का इस्‍तेमाल इस तरीके से कर सकती हैं। यूं तो यह सभी उपाय पूरी तरह से नेचुरल हैं लेकिन एक बार इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इ‍सलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा अलग तरह की होती है। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।