• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

अंगूर खट्ठे भी होते हैं और मीठे भी, लेकिन फायदेमंद तो होते ही हैं

अंगूर खट्ठे हों या मीठे, आपके लिए ये फायदेमंद ही होते हैं। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -12 Sep 2017, 18:11 ISTUpdated -06 Oct 2017, 18:30 IST
Grapes Big

काले-लाल, रसीले-रसीले अंगूर... नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। 

लेकिन कई बार अंगूर खाने के दौरान मुंह में खट्टे अंगूर भी आ जाते हैं जो मुंह का स्वाद बिगाड़ देते हैं। लेकिन चिंता मत करिए। ये खट्टे अंगूर आपका हेल्थ बिल्कुल नहीं बिगाड़ते। इसलिए जी भर कर अंगूर खाइए, चाहे वो खट्टे हों या मीठें, काले हो या लाल या फिर हरे। क्योंकि आप खुद सोचिए जब अंगूर से बने शराब को पीने से पूरा मूड अच्छा हो सकता है तो केवल अंगूर खाना ही हमारे लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। तो आइए आज जानते हैं अंगूर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स और उनके फायदों के बारे में - 

1अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स

Grapes

नैचुरल तौर पर अंगूर काफी फायदेमंद इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण होते हैं। दरअसल अंगूर में फीटॉनुट्रिएंट्स और पॉलीफेनॉल्स नाम के एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो आपको हेल्दी रखने में काफी सहायक होते हैं। आज के लाइफ में काम का प्रेशर इतना अधिक होता है कि दिल का बीमार होना लाज़िमी ही है। ऐसे में अंगूर में मौजूद फीटॉन्यूट्रिएंट्स आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसी तरह अंगूर में एक तरह का पॉलीफेनॉल्स होता है, जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखता है। अगर आपके आंखों में कंप्यूटर पर काम करने के बाद दर्द रहता है तो अंगूर आपके लिए फायदेमंद है। फ्लोरिडा की मियामी यूनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च के अनुसार, अंगूर आंखों की थकान को भी मिटाता है। 

 

2विटामिन्स से भरपूर

Grapes

अंगूर विटामिन  C और विटामिन K का अच्छा सोर्स है। अगर आप रोजाना आधा कप अंगूर खाते हैं तो आपके रोजाना के लिए जितनी मात्रा में विटामिन C की ज़रूरत होती है उसका 25% पूरा हो जाता है। विटामिन C जख्म को भरने और body tissues को हेल्दी रखने में सहायक होता है। इसी तरह विटामिन K खून में blood clot बनाने में मदद करता है। 

3पोटेशियम भी होता है काफी मात्रा में

Grapes

अगर आपके शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक है तो आप अंगूर खाकर इसे बैलेंस कर सकती हैं। सौ ग्राम अंगूर में 191 मिली ग्राम पोटेशियम होता है। आपको शायद मालुम ना हो लेकिन एक इंटरनेशनल रिपोर्ट के अनुसार शरीर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होना और कम मात्रा में सोडियम होना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल बैलेंस रहता है।

4फाइबर

Grapes inside

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन ये तो सच है... अंगूर में फाइबर होते हैं जिन्हें Dietary fiber कहते हैं। जो blood cholesterol level कम रखता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है।

Read more: वुमेन के लिए स्पेशल हेल्दी ब्रेकफास्ट