मानसून आते ही ऑयली स्कैल्प वालों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इस मौसम में बालों का अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है, खासकर तब जब आपके बाल ऑयली हों। बदलते मौसम में कई बार उमस हो जाती है, जिसका असर सेहत के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। इस मौसम में कई महिलाओं की शिकायत होती है कि हेयर फॉल की समस्या तो बढ़ गई है, इसके साथ ही बाल जड़ से निकल रहे हैं। 

अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रही हैं तो सबसे पहले अपने हेयर केयर रूटीन को बदल दें। नॉर्मल हेयर रूटीन को फॉलो करने के बजाय अपने रूटीन में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो बालों को पोषण दें और बाल झड़ने की समस्या को रोक सकें। 

ऑयलिंग करने का तरीका

oiling process

मानसून के मौसम में ज्यादातर लोग ऑयलिंग कम करते हैं, जो कि गलत है। हफ्ते में कम से कम दो बार ऑयलिंग करें। जिस दिन आप हेयर वॉश करने वाली हैं उससे दो घंटे पहले ऑयलिंग करें। ऑयलिंग के लिए आप नारियल तेल में कुछ बूंद पुदीने के तेल की मिक्स कर सकती हैं। यह स्कैल्प के बंद छिद्रों को खोलने में मदद करता है। 4 से 5 मिनट तक ऑयलिंग करने के बाद बालों को ढीला बांध लें। अगर आपको पुदीने का तेल सूट नहीं करता तो इसकी जगह आप कोई और एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऑयलिंग करने के बाद गर्म तौलिये से भाप ले सकती हैं। हफ्ते में जब बालों में ऑयलिंग करें, इस प्रक्रिया को जरूर ट्राई करें।

बारिश के पानी में ना नहाएं

hair wash

बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं है, अक्सर हम नहा भी लेते हैं, लेकिन यह बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। खास कर जब आपका स्कैल्प ऑयली हो, क्योंकि बारिश के पानी की अम्लता आपके स्कैल्प के पीएच में असंतुलन पैदा करती है। जिससे हेयरफॉल की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए बारिश में भीग गई हैं तो घर आने के बाद अपने बालों को शैंपू से वॉश कर लें। इससे बालों में मौजूद गंदगी चली जाती है। अगर बाल अधिक झड़ रहे हैं तो कैमिकल युक्त शैंपू के बजाय हर्बल शैंपू का प्रयोग करें। कोशिश करें कि अपने बालों को जितना हो सके उतना कैमिकल युक्त चीजों से दूर रखें।

इसे भी पढ़ें: इस होममेड हेयर स्क्रब से आप भी पा सकती हैं हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा

हेयर पैक भी जरूर करें ट्राई

होममेड हेयर पैक हर किसी के हेयर केयर रूटीन का मुख्य हिस्सा होता है। ऐसे में मानसून में बालों को हेल्दी रखने के लिए यह जरूर ट्राई करें। आजकल हेयर पैक जब बालों में अप्लाई करते हैं तो धोते वक्त काफी बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप फूलों या फिर पत्तों से बना हेयर पैक ट्राई करें। यह आसानी से बालों से निकल जाता है और साथ ही यह बाल झड़ने की समस्या को भी कम करता है। आप हर तरह के हेयर पैक ट्राई कर चुकी हैं और फायदा नजर नहीं आ रहा है तो सिर्फ एलोवेरा जेल बालों की जड़ों में लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से रिंस कर लें। वॉश करते वक्त बालों में उंगलियां जरूर फेर लें, ताकि यह अच्छी तरह से साफ हो जाए।

Recommended Video

साफ और सूखे कपड़ों का इस्तेमाल करें

use clean and dry towel

हेयर वॉश करने के बाद गंदे टॉवेल की जगह साफ और सूखे टॉवेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सोते वक्त तकिया और बेडशीट्स भी साफ होनी चाहिए, अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें। गंदी और गीली चीजों का इस्तेमाल करने से स्कैल्प में खुजली होती है। लगातार खुजली की वजह से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं, जिसकी वजह से यह झड़ने लगते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बनने जा रही हैं दुल्हन तो जरूर अपनाएं ये 7 प्री-वेडिंग टिप्स

बालों को नैचुरल तरीके से सूखने दें

ऑयली स्कैल्प है तो अपने बालों को कैमिकल युक्त चीजों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक टूल का भी इस्तेमाल कम करें। बालों को सुखाने के लिए आप हेयर ड्रायर या अन्य किसी टूल का इस्तेमाल ना करें। उसे नैचुरल तरीके से सूखने दें, इसके अलावा गीले बालों को कभी भी ना बांधे, उसे अच्छी तरह सूखने दें, फिर चोटी बनाए। इसके अलावा हर वक्त इसे खुला भी ना छोड़ें, क्योंकि ऑयली स्कैल्प में धूल-मिट्टी जल्दी चिपक जाती है, जो कि बालों को कमजोर बनाती है।

इन टिप्स के अलावा खानपान का भी खास ध्यान रखें, अगर स्कैल्प ऑयली है तो तली-भुनी चीजों के बजाय हेल्दी और पोषण युक्त आहार का ही सेवन करें। इन टिप्स की मदद से मानसून में बाल झड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है। साथ ही, ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।