चेहरे की खूबसूरती में होंठों की बनावट का भी महत्‍वपूर्ण योगदान होता है। अगर आप के होंठ खूबसूरत हैं तो चेहरा और भी खूबसूरत नजर आएगा। मगर कई महिलाओं के होंठ बेहद पतले होते हैं और लिपस्टिक लगाने के बाद भी उनमें नेचुरल उभार नजर नहीं आता है। ऐसे में चेहरे की खूबसूरती भी प्रभावित होती हैं। 

वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं, जिनसे होंठों को प्‍लम्‍प-अप किया जा सकता है। बाजार में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जिन्‍हें होंठों पर लगाते ही वह उभरे हुए नजर आने लग जाते हैं, मगर इन प्रोडक्‍ट्स का होंठों पर प्रभाव केवल कुछ ही समय के लिए होता है। इसके अलावा कुछ कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स भी होते हैं, जो होंठों को बड़ा दिखाने में मदद करते हैं। 

मगर किसी भी तरह के ट्रीटमेंट से बेहतर है कि आप होंठों को नेचुरली प्‍लम्‍प-अप करें। इसके लिए आप होंठों की कुछ एक्‍सरसाइज कर सकती हैं और होममेड लिप स्‍क्रब भी लगा सकती हैं। चलिए हम आपको होंठों की कुछ ऐसी ही एक्‍सरसाइज और लिप स्‍क्रब के बारे में बताते हैं, जो आपके पतले होंठों में उभार लेकर आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Dark Lips Treatment: तिल के तेल से होंठों के कालेपन को दूर करने के 3 DIY टिप्‍स

thin lips to fuller lips tips

एक्‍सरसाइज-1 

सबसे पहले होंठों में नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल लगाएं और अपने दोनों हाथों की उंगलियों से होंठों के आस-पास 1 मिनट तक डैब करें। ऐसा करने से होंठ और होंठों के आसपस की जगह वॉर्म-अप हो जाती है और होंठों की दूसरी एक्‍सरसाइज को करने में मदद मिलती है। 

एक्‍सरसाइज-2 

इसके बाद आपको अपनी उंगलियों से होंठों और होंठों के आस-पास के हिस्‍से को पिंच करना है। ध्‍यान रखें होंठों को उंगलियों के पोर से पिंच करें ना कि नाखूनों से। नाखून से पिंच करने पर आपको चोट भी लग सकती हैं और त्‍वचा पर नाखून के दाग भी बन सकते हैं। ऐसा करने से आपके होंठों के आस-पास की त्‍वचा पर ब्‍लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और इससे होंठों में उभार लाने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: लिप केयर रूटीन में 3 तरह से से घी को करें शामिल

how to get bigger lips permanently

एक्‍सरसाइज-3 

अब होंठों की मसल्‍स को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने और उन्‍हें उभारने के लिए एक्‍सरसाइज करें। इसके लिए आपको हाथों की चारों फिंगर्स को होंठों पर रखना है और उंगलियों से होंठों को पुश करना है और होंठों से उंगलियों को पुश करना है। ऐसा आप कम से कम 10 बार करें। इस एक्‍सरसाइज से भी होंठों ( परफेक्‍ट पाउट के लिए एक्‍सरसाइज) में उभार आता है। 

एकसरसाइज-4 

अब आप अपने दोनों हाथों के अंगूठे और पहली उंगली की मदद से होंठों को एक कोने से दूसरे कोने तक दबाएं और ऐसा 5-6 बार करें। ऐसा करने से आपके होंठों का साइज बढ़ता है और उनमें उभार आता है। 

 

इन सभी एक्‍सरसाइज को यदि आप दिन में एक बार नियमित रूप से करती हैं तो आपके होंठ नेचुरली प्‍लम्‍प-अप हो जाएंगे। इन चारों एक्‍सरसाइज के बाद आपको होंठों पर होममेड स्‍क्रब भी लगाना चाहिए, जो आपके होंठों में उभार लाने में मदद करता है। इस होममेड लिप स्‍क्रब को बनाने की विधि बेहद आसान है। 

thin lips essential oil

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच ब्राउन शुगर 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच दालचीनी पाउडर 

Recommended Video

विधि 

  • एक बाउल लें और उसमें शहद, ब्राउन शुगर और दालचीनी पाउडर डालें और मिक्‍स कर लें। 
  • इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं और 1 मिनट के लिए स्‍क्रब करें। 
  • इसके बाद थोड़ा और मिश्रण लगाएं और 10 मिनट बाद होंठों को पानी से वॉश कर लें। 
  • इसके बाद होंठों पर लिप बाम लगाएं । 
  • ऐसा करने से आपके होंठों में हल्‍का उभार आ जाएगा। 

अगर आपको भी अपने होंठों के साइज को नेचुरली बड़ा करना है तो आपको भी इस तरीके को जरूर आजमाना चाहिए। यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इस तरह के ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।