लौंग का इस्तेमाल आप सभी ने किसी न किसी रूप में जरूर किया होगा। कभी इसकी चाय से कफ और कोल्ड जैसी समस्या से छुटकारा पाने तो कभी दांत दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर किचन के मसालों में उपयोग होने वाली से सामग्री आपकी सेहत के लिए तो रामबाण है ही आपके सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है। लौंग न सिर्फ शरीर या त्वचा के लिए बल्कि बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है।

जी हां, लौंग में मौजूद पोषक तत्वों से बालों की ग्रोथ के साथ बालों में चमक भी लाई जा सकती है। विटामिन -ए, सी और विटामिन - के जैसे तत्वों से समृद्ध होने के अलावा आयरन, सोडियम, कैल्शियम, मैंगनीज जैसे खनिज तत्व भी इसमें मौजूद होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक हैं।  आइए इस लेख में जानें लौंग के बालों के लिए फायदों और इसके बालों में इस्तेमाल के तरीकों के बारे में। 

बालों के लिए लौंग के फायदे 

hair growth with clove

पोषक तत्वों से भरपूर लौंग का इस्तेमाल बालों में करने से बालों का का झड़ना कम होता है। इसके तेल के इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। यदि आपके बालों में जुएं हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए भी लौंग का तेल और पानी बेहद फायदेमंद है।  लौंग स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करती हैं जो बालों की ग्रोथ में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प में खुजली से राहत मिलती है क्योंकि इसमें खुजली रोधी तत्व मौजूद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से मौजूद लौंग बालों को असमय सफ़ेद होने से बचाती है। लौंग का तेल बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है जो बालों को चमक प्रदान करता है।

इसे जरूर पढ़ें:1 बूंद लौंग के तेल से पाएं बेदाग खूबसूरती और लंबे घने बाल

लौंग के बालों में इस्तेमाल के तरीके 

बालों की ग्रोथ के लिए लौंग को कई तरह से  इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे- इसमें कुछ अन्य सामग्रियों को मिलाकर इससे हेयर मास्क तैयार करके, इसके तेल से बालों की मसाज करके या इसे पानी में उबालकर हेयर रिंस के रूप में। सभी तरीकों में लौंग का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। 

लौंग और गुलाब जल का हेयर मास्क 

laung and rosewater hairmask

आवश्यक सामग्री 

  • लौंग का पाउडर -2 बड़े चम्मच 
  • गुलाब जल -1 /2 कप 
  • ऑलिव ऑयल - 1 बड़ा चम्मच 
  • अरंडी का तेल -1 बड़ा चम्मच 

Recommended Video

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

  • सभी सामग्रियों को आपस में मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। 
  • बालों को दो बराबर भागों में विभाजित करें। 
  • स्कैल्प से लेकर टिप्स तक इस मास्क को बालों में मसाज करते हुए अच्छी तरह से लगाएं। 
  • बालों को शॉवर कैप से ढक लें। 
  • एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। 
  • इस हेयर मास्क का बालों में हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। 
  • एक महीने में ही बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाएगा। 

लौंग का पानी

clove water rinse

बालों को घना करने और स्कैल्प को रूसी से बचाने के लिए एक नुस्खा है लौंग के पानी का इस्तेमाल करना। लौंग के एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट बालों का झड़ना कम करके बालों की ग्रोथ में सहायक होते हैं।  लौंग का पानी बनाने के लिए एक कप पानी में दो बड़े चम्मच लौंग पाउडर मिलाएं और अच्छी तरह से उबाल लें। लौंग का एसेंस जब पानी में अच्छी तरह आ जाए तब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। इस पानी को एक स्प्रे बोतल में डालें। बालों को शैम्पू से अच्छी तरह से धोने और कंडीशनर करने के बाद लौंग के पानी को बालों पर स्प्रे करें। लौंग के पानी को बालों पर ऐसे ही छोड़ दें और पानी से बालों को न धोएं। इस नुस्खे से बालों में चमक आने के साथ बालों का झड़ना भी कम होता है। इसे आप हफ्ते में दो बार अपने बालों में आजमा सकती हैं। 

लौंग का तेल और मेहंदी

clove for hair colour

अगर आप अपने बालों को कलर करना छाती हैं और बालों का झड़ना भी कम करना चाहती हैं तो मेहंदी में लौंग के तेल की उचित मात्रा मिलाएं। यदि आवश्यकता हो तो मेहंदी बनाते समय इसमें चाय का पानी और कॉफ़ी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को  बालों की जड़ों से टिप्स तक लगाएं। बालों  को दो घंटे के लिए शॉवर कैप से ढक लें। दो घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लें और शैम्पू का इस्तेमाल न करें। बाल जब अच्छी तरह सूख जाएं तब लौंग के तेल को जैतून के तेल में मिलाकर मसाज करें और अगले दिन बालों में शैम्पू करें। इस नुस्खे से बालों को एक प्राकृतिक कलर तो मिलता ही है बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। 

उपर्युक्त तरीकों से आप अपने बालों की ग्रोथ के लिए लौंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन सभी के बालों का प्रकार अलग होता है इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock