हमारे देश में पुदीना लगभग सालभर इस्तेमाल किया जाता है। पुदीना का बेहतरीन फ्लेवर ना सिर्फ खाने-पीने की चीजों का स्वाद बढ़ा देता है और सेहत के लिए भी यह काफी फायदेमंद माना जाता है। पुदीना वेट लॉस, उल्टी, डिप्रेशन, थकान और सिरदर्द जैसी समस्याओं में काफी राहत देता है। अस्थमा, मेमोरी लॉस और स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है। खाने का जायका बढ़ाने वाला पुदीना आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी बहुत असरदार है। पुदीना का ठंडक देने वाला अहसास अद्भुत है और समर्स में गर्म हवा के थपेड़ों से बेजान हो जाने वाली त्वचा को फिर से तरोताजा बना देती हैं पुदीने की पत्तियां। 

त्वचा को रखता है जवां

mint beauty benefits remove acne pimples inside

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर आ जाने वाली फाइन लाइन्स को दूर करने में पुदीना काफी लाभदायक माना जाता है। इसके लिए पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर नियमित रूप से चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे आपको कुछ ही दिनों में चेहरे की स्किन में फर्क दिखाई देने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं

नहीं रहेगी कील-मुंहासों की प्रॉब्लम 

पुदीने में सैलीसिलिक एसिड पाया जाता है, जिससे कील-मुंहासों और उनसे हो जाने वाले दाग-धब्बों को प्रभावी तरीके से दूर किया जा सकता है। पुदीने की पत्त‍ियों का पेस्ट इस काम के लिए बेस्ट रहता है। इस पेस्ट में गुलाबजल मिलाने से यह आपकी स्किन के लिए और भी ज्यादा गुणकारी हो जाता है। 

पुदीने का पेस्ट इस्तेमाल करने का तरीका: पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाएं। इस पैक को रात में चेहरे पर लगा लें और पूरी रात के लिए इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें। इस उपाय से कील-मुंहासों की समस्या प्रभावी रूप से खत्म हो जाती है और स्किन फेयर नजर आने लगती है।

झुर्रियों को मिटाए पुदीना

mint beauty benefits glowing skin like madhuri dixit

चेहरे पर अगर झुर्रियां नजर आने लगी हैं तो पुदीने के इस्तेमाल से इन्हें भी दूर किया जा सकता है। पुदीने की पत्तियों को पीस लें और इसके साथ दही या शहद मिला लें। यह पेस्ट त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को दूर कर मांसपेशियों में कसावट लाता है और स्किन पर जवां निखार नजर आता है।

त्वचा दिखती है खिली-खिली

mint beauty benefits get flawless skin like deepika padukone

पुदीने की पत्तियां गर्मी में शरीर को पर्याप्त पोषण और ठंडक का अहसास देती हैं। नियमित रूप से पुदीने की पत्तियां का पेस्ट स्किन को नई ताजगी देता है। इस पेस्ट से त्वचा के बंद रोम छिद्रों को खोलने में आसानी होती है, जिससे स्किन आसानी से ब्रीद करती है और कील-मुंहासों की समस्या नहीं रहती। 

ड्राई स्किन से मिलेगी निजात

अगर आपकी स्किन ड्राई है और समर्स की गर्म हवाओं में आपकी स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ जाती हैं तो आप इसके लिए भी पुदीना की पत्तियों का पेस्ट चेहरे पर लगाकर इस समस्या का हल पा सकती हैं। पुदीना के एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व में होने वाली खुजली और जलन में राहत देते हैं, जिससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो नजर आने लगता है।