आप में से ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं कि नाइट स्किन केयर रूटीन सबसे महत्वपूर्ण होता है। लेकिन मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि आप दिन में खुद को सर्वश्रेष्ठ दिखने में मदद करने के लिए कुछ न कुछ करती है। दिनभर फ्रेश और ग्‍लोइंग त्वचा पाने के लिए सुबह की की कुछ आदतों को अपनाना बेहद जरूरी है। 

लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी हमें एक ऐसे मॉर्निंग रूटीन के बारे में बता रही हैं जिसे अपनाने से आपकी त्‍वचा दिनभर फ्रेश और ग्‍लोइंग दिखेगी।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by LUXE CLINIQUE (@luxeskinclinique)

डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी का कहना है, ''मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन आपकी त्वचा को अच्छी स्थिति में रहने में मदद करता है। आप दिन भर त्वचा की कोशिकाओं को बहाव करते हैं, इसलिए आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग और अच्छी स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है। एक प्रभावी रूटीन मुंहासे को रोकने, झुर्रियों का इलाज करने और आपकी त्वचा को बेहतरीन दिखने में मदद कर सकता है।'' आइए इस 3 स्‍टेप्‍स मॉर्निंग रूटीन के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें:ग्‍लोइंग स्किन के लिए सुबह जरूर करें स्किन की इस तरह से केयर, जानें ये आसान टिप्‍स

स्‍टेप नंबर-1: सुबह उठने के तुरंत बाद क्‍लींजिंग करें

cleansing for skin care

सुबह उठने के बाद सबसे पहले क्‍लींजिंग करना स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह तेल, डेड स्किन सेल्‍स, पोर्स से अशुद्धियों को हटाती है और अगले स्किन केयर स्‍टेप्‍स के लिए एक संतुलित आधार तैयार करती है।

क्‍लींजिंग के लिए अपने चेहरे को पहले पानी से धो लें, फिर हाथों में थोड़ा क्लींजर लेकर अपने चेहरे की मसाज करें। अगर आप बाजार में मिलने वाला क्‍लींजर इस्‍तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो घर में दूध की मदद से त्‍वचा को क्‍लीन करें। इसके लिए ठंडा दूध को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद इसे एक से दो मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद हाथों से रगड़ कर पानी से धो लें।

स्‍टेप नंबर-2: एक्सफोलिएट करें

exfoliating for skin care

अगर आपका चेहरा डल है या आपकी स्किन ऑयली है, तो सुबह एक्सफोलिएट करना आपकी त्वचा को अपने दिन की शुरुआत करने के लिए नई चमक प्रदान करने के लिए सबसे अच्छा होगा। यदि आप एक्सफोलिएट करती हैं, तो इसे सुरक्षित रूप से करना महत्वपूर्ण है ताकि यह आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाए या लालिमा या मुंहासे के टूटने में वृद्धि न हो।

एक्सफोलिएट करने की विधि 

बेसन आपके किचन कैबिनेट में आसानी से मिल जाता है। यह आपकी त्वचा को स्‍मूथ और ग्‍लोइंग बनाने के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर का काम करता है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो बेसन के इस्तेमाल से आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल भी निकल जाएगा। जिससे यह एक्ने, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं से बचाता है।

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन और कुछ बड़े चम्मच पानी या दही या गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी त्वचा और गर्दन पर लगाएं। जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए तब तक इंतजार करें और फिर इसे अपनी गीली उंगलियों से साफ़ करें। अपने चेहरे को धोकर सुखा लें। आप इस एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार कर सकती हैं।

स्‍टेप नंबर-3: डार्क चॉकलेट से खुद का इलाज करें

treat yourself with dark chocolate

डार्क चॉकलेट डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन को कम करनेमें मदद करती है और त्‍वचा के ग्लो और हेल्थ को बनाए रखती है। यह त्वचा की नमी को वापस लाने का भी काम करती है और इसे अंदर बंद रखती है।

डार्क चॉकलेट आपकी त्‍वचा को सन डैमेज से बचाती है और झुर्रियों को कम करती है। विटामिन ए, बी1, सी, डी और ई के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम से भरपूर चॉकलेट आपकी त्वचा को खोई हुई नमी को बदलने के लिए अंदर से पोषण देती है।

Recommended Video

डार्क चॉकलेट और शहद का पैक

डार्क चॉकलेट के फायदों के साथ-साथ शहद आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है। शहद humectant है, जो आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट के साथ इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें:अपने मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में इस तरह करें दूध को शामिल

इस चॉकलेट और शहद का फेस मास्क बनाने के लिए, एक कटोरी में कप पिघली हुई डार्क चॉकलेट, 1 चम्मच शहद और ताजे नींबू का रस की कुछ बूंदें मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इसे 15 मिनट तक बैठने दें और पेस्ट को अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें और इसे पानी से धो लें।

आप भी इस 3 स्‍टेप्‍स मॉर्निंग रूटीन को अपनाकर अपनी त्‍वचा को फ्रेश और ग्‍लोइंग बना सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock.com