स्वास्थ्य सलाह
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 08 Nov 2017, 15:18 IST

जब जल जाए जीभ, तो तुरंत अपनाएं ये 5 उपाय!

अगर आप जीभ जलने की समस्‍या से अक्‍सर परेशान रहती हैं और इससे बचने के लिए आयुर्वेदिक उपायों की खोज कर रही हैं। तो आयुर्वेदिक डॉक्‍टर से जानें।
burnt tongue big
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 08 Nov 2017, 15:18 IST

अक्‍सर हम जल्‍दबाजी में गर्म चाय या कॉफी पी लेते हैं जिससे हमारी जीभ जल जाती है। मेरी जीभ तो अक्‍सर गर्म सूप पीने या गर्म सब्‍जी खाने से जलती है। इसके बाद कई दिनों तक मुझे खाना खाने में तो परेशानी होती ही है साथ ही किसी भी चीज को खाने से उसका स्‍वाद नहीं आता है। और समस्‍या से बचने के लिए मैं घरेलू उपायों की खोज करती रहती हूं। अगर आप भी मेरी तरह इस समस्‍या से अक्‍सर परेशान रहती हैं और इससे बचने के लिए आयुर्वेदिक उपायों की खोज कर रही हैं। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि स्‍वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्‍सालय योग एवं अनुसंधान केन्‍द्र के नेचुरोपैथ डॉक्‍टर प्रमोद बाजपाई (RMO) इस समस्‍या का निदान बता रहे हैं।

1चीनी का जादू

Image Courtesy: Shutterstock.com burnt tongue inside

डॉक्‍टर प्रमोद बाजपाई कहते हैं कि अगर कोई गर्म चीज खाते हुए आपकी जीभ जल जाए तो चीनी खाइए। चीनी खाने से ना सिर्फ जीभ की जलन दूर होती है बल्कि मुंह का खराब स्‍वाद भी ठीक हो जाता है।

Read more : सर्दी-जुकाम से लेकर डायबिटीज तक सभी रोगों का रामबाण इलाज हैं मूली के पत्‍ते

2एलोवेरा जैल है कमाल

Image Courtesy: Shutterstock.com burnt tongue inside

जली जीभ की जलन से राहत देने में एलोवेरा जैल भी एक कारगर उपाय है। जीभ जलते ही उसके ऊपर एलोवेरा जैल लगाएं। एलोवेरा जैल जीभ को प्रभावित सेल्‍स को ठंडक पहुंचाएगा और आप राहत महसूस करेंगी। इसके लिए बस आप थोड़ा सा एलोवेरा तोड़िए और उसके जैल को अपनी जीभ पर लगा लें। अगर आप चाहें तो फ्रिज में आइस क्यूब की तरह जमाकर भी अपनी जीभ पर लगाकर राहत पा सकती हैं।

3पुदीने की पत्तियां

Image Courtesy: Shutterstock.com burnt tongue inside

आयुर्वेदिक Dr. Durga Arod के अनुसार, ''जीभ जल जाने पर पुदीने की कुछ पत्तियां धोकर चबाएं। पुदीने में मेंथॉल ठंड को महसूस करने वाली सेल्‍स को फिर से एक्टिव कर देता है और इसका ठंडापन जलन से आपको राहत देता है। इससे काफी जल्दी राहत मिलेगी साथ ही यह जली जीभ में राहत देने का प्राकृतिक नुस्खा है।''

4एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों वाला शहद

Image Courtesy: Shutterstock.com burnt tongue inside

शहद का एंटी-बैक्‍टीरियल गुण जीभ की प्रभावित त्‍वचा पर एक रक्षा परत बना देगा, जिससे बैक्‍टीरिया वहां नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगें। शहद खाने से जलन और सूजन से भी राहत मिलती है। तो जब भी आपकी जीभ जल जाए तो झटपट एक चम्‍मच शहद खा लें। डॉक्‍टर प्रमोद बाजपाई बताते हें कि ''शहद को जले जीभ पर लगाकर लार टपकाने से उससे जलन कम होती है और राहत मिलती है।''

5दही है बेमिसाल

Image Courtesy: Shutterstock.com burnt tongue inside

जीभ जल जाए तो दही खाइए। दही नैचुरली ठंडा होता है और जलन को दूर करने में मददगार साबित होता है। जीभ की जलन से राहत देने में दही का भी महत्वपूर्ण योगदान है। इसके इस्तेमाल से भी आप जली जीभ की जलन से राहत आसानी से पा सकती हैं। साथ ही कत्‍था का लेप जीभ पर लगाने से उसमें ठंडक मिलती है। और गुलाब के पत्‍तों को जीभ पर रखने से भी जले हुए स्‍थान की गर्मी कम होती है। साथ ही नारियल पानी को मुंह में रखने से ठंडक मिलती है और जला हुआ भाग रिपेयर होता है।

Read more : भले ही नेशनल फूड ना बनी #khichdi लेकिन सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

Loading...
Loading...