किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती उसके बालों से ही होती है और हर लड़की की चाह होती है कि उसके बाल हमेशा घने, मुलायम, काले और खूबसूरत दिखें। लड़कियां बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं और बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए भी कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। लड़कियां कई घरेलू नुस्खों से लेकर पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स तक हर तरह से बालों की खूबसूरती बढ़ाने की कोशिश करती हैं।

इस लेख में हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके लिए बालों की ग्रोथ के लिए आपको न तो पार्लर जाने की जरूरत है और न ही किसी महंगे ट्रीटमेंट की, बल्कि आप शैम्पू में सिर्फ दो चीज़ें-एलो वेरा जेल और गुलाब जल, मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं और बालों के झड़ने से निजात पाने के अलावा बालों की ग्रोथ भी बढ़ा सकती हैं। ये नुस्खा मैंने खुद अपने बालों में आजमाया और मुझे इसके 2 से 3 महीने के इस्तेमाल के बाद ही फर्क नज़र आया। बालों का झड़ना कम होने के अलावा ये नुस्खा नए बालों के विकास में भी सहायक है। तो आइये जानें इसके फायदे और इस्तेमाल के तरीके। 

एलो वेरा के बालों के लिए फायदे 

aloe vera benefits

एलोवेरा जेल में मौजूद पोषक तत्व बालों की नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। यह बालों को जरूरी पोषण प्रदान करने का काम करता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। यह जेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बालों को मजबूती प्रदान करता है। इस तरह एलोवेरा बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। एलो वेरा जेल डैंड्रफ और स्कैल्प की खुजली दूर करने में मदद करता है। इसके एंटी डैंड्रफ प्रभावों की वजह ऐसे इसके इस्तेमाल से रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके इन्हीं गुणों के कारण इसका इसका इस्तेमाल शैम्पू और कंडीशनर में मुख्य रूप से किया जाता है। यहां तक कि अपने किसी भी शैम्पू में इसे मिलाने से शैम्पू में कई पोषक तत्व मिल जाते हैं जो बालों को बढ़ावा देते हैं। एलोवेरा में मुख्य रूप से विटामिन बी1, बी2, बी6 और बी12 तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को विकास प्रदान करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:हेयर डाई या कलर लगाने के बाद बालों पर लगाएं ये DIY मास्क, लंबे समय तक रहेगा रंग और बाल होंगे सॉफ्ट

गुलाब जल के बालों के लिए फायदे 

rose water

बालों के लिए गुलाब जल भी एलो वेरा जेल की ही तरह अत्यंत लाभकारी है।  गुलाब जल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के साथ एंटीफंगल प्रभाव भी मौजूद होते हैं। ये सभी फंगल संक्रमण के प्रभाव को कम करके डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हैं। एक रिसर्च के अनुसार रूसी को नियंत्रित करने में गुलाब एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गुलाबजल का बालों में इस्तेमाल बालों को मजबूरी प्रदान करने में मदद करता है। यदि लंबे, घने और चमकदार बालों की चाह रखती हैं तो आप अपने शैम्पू में गुलाबजल मिलाकर बालों की थोड़ी देर मसाज करें। बालों का झड़ना कम होने के साथ बालों के विकास में मदद मिलेगी।

इसे जरूर पढ़ें:DIY: लीची से बने इस फेस पैक से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन, जरूर करें ट्राई

Recommended Video

बालों की ग्रोथ के लिए क्या करें 

आवश्यक सामग्री 

  • शैम्पू - आपका पसंदीदा 
  • गुलाब जल - 1 चम्मच 
  • एलो वेरा जेल -2 चम्मच 

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

how to apply

  • इसके लिए अपने पसंदीदा शैम्पू में एलो वेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं। 
  • दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाते हुए शैम्पू में झाग बनाकर इस्तेमाल करें। 
  • बालों को पानी से गीला करें और बालों में अच्छी तरह से शैम्पू के इस मिश्रण से मसाज करें। 
  • 2 से 3 मिनट तक मसाज करने के बाद बालों की पानी से धो लें। 
  • इस नुस्खे को आप हर बार शैम्पू करते हुए आजमाएं। 
  • इसके एक महीने इस्तेमाल करने से ही बालों का झड़ना कम होने लगेगा। 

ये नुस्खा पूरी तरह प्राकृतिक है और मैंने अपने बालों में इसे ट्राई किया। मेरे बालों की चमक बढ़ने के साथ बालों का झड़ना कम हो गया है और नए बालों का विकास भी होने लगा है। आप भी बालों की ग्रोथ के लिए ये नुस्खा आजमा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: free pik and unsplash