नेल पॉलिश के उपयोग से बहुत पहले, हाथों और नाखूनों को रंग देने के लिए मेंहदी का उपयोग किया जाता था। प्राचीन सभ्यताओं में मेंहदी के उपयोग का पता लगाया जा सकता है। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन कहती हैं कि मेंहदी को उसके सुंदर लाल भूरे रंग के कारण प्यार किया जाता है। शुभ अवसरों पर मेहंदी लगाने की परंपरा आज भी मौजूद है। तीज और करवा चौथ जैसे त्योहारों के दौरान, महिलाएं अपने हाथों को मेंहदी से रंगने के लिए एक लंबे और सुखी विवाहित जीवन के लिए एक बिंदु बनाती हैं। भारतीय शादियों के लिए, मेहंदी समारोह एक महत्वपूर्ण विवाह उत्सव है, इस उत्सव में दुल्हन के हाथों और पैरों पर जटिल डिजाइन चित्रित किए जाते हैं और इस अवसर पर परिवार की सभी महिलाएं भी खुशी-खुशी शामिल होती हैं। 

कैसे लगाते हैं मेहंदी 

how to apply mehandi

हाथों पर मेंहदी लगाने के लिए मेंहदी का पेस्ट सूखे मेंहदी के पत्तों से बनाया जाता है। यदि आप छलनी या महीन जाली के माध्यम से मेंहदी पाउडर को छानते हैं, तो इसे मिलाते समय गांठ नहीं पड़ेगी । रंग को निखारने के लिए मेंहदी में नींबू का रस मिलाया जाता है। आप प्लास्टिक के चम्मच का उपयोग करके मेंहदी को कांच, सिरेमिक या प्लास्टिक के कटोरे में मिला सकते हैं। चूंकि मेंहदी आसानी से सूख जाती है और फट जाती है, यह टुकड़ों में गिर जाती है इसलिए चीनी को मेहंदी के साथ जोड़ा जाता है, जिससे यह लंबे समय तक त्वचा से चिपकी रहती है। नींबू का रस और चीनी के अलावा, बहुत से लोग कॉफी और चाय का पानी भी मिलाते हैं, ताकि मेहंदी का चटक रंग मिल सके। इसमें चमेली के तेल की कुछ बूंदें भी डाली जाती हैं, ताकि मिश्रण बहुत चिपचिपा न हो। मेहंदी को मिलाने के बाद इसे लपेटें और सील करें। इसे रात भर फ्रिज में रखें।

इसे जरूर पढ़ें:Shahnaz Husain Tips: जानें त्‍वचा को साफ करने का आसान और सही तरीका

मेहंदी लगाने के तरीके 

mehandi style design

मेहंदी लगाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है, टूथपिक्स से शुरू होकर स्टिक से लेकर कोन और स्टेंसिल तक। मेहंदी लगाने के बाद, इसे लगभग 3 घंटे तक रखा जाना चाहिए, समय-समय पर नींबू के रस और चीनी के मिश्रण के साथ डबिंग करनी चाहिए। जितना लंबा पेस्ट रखा जाता है, रंग उतना ही गहरा होता है। मेहंदी के पेस्ट को खुरच कर हटा देना चाहिए। इसे धोया नहीं जाना चाहिए। वास्तव में, हाथों को 10 से 12 घंटों तक नहीं धोया जाना चाहिए, ताकि रंग पूरी तरह से त्वचा द्वारा अवशोषित हो सके।

मेहंदी डिज़ाइन 

जहां तक डिजाइनों का सवाल है, इसमें बहुत विविधता है। महीन रेखाएँ, पुष्प, पैस्ले और अत्यधिक जटिल डिज़ाइन बहुत विस्तार के साथ किए जाते हैं। कलात्मकता ऐसी है कि इसे केवल सराहा जा सकता है। कभी-कभी, किसी भी डिजाइन का पालन नहीं किया जाता है और पूरे हाथ को ढंकने के लिए पेस्ट लगाया जाता है। शादियों के दौरान, भारत में महिलाएं जटिल मेहंदी डिजाइनों के साथ हथेलियों, प्रकोष्ठों, पैरों और यहां तक कि पैरों के निचले हिस्से को कवर करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Shahnaz Husain Tips: ब्यूटी सैलून नहीं जा पा रही हैं तो घर में 10 मिनट में फेशियल करें

क्या है मेहंदी डिज़ाइन ट्रेंड 

mehandi trend style

अरबी डिज़ाइन 

जहां तक ट्रेंड की बात है, तो पारंपरिक फ्लोरल और पैस्ले डिजाइन कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाते हैं। मेहंदी की अरबी शैली सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, जहां डिज़ाइन एक उंगली की नोक पर शुरू होता है और हाथ में तिरछे जाता है और यहां तक कि कलाई तक जारी रहता है। मुगल वास्तुकला में पाए जाने वाले जटिल डिजाइन, हाथों और पैरों के लिए मेंहदी डिजाइन का एक हिस्सा बन गए हैं। अरबी शैली कई लोगों द्वारा पसंद की जाती है क्योंकि यह सरल है। सामान्य भारतीय मेहंदी डिजाइन में पूरी हथेली, साथ ही उंगलियां और यहां तक कि हाथ भी पीछे होते हैं। डिजाइन में नए रुझानों में से एक में एक आकर्षक रूप है। यह आभास देता है कि हाथ एक लैसी दस्ताने पहने हुए है। यह एक ज्यामितीय डिजाइन हो सकता है, फूलों के साथ समाप्त होता है। पत्तियों के साथ पुष्प पैटर्न भी लोकप्रिय हैं। हाथों को मेहंदी के साथ सजाने के लिए ग्लिटर या सेक्विन का एक और नया चलन है।

Recommended Video

मंडला डिजाइन 

यह डिज़ाइन कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, जिसमें हाथ के केंद्र में अन्य पैटर्न के साथ एक बड़ा सजावटी सर्कल होता है। कुछ डिजाइन वास्तव में कभी पुराने नहीं होते हैं और अपनी लोकप्रियता बनाए रखते हैं। इनमें से एक मोर का डिज़ाइन है, जो जटिल रूप से बनाया गया है। मोर हथेली के उस पार फैलता है, जिसके चारों ओर फैले हुए पौधे होते हैं।

मेहंदी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक

anti septic mehandi

शोध से पता चलता है कि मेहंदी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। आयुर्वेद इसका उपयोग गर्मी के चकत्ते और त्वचा की एलर्जी को शांत करने और ठीक करने के लिए करता है। वास्तव में, यह सदियों से बहुत पसंद की जाने वाली सौंदर्य सामग्री साबित हुई है और सदियों तक इसे जारी रखना सुनिश्चित है।

तो फिर देर किस बात की अगर आप भी मेहंदी के डिज़ाइन को लेकर टेंशन में हैं तो शहनाज़ हुसैन के ये डिज़ाइन आपके लिए बेस्ट हैं, साथ ही मेहंदी के उपयोग के तरीके भी आपके काम आएंगे।

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shahnaz husain