जिस तरह आप रोज सुबह मेकअप करती हैं, उसी तरह आपको हर रात इसे भी पोंछना होगा। हमें शायद आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है क्‍योंकि आप पहले से ही यह बात जानती होगी! लेकिन, क्या आप जानती हैं कि आपको केमिकल से भरपूर मेकअप रिमूवर पर बहुत सारा पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है? बेशक, अपना खुद का मेकअप रिमूवर बनाना वास्तव में बहुत आसान है। 

 जी हां, आपको आश्चर्यचकित होने की जरूरत नहीं हैं कि आप किचन में मौजूद सिर्फ एक चीज की मदद से भी अपना मेकअप रिमूवर बना सकती हैं। यह न सिर्फ मेकअप साफ करने में आपकी मदद करेगा बल्कि आपकी त्‍वचा खूबसूरत भी हो जाएगी। इस बारे में हमें मेकअप स्टूडियो और एकेडमी की मेकओवर आर्टिस्ट और एजुकेटर पलटते बाय अंकिता मैंगी बता रही हैं। आइए इस बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

ऑलिव ऑयल

olive oil for makeup remover

क्या यह अच्छा नहीं है कि आपकी पेंट्री में पहले से ही मेकअप रिमूवर है? अशुद्धियों को दूर करने के लिए हाइड्रेटिंग ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए ऑलिव ऑयल को गुलाब जल के साथ मिलाएं और इस घरेलू रिमूवर की मदद से अपने मेकअप को साफ करें। यह ड्राई या सेंसिटिव त्वचा के लिए बिल्कुल सही होता है।

नारियल का तेल

यह स्वाद में जितना स्वादिष्ट है, यह चमत्कारी सामग्री आपको बहुत सारे फायदों से चकित कर सकती है। इसके साथ, आपको अपने वाटरप्रूफ मेकअप को हटाने के लिए और किसी चीज की जरूरत नहीं है। आप कॉटन में थोड़ी मात्रा में नारियल तेल को लेकर चेहरे को साफ कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर में फ्री में बनाएं ये 5 तरह के मेकअप रिमूवर और क्‍लींजर

बेबी ऑयल

baby oil for makeup remover

मेकअप हटाने का यह असामान्य तरीका वास्तव में काम करता है! और जाहिर है, यह आपकी पलकों के लिए भी अच्छा है।

एलोवेरा

इस पौधे के चमत्कारी फायदों के बारे में तो आप जानती ही हैं, इसलिए इसे अपनी शाम के रूटीन में शामिल करें। यह तेल अशुद्धियों और मेकअप को हटाते हुए त्वचा को शांत और सुरक्षित रखता है। अपनी आंखों के आस-पास के सेंसिटिव एरिया से मेकअप हटाने के लिए इसे बादाम के तेल के साथ मिलाएं।

खीरे का रस

cucumber for makeup remover

ताज़ा और ठंडा, ऑयली त्वचा के लिए एकदम सही, खीरे का रस मेकअप को हटाने और डल त्वचा को ब्राइट करने में मदद करेगा।

शहद

यह त्वचा मेकअप रिमूवर शक्तिशाली है, इससे त्‍वचा कोमल बन जाती है। यह कॉम्बिनेशन आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन क्लींजर का काम करता है।

दूध

प्राकृतिक रूप से मेकअप हटाने के लिए वास्तविक दूध के लिए स्टोर से खरीदे गए फेस मिल्क को स्वैप करें। कॉटन पर कच्चा दूध लें और आपका काम हो गया। आंखों का मेकअप हटाने के लिए दूध में डूबी कॉटन बॉल से अपनी आंखों को पोंछ लें और फिर अपने चेहरे को साफ कर लें।

त्वचा को साफ करने और मेकअप हटाने के बाद क्या करें?

makeup remover natural

अब जब आपने अपना मेकअप धीरे से हटा लिया है और अपनी त्वचा को साफ कर लिया है, तो आप किसी भी टोनर, मॉइश्चराइजर या सीरम का इस्‍तेमाल कर सकती हैं जिसे आप उपयोग करना चाहती हैं। 

जब आप सुबह उठती हैं, तो आप साफ-सुथरी त्वचा के साथ दिन का लुत्फ उठाने के लिए तैयार होंगी। एक रात पहले की आपकी सारी मेहनत रंग लाएगी जब आप पिछली रात के मेकअप को धोकर शुरू करने के बजाय सीधे अपने सनस्क्रीन और डे सीरम पर जा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:DIY: घर पर आसानी से बनाएं मेकअप रिमूवर

Recommended Video

अगर आपने रात को चेहरे को धोया है तो जरूरी नहीं कि आपको सुबह अपना चेहरा धोना पड़े। इस बिंदु पर आपकी त्वचा पहले से ही साफ होती है और यदि आपकी त्‍वचा ड्राई हैं, तो सुबह इसे धोने से त्वचा की नमी और भी कम हो सकती है। आपको हमेशा सुबह धोने की ज़रूरत नहीं है। 

हालांकि, ऑयली स्किन वाली महिलाओं को रात से पहले ऑयल बिल्डअप को हटाने के लिए सुबह फिर से धोना चाहिए। लेकिन आपकी त्वचा जैसी भी हो, रात में धोना जरूरी होता है।

आप भी एक्‍सपर्ट के बताए इन नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करके मेकअप को आसानी से रिमूव कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।