एक शादी ही होती है, जहां दुल्हन पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाता है। शादी की तैयारियों के बीच कई दुल्हनें अपना ध्यान रखना भूल ही जाती हैं। शादी से कुछ समय पहले से दुल्हनों को कुछ प्री-वेडिंग ब्यूटी पैकेज बताए जाते हैं। मगर शादी के कपड़े, गहनें और तमाम तैयारियों को पूरा करने के चक्कर में कुछ दुल्हनें ये करना भूल ही जाती हैं। अगर आप भी उनमें से हैं, जो दुल्हन बनने जा रही हैं, तो आपको कुछ ब्यूटी टिप्स अपनाने चाहिए। आखिर शादी एक ही बार तो होती है और उसके लिए आप खुद की खूबसूरती पर ध्यान न दें ऐसे कैसे हो सकता है? चलिए तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ ब्यूटी टिप्स, जो आपके बड़े काम आएंगे।

सीटीएम है जरूरी

cleaning toning moisturizing

सीटीएम का मतलब क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग है। यह होने वाली दुल्हन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी इसलिए है, क्योंकि इसी से आपकी त्वचा जवां और खिली-खिली दिखेगी। इससे आपके पोर्स साफ रहेंगे और आपकी त्वचा बेहतर तरीके से सांस ले पाएगी। चेहरा साफ करने के बाद टोनिंग करने से आपके पोर्स में कसाव आएगा और यह महीन रेखाओं को दूर करेगा। मॉइश्चराइजिंग करने से त्वचा में नमी बनी रहेगी। साथ ही, जब भी बाहर निकलें तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

एक्सफोलिएशन

एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स और ब्लैक हेड्स से मुक्त त्वचा पाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। इस बात का ख्याल रखें कि आप सप्ताह में दो या तीन बार फेस वॉश का उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। चेहरा साफ करने के लिए माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें। हार्ड फेस वॉश से आपके चेहरे में रैशेज हो सकते हैं। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए आप घर पर ही चावल के आटे और गेहूं के आटे से बने स्क्रब का उपयोग कर सकती हैं।

मेनिक्योर और पेडिक्योर करवाएं

manicure pedicure pre wedding tips

रात को सोने से पहले अपने हाथों और पैरों पर ऑलिव या नारियल के तेल की मालिश करें, इससे आपके हाथ और पैर मुलायम बनेंगे। इससे रूखी त्वचा से भी छुटकारा मिलेगा। नहाते वक्त अपने पैरों को प्यूमिक स्टोन की मदद से स्क्रब करें और डेड स्किन सेल्स को हटाएं। इसके अलावा हर महीने मेनिक्योर और पेडिक्योर अवश्य करवाएं। आप घर पर भी आसानी से इसे कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके हाथ-पैर खूबसूरत दिखेंगे।

हेयर स्पा 

हेयर स्पा एक खास तरह का ट्रीटमेंट होता है, जिसमें आपके बालों के टेक्सचर के अनुसार हेयर स्पा क्रीम का चुनाव किया जाता है। स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए महीने में एक बार हेयर स्पा करवाना शुरू कर दें। अगर आप रासायनिक हेयर स्पा पसंद नहीं करती हैं, तो कई घरेलू मास्क हैं जिनका उपयोग आप अपने बालों में चमक लाने के लिए कर सकती हैं। स्पा करने से आपके क्षतिग्रस्त बालों में सुधार होता है। इससे डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है और बालों में चमक आती है।

फेशियल

facial for bride to be

शादी से कम से कम छह महीने पहले से फेशियल कराना शुरू कर दें। स्पॉट-फ्री लुक बनाए रखने के लिए होममेड फेशियल पैक भी आजमा सकती हैं। मैश किए हुए स्ट्रॉबेरी, सेब या मैश हुए पपीते से कुछ फ्रूट फेशियल पैक बनाकर चेहरे की चमक बरकरार रख सकती हैं। अगर आपकी त्वचा में पैची, सनबर्न और पिग्मेंटेशन के स्पॉट्स हैं, तो अपनी डी-डे से पहले किसी डर्मेटॉलोजिस्ट से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें :दुल्हन बनने से पहले जानें ये जरुरी ब्राइडल मेकअप टिप्स नहीं तो आपके चेहरे पर आ सकती है दरार

डाइट का रखें ख्याल

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या से बचने के लिए नारियल या नींबू का पानी पीएं। इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ दूर होंगे और त्वचा में ग्लो आएगा। इसके साथ ही अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियां लें। एक संतुलित आहार आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसे समय में बहुत ज्यादा तला-भुना खाने से भी बचें, क्योंकि इससे आपको एक्ने, पिंपल जैसी स्किन प्रॉबल्म हो सकती है।

इसे भी पढ़ें :सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

Recommended Video

नींद भी जरूरी

beauty sleep for bride

शादियों की तैयारियों में नींद एक ऐसी चीज है, जो गायब ही हो जाती है। आपको अपनी ब्यूटी स्लीप का पूरा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि अगर नींद पूरी नहीं होगी तो आपके चेहरे पर थकान दिखने लगेगी। आंखों के पास काले घेरे बनेंगे, जो शादी वाले दिन तो आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी। स्वस्थ आहार के साथ-साथ रोजाना 7-8 घंटे की नींद भी लें।

इसके अलावा होने वाली दुल्हन को नियमित रूप से स्पा, मसाज, ग्रूमिंग आदि भी कराते रहना चाहिए। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही ब्यूटी टिप्स पाने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik images