कुछ समस्याएं हमारे स्किन टाइप से जुड़ी होती हैं और कुछ गलतियों के कारण ये समस्याएं और भी ज्यादा बड़ी हो जाती हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हमारी स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और किसी भी चीज़ का असर हमारे चेहरे पर बहुत ज्यादा पड़ जाता है। ऑयली स्किन और ड्राई स्किन वालों का स्किन केयर रूटीन भी डिफरेंट होता है और एक दूसरे के प्रोडक्ट्स ट्राई करना सही नहीं होता। ऐसे ही अगर आपकी ऑयली स्किन है तो कुछ खास तरह से फूड्स भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं रोजमर्रा की उन गलतियों की जिनके कारण ऑयली स्किन और भी ज्यादा ऑयली हो जाती है। 

1. जरूरत से ज्यादा चेहरा न धोएं-

ऑयली स्किन वालों के लिए ये जरूरी होता है कि वो अपने चेहरे को दिन में दो तीन बार धोएं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपनी स्किन को धोते ही रहें। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने चेहरे को हर 1-2 घंटे में धो लेते हैं ये बहुत ही गलत आदत है और इससे ऑयली स्किन और भी ज्यादा खराब हो जाती है। सबसे पहले तो इससे चेहरे की नेचुरल शाइन चली जाती है और दूसरी ये कि ज्यादा बार चेहरे को धोने से स्किन से ज्यादा ऑयल भी निकलता है। 

oily skin care tips

2. हाइड्रेटेड रहना जरूरी है-

अगर आपका शरीर हाइड्रेटेड नहीं रहेगा तो फिर आपकी स्किन पर भी इसका असर दिखेगा। अगर शरीर हाइड्रेटेड नहीं है तो वो स्किन को ज्यादा ऑयल पैदा करने के लिए सिग्नल देगा जिससे मॉइश्चर बैलेंस रहेगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप ऑयल कंट्रोल के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखें। ऑयल प्रोडक्शन ग्लैंड्स शरीर में पानी की कमी होने पर स्किन को और भी मॉइश्चराइज करने की कोशिश करेंगे। इससे स्किन में और भी ज्यादा समस्याएं होंगी। 

Recommended Video

3. खाने को लेकर ध्यान न रखना-

अगर आप ज्यादा ऑयली और मसाले वाला खाना खाएंगी तो आपकी स्किन पर भी इसका असर दिखेगा। ऑयली स्किन एक्ने प्रोन होती है और ज्यादा चिकनाई वाला खाना खाने से ये समस्या बढ़ सकती है। इससे बदहज्मी भी हो सकती है जिसका सीधा असर भी स्किन पर दिखेगा। इसलिए अपनी डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

oily skin difference

4. बिलकुल भी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल न करना-

यकीनन अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप ऑयल कंट्रोल फेसवॉश आदि ही इस्तेमाल करती होंगी। अगर ऐसा है तो फिर मॉइश्चराइजर की जरूरत पड़ती रहेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आपने मॉइश्चराइजर नहीं लगाया तो फिर से आपके ऑयल ग्लैंड्स एक्टिव हो जाएंगे स्किन को हाइड्रेट करने के लिए। आपको लाइट मॉइश्चराइजर लगाना होगा चाहें जेल बेस्ड ही लगाएं। इससे स्किन ज्यादा ड्राई भी नहीं होगी और ज्यादा ऑयली भी नहीं होगी। 

इसे जरूर पढ़ें- किचन की ये 5 चीज़ें सुधार सकती हैं बालों की सेहत, मिलेगा ड्राइनेस और स्प्लिट एंड्स से छुटकारा, आएगी शाइन 

5. मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारण- 

जैसे कि हम पहले ही बता चुके हैं कि आप ड्राई स्किन के लिए इस्तेमाल करने वाले प्रोडक्ट्स और मेकअप का इस्तेमला नहीं कर सकती हैं, लेकिन अगर आप मेकअप का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रही हैं या फिर बहुत ज्यादा एसिडिक ब्यूटी प्रोड्क्ट्स लगा रही हैं तो भी ये समस्या का कारण बन सकता है। ऐसा करने पर आपकी स्किन न सिर्फ ऑयली होगी बल्कि इससे एक्ने प्रोन स्किन भी हो जाएगी।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे जरूर पढ़ें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।