यह तो हम सभी जानती हैं कि मेकअप करते समय आई मेकअप एक गेम चेंजर की तरह काम करता है। वैसे तो आई मेकअप करते हुए हम आईशैडो से लेकर लाइनर व काजल काफी कुछ लगाती हैं। लेकिन अगर आपको आईमेकअप को मिनिमल रखना हो तो महिलाएं केवल आईलाइनर को ही प्राथमिकता देती हैं। आईलाइनर की खास बात यह होती है कि इससे कई लुक्स आसानी से क्रिएट किए जा सकते हैं। मसलन, रेग्युलर में आप ब्लैक लाइनर को बेसिक तरीके से लगाती हैं। वहीं आंखों को थोड़ा अट्रैक्टिव बनाने के लिए विंग्ड या कैट आईलाइनर लगाया जा सकता है। अगर पार्टी के लिए तैयार होना हो तो कलर्ड लाइनर को प्राथमिकता दी जाती है। इस तरह आईलाइनर को कई अलग-अलग तरीकों से लगाया जा सकता है।

लेकिन, किसी भी स्टाइल में आपको परफेक्ट लुक तभी मिलता है, जब वह स्मज ना हो। आईलाइनर अप्लाई करने के बाद अगर वह स्मज हो जाता है तो पूरा लुक बिगड़ जाता है। हालांकि आईलाइनर को स्मज होने से बचाने के लिए आप कुछ मेकअप टिप्स अपना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

लगाएं प्राइमर

tips to keep your eyeliner from smudging inside

अगर आप आईलाइनर के साथ-साथ अन्य आई मेकअप को भी स्मज प्रूफ बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आईलिड पर सबसे पहले प्राइमर अवश्य लगाएं। आईलाइनर लगाने से पहले थोड़ा सा प्राइमर लेकर उसे आईलिड पर डैब करने से लाइनर को एक बेहतरीन बेस मिलता है। जिससे वह स्मज नहीं होता। साथ ही इस स्टेप को अपनाने से आईलिड पर लाइनर लगाना भी काफी आसान हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: ड्राई स्किन पर मेकअप करते हुए भूल से भी ना करें यह पांच मिसटेक्स, बिगड़ जाएगा पूरा लुक

चुनें सही आईलाइनर

tips to keep your eyeliner from smudging inside

यह एक बेहद बेसिक लेकिन जरूरी स्टेप है। आजकल मार्केट में कई तरह के आईलाइनर अवेलेबल हैं और अगर आप सही आईलाइनर का चयन करती हैं तो काफी हद तक उसे स्मज होने से बचा सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, नार्मल से लेकर रूखी स्किन के लिए पेंसिल, लिक्विड और क्रीम बेस्ड आईलाइनर को चुना जा सकता है। वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको जेल आईलाइनर को अप्लाई करना चाहिए। इसका कारण यह है कि जेल लाइनर बेहद हल्के होते हैं और वह जल्दी से स्मज नहीं होते हैं।

पाउडर आईशैडो को करें अप्लाई

tips to keep your eyeliner from smudging inside

अगर अक्सर आपका आईलाइनरस्मज हो जाता है तो यह ट्रिक यकीनन आपके बेहद काम आने वाली है। इसके लिए जब आप आईलाइनर को अपनी आईलिड पर अप्लाई कर लें तो फिर उसके उपर हल्का सा ब्लैक पाउडर आईशैडो यूज करें। यह स्टेप ना सिर्फ आपके आईलाइनर को हल्का स्मोकी फिनिश देगा, बल्कि पाउडर आइलाइनर को जगह-जगह सील कर देगा, जिससे दिन भर उसके स्मज होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी।  

Recommended Video

लैशेज कर्ल करने के बाद लगाएं आईलाइनर

keep your eyeliner from smudging inside

अगर आप पहले अपनी आईज पर आईलाइनर अप्लाई करती हैं और उसके बाद लैशेज को कर्ल करती हैं तो अब आपको अपनी इस आदत को बदलना चाहिए ताकि आप अपने आईलाइनर को स्मज होने से बचा पाएं। कोशिश करें कि आप पहले आईलैशेज को कर्ल करें और उसके बाद आईलाइनर अप्लाई करें। दरअसल, कर्लर का सिलिकॉन पैड कुछ पिगमेंट को दूर कर सकता है, जिससे आईलाइनर की स्टेइंग पावर कम हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: झाइयों और टैनिंग को खत्म करेगा 1 आलू, जानें कैसे करना है इस्तेमाल


वाटरप्रूफ फॉर्मूला करें इस्तेमाल

अगर आपको रोजमर्रा में आईलाइनर को अप्लाई करना है और आप उसे स्मज होने से बचाना चाहती हैं तो यह तरीका सबसे अधिक बेस्ट है। बेहतर होगा कि आप आईलाइनर में वाटरप्रूफ फॉर्मूला चुनें। इनका फायदा यह होता है कि यह ना सिर्फ लॉन्ग लास्टिंग होते हैं, बल्कि जल्दी से स्मज भी नहीं होते। ऐसे में आप बिना किसी परेशानी के वाटरप्रूफ आईलाइनर अप्लाई करके उसे लम्बे समय तक यूं ही बनाए रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@insta,freepik)