मेकअप करते समय आंखों पर खासतौर पर फोकस किया जाता है। अगर आईमेकअप सही तरह से किया जाए तो न सिर्फ आपकी आंखें, बल्कि चेहरा भी बेहद खूबसूरत नजर आता है। वैसे तो आईमेकअप करते समय कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आईलाइनर का इसमें एक खास रोल होता है। आई मेकअप करते समय अगर महज आईलाइनर का भी इस्तेमाल किया जाए तो भी इससे आपकी आंखें अच्छी लगती हैं। बस जरूरत है कि आप आईलाइनर को सही तरह से अप्लाई करें। 

इसे जरूर पढ़ें: मेकअप से दूर रहती हैं सोनाक्षी सिन्हा मगर आई मेकअप है उनका फेवरेट

अमूमन देखने में आता है कि डेली यूज में महिलाएं आईमेकअप करते समय महज आईलाइनर का ही इस्तेमाल करती हैं। आईलाइनर को आप कई तरह से लगा सकती हैं और हर बार इससे आपको एक न्यू लुक मिलता है। इतना ही नहीं, आजकल मार्केट में कई कलर्स में आईलाइनर मौजूद हैं, आप इनका इस्तेमाल करके भी अपनी आंखों की खूबसूरती को निखार सकती हैं। तो चलिए जानते हैं आईलाइनर लगाते समय ध्यान रखी जाने वाली कुछ बातों के बारे में-

क्लीन करें आंखें

eyeliner application things to notice ()

जिस तरह फेस मेकअप करने से पहले उसे क्लीन करना जरूरी होता है, ठीक उसी तरह आई मेकअप करने से पहले भी उसे साफ करना चाहिए। अगर आपकी आंखें ऑयली होंगी तो आईलाइनर के फैलने का खतरा कई गुना बढ़ जाएगा। इसलिए हमेशा आईलाइनर लगाने से पहले टिश्यू पेपर की मदद से आंखों को क्लीन करें और उसके बाद ही आईलाइनर अप्लाई करें।

यूं लगाएं लाइनर

eyeliner application things to notice ()

लाइनर को हमेशा अपनी आंख के बीच में शुरू करें और ब्रश को अपनी लैश लाइन के करीब रखें। ऐसा करने से आपको बाहरी कोनों तक लाइनर को सही तरह से लगाने में मदद मिलेगी। वहीं अगर आप विंग्ड लाइनर लगा रही हैं और आपके हाथ में उतना फिनिशिंग नहीं है तो आप लाइनर को शेप देने के लिए कोनों में मेकअप टेप या सिंपल टेप भी लगा सकती हैं और लाइनर लगाने के बाद आप टेप को हटा दें। 

Recommended Video

इसके अतिरिक्त कैट आई लुक पाने के लिए पहले काजल पेंसिल के साथ एक आउटलाइन ट्रेस करें और फिर आप आईलाइनर का इस्तेमाल करके परफेक्ट कैट आई लुक पा सकती हैं।

आंखों को दें मनचाहा लुक

eyeliner application things to notice ()

आईलाइनर की मदद से आंखों को मनचाहा लुक दिया जा सकता है। मसलन, अगर आपकी आंखें छोटी हैं तो आप पतला आईलाइनर लगाएं और अपनी आंखों को ओपनअप करने के लिए आप काजल की जगह व्हाइट पेंसिल या व्हाइट लाइनर का इस्तेमाल करें। इससे आंखें बड़ी नजर आती हैं। वहीं अगर आपकी आंखें बड़ी हैं, तो आप उसमें मोटा लाइनर लगा सकती हैं। इससे आंखें बेहद खूबसूरत लगेंगी।

अप्लाई करें मस्कारा

eyeliner application things to notice ()

अगर आप सच में अपने आईलाइनर को बेहद खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो लाइनर लगाने के बाद मस्कारा अप्लाई करना न भूलें। इससे आंखें और भी अधिक ब्यूटीफुल नजर आती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: एक्सपायरी मेकअप से हो जाएगा चेहरा खराब, ऐसे करें पहचान

रखें इसका ध्यान

eyeliner application things to notice

आईलाइनर अप्लाई करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे आईलाइनर हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही खरीदना चाहिए, अन्यथा लाइनर का लुक अच्छा नहीं आएगा।

वहीं अगर आप डेली यूज में कलर्ड आईलाइनर का इस्तेमाल कर रही हैं तो लिपस्टिक को लाइट ही रखें। साथ ही आईशैडो का इस्तेमाल न करें। इससे हर किसी का ध्यान आपके लाइनर पर ही जाएगा।

लाइनर को मौसम के अनुसार चुनना चाहिए, जैसे अगर आप मानसून में लाइनर लगा रही हैं तो वह हमेशा वाटरप्रूफ ही होना चाहिए।