मानसून में मेकअप करना थोड़ा मुश्किल काम होता है। खासतौर पर टीन एज की लड़कियों की त्वचा मानसून में और ज्यादा ऑयली हो जाती है। गर्मी और उमस के मौसम में मेकअप कभी टिकता नहीं है। इस मौसम में टीनएज गर्ल्स को तैलीय और पसीने वाले लुक को कम करने और त्वचा को ताजा और साफ दिखाने पर ध्यान देना चाहिए।

टीनएज में खासकर मानसून के दौरान त्वचा बहुत ऑयली होती है । दरअसल, बारिश के मौसम में नेचुरल, मैट लुक की जरूरत होती है। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से जानें टीनएजर्स के लिए कुछ ऐसे मेकअप टिप्स जिनसे खूबसूरती में चार चांद लगाया जा सकता है। 

हैवी फाउंडेशन से बचें 

heavy foundation

मानसून के दौरान जब त्वचा में ज्यादा ऑयल होता है तब हैवी फाउंडेशन से बचें और चेहरे पर चमक लाएं। खासतौर पर ऐसे मेकअप उत्पादों की तलाश शुरू करें जो "वाटरप्रूफ" या "लंबे समय तक चलने वाले" हों और मैट फिनिश प्रदान करें।

ऐसे लगाएं फाउंडेशन 

अगर आप फाउंडेशन लगाना चाहती हैं, तो पहले रूई का इस्तेमाल करके एस्ट्रिंजेंट लोशन लगाएं। कुछ मिनटों के बाद, एक बर्फ के टुकड़े को एक साफ कपड़े में लपेटें और इसे त्वचा पर एक बार में कुछ सेकंड के लिए लगाएं। यह पोर्स को बंद करने में भी मदद करता है। एक वॉटर बेस तैयार करें। हल्के कवरेज के लिए एक या दो बूंद पानी डालें। पूरे चेहरे पर फाउंडेशन के डॉट्स लगाएं और इसे ब्लेंड करने के लिए नम स्पंज का इस्तेमाल करें। फिर पाउडर लगाएं। यह मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने में मदद करता है।

कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल 

compact powder use

मेकअप के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करें। कॉम्पैक्ट पाउडर ऐसा पाउडर होता है और लूज़ पाउडर की तुलना में अधिक समय तक टिका रहता है। साथ ही, यह टीनएज में ऑयली लुक को भी कम करता है। क्लींजिंग के बाद एस्ट्रिंजेंट लोशन लगाएं। कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं। गुलाबी के बजाय, कॉम्पैक्ट पाउडर के बेज शेड्स आज़माएं, क्योंकि वे भारतीय त्वचा के रंग पर अधिक सूट करते हैं। कॉम्पैक्ट पाउडर भी छूने के लिए आदर्श होते हैं। त्वचा और मेकअप दोनों को तरोताजा करने के लिए अपने हैंडबैग में गीले टिश्यू और कॉम्पैक्ट पाउडर रखें।

इसे जरूर पढ़ें:ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन के इन मेहंदी डिज़ाइन से आप भी ले सकती हैं इंस्पिरेशन

ब्लश का इस्तेमाल 

using blush

मानसून में मेकअप के लिए कम ब्लश-ऑन के साथ नेचुरल लुक के लिए जाएं। पाउडर ब्लशर का इस्तेमाल करें जो तेल और पसीने को कम करने में मदद करते हैं। पाउडर ब्लशर लगाने में आसान होते हैं और आर्द्र मौसम के लिए सर्वोत्तम होते हैं। इसे चीकबोन्स पर और उसके थोड़ा नीचे लगाएं। ब्लशर के साथ क्षेत्र को डॉट करने के लिए आप अपनी उंगलियों का उपयोग कर सकते हैं। फिर, ब्रश के साथ, बाहर की ओर और थोड़ा ऊपर की ओर ब्लेंड करें, सुनिश्चित करें कि कोई कठोर रेखाएं या पैची प्रभाव चेहरे पर न हों।

आंखों का मेकअप कैसा हो 

eye makeup tips

आंखों के मेकअप के लिए पलकों पर ब्राउन आई शैडो का इस्तेमाल करें। आईलाइनर या काजल के बजाय निचली पलकों के नीचे उसी भूरे रंग के शैडो का प्रयोग करें। गहरे भूरे रंग का आई शैडो लें और इसे ऊपरी पलकों पर, ऊपरी पलकों के करीब लगाएं। ये मेकअप दिखने में पूरी तरह से प्राकृतिक होगा। अगर आप आंखों में लाइनर का इस्तेमाल करती हैं, तो आई पेंसिल या वॉटरप्रूफ आईलाइनर का इस्तेमाल करें। अपनी आंखों को काजल का हल्का स्पर्श दें। दो कोट में वाटरप्रूफ मस्कारा लगाएं, पहला कोट लगाने के कुछ मिनट बाद तक प्रतीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि पलकें आपस में चिपक न जाएं। उन्हें एक आईलैश कंघी के साथ ब्रश करें।

इसे जरूर पढ़ें:त्वचा में निखार लाने के लिए ऑयली त्वचा वाली दुल्हन जरूर फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स

कैसा हो होठों का मेकअप 

lips makeup tips

टीनएज गर्ल्स के होठों के मेकअप के लिए हल्के गुलाबी या मूव लिपस्टिक पर चमक का स्पर्श जोड़ें। लिप लाइनर का उपयोग करने से बचें और लिपस्टिक से होंठों को ब्रश करें, हल्के शेड्स जैसे गुलाबी रंगों का प्रयोग करें। रात में, रोज़, कोरल और ब्रॉन्ज़ के लिए जाएं, या बस गुलाबी रंग का इस्तेमाल करें। मानसून के दौरान अपनी लिपस्टिक को फ्रिज में रखें। वास्तव में, त्वचा टॉनिक को फ्रिज में भी रखा जा सकता है, ठंडा किया जा सकता है और उपयोग के लिए तैयार किया जा सकता है। ऐसा करने से यह सबसे ताज़ा हो सकता है और छिद्रों को बंद करने में मदद कर सकता है।

Recommended Video

मेकअप को लंबे समय तक ऐसे टिकाएं 

long lasting makeup tips

  • तैलीय त्वचा के लिए फाउंडेशन या पाउडर से पहले एस्ट्रिंजेंट लोशन का उपयोग मेकअप को अंतिम रूप देने में मदद करेगा। एस्ट्रिंजेंट लोशन लगाने के बाद कुछ मिनट रुकें और फिर फाउंडेशन लगाएं।
  • जब आप लूज़ पाउडर लगाते हैं, तो पाउडर को थोड़े नम स्पंज से पूरे चेहरे और गर्दन पर दबाएं। यह इसे सेट करने और लंबे समय तक चलने में मदद करता है।
  • लूज़ पाउडर के बजाय कॉम्पैक्ट पाउडर लंबे समय तक चलता है और एक चिकनी फिनिश प्रदान करता है। मेकअप को टच अप करने के लिए पाउडर कॉम्पैक्ट कैरी करें।
  • मेकअप को टिश्यू से ब्लॉट करें।
  • लिक्विड आई लाइनर आई पेंसिल की तुलना में अधिक समय तक चलते हैं।
  • पहले होठों पर फाउंडेशन लगाने से लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहती है। 
  • ठंडक महसूस करने के लिए बालों को चेहरे और गर्दन से दूर रखना सबसे अच्छा तरीका है। 
  • एक्सेसरीज और हेयर बैंड से बालों को ऊपर रखें।

शहनाज़ हुसैन की इन मानसून मेकअप टिप्स से टीनएज गर्ल्स अपनी खूबसूरती को कई गुना तक बढ़ा सकती हैं। 

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं। इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

Image Credit: freepik and shahnaz husain