त्वचा की टैनिंग से सनबर्न और चकत्ते तक, सूर्य की यूवी किरणों के कारण त्वचा संबंधी कई विकार होते हैं। गर्मियां ड्राई, गर्म और आर्द्र मौसम के लिए जानी जाती है, जो सभी की एनर्जी को सोख लेता है और डिहाइड्रेशन की ओर ले जाता है।

गर्मियों ऐसी नहीं है जिसका आप मजा लेना चाहती हैं और चाहे आप कितना भी सनस्क्रीन लगा लें, टैनिंग और रैशेज हो जी जाते हैं। सनबर्न तब होता है जब त्वचा अधिक धूप के संपर्क में आती है और परिणामस्वरूप सूजन, चिड़चिड़ी और टूटी हुई त्वचा होती है। 

जब तक आप खुद को हाइड्रेट रखती हैं और अच्छा खाती हैं, तब तक सब कुछ अच्छा होता है, लेकिन देश के कुछ हिस्सों में गर्मी का सूरज इतना गर्म होता है कि सनबर्न से बचा नहीं जा सकता है। लेकिन सनबर्न के लिए कुछ प्राकृतिक नुस्खे हैं जो आपकी दर्दनाक त्वचा को शांत कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Ritika Dhingra (@dr_ritikadhingra)

यदि आप हीलिंग प्रक्रिया में तेजी लाना चाहती हैं, तो आजमाए हुए सनबर्न ट्रीटमेंट के लिए स्वाइप करती रहें। ये हैक्स न केवल आपके सनबर्न को तेजी से ठीक करेंगे, बल्कि आपको सन टैन से छुटकारा पाने में भी मदद करेंगे, जो धूप से भरे वेकेशन के बाद हमारा स्वागत करते हैं। इन प्राकृतिक नुस्खों के बारे में हमें लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी बता रही हैं। 

रितिका का कहना है, ''सनबर्न आपकी त्वचा की सबसे बाहरी परतों को नुकसान पहुंचाता है। यह सूर्य से बहुत अधिक अल्‍टावॉयलेट रेडिएशन प्राप्त करने वाला एक इंफ्लेमेटरी रिएक्‍शन है। यह रेडनेस, सूजन और कई मामलों में, फफोले और पीलिंग का कारण बन सकता है। पीलिंग एक संकेत है कि आपका शरीर अपने डैमेज स्किन सेल्‍स को छोड़ने की कोशिश कर रहा है।''

इसे जरूर पढ़े:सनबर्न से राहत पाने के लिए ट्राई करें ये 3 फेस पैक, त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

कूल बाथ या शॉवर लें

तापमान कम रखें और फिर बाहर निकलते ही मॉइश्चराइजर लगाएं। ठंडा पानी दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, और लोशन नमी को फंसाने और ड्राईनेस को कम करने में मदद करेगा।

एलोवेरा जेल लगाएं

aloe vera for sunburn

शुद्ध एलोवेरा जेल लगाएं। आप चाहे तो बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल को लगा सकती है या सीधे पौधे से निकालकर इसका इस्‍तेमाल करें। इसमें ठंडक पहुंचाने और शांत करने वाले गुण होते हैं। यह संभावित रूप से घाव भरने को भी बढ़ावा दे सकता है।

आगे डैमेज से त्‍वचा को बचाएं

अगर आपको फिर से बाहर जाना पड़े तो ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को कवर करें और शेड में रहने की कोशिश करें। साथ ही सनस्क्रीन लगाना भी न भूलें। चेहरे के साथ-साथ गर्दन और हाथों पर भी सनस्‍क्रीन को जरूर लगाएं।

Recommended Video

खुद को हाइड्रेटेड रखें

water for sunburn

सनबर्न शरीर के अन्य हिस्सों से लिक्विड को आपकी त्वचा तक स्‍ट्रेच करता है, यह सुनिश्चित करना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्‍वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटिंग कर रही हैं। इसके लिए बहुत सारा पानी पिएं। इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करने वाले स्पोर्ट्स ड्रिंक भी मदद कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़े:धूप से झुलसी त्‍वचा को ठीक करने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्‍स

ढीले कपड़े पहनें

आपकी त्वचा आपके शरीर के सबसे बड़े अंग में से एक है, इसलिए इसे सांस लेने के लिए कुछ जगह देना जरूरी होता है क्योंकि यह सनबर्न जैसे बड़े दर्दनाक प्रकरण से ठीक हो जाता है। कॉटन जैसे प्राकृतिक फाइबर्स धूप की कालिमा के बाद सबसे अच्छा आवरण बनाते हैं।

आप भी इन टिप्‍स को अपनाकर सनबर्न को कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com