हर महिला जब भी कोई स्किन केयर या मेकअप प्रॉडक्ट खरीदती है, तो वह हमेशा उसे अपनी स्किन के अनुसार ही चुनती हैं। क्योंकि ऑयली व ड्राई स्किन दोनों ही अलग तरीके से काम करती हैं और इसलिए उनका ख्याल रखने के लिए उनके अनुरूप ही प्रॉडक्ट की जरूरत होती है। ठीक इसी तरह, मेकअप खरीदने के साथ-साथ उसे अप्लाई करने का तरीका भी स्किन के अकॉर्डिंग ही होना चाहिए। दरअसल, ऑयली और ड्राई स्किन पर अलग-अलग मेकअप प्रॉडक्ट को अलग तरीके से अप्लाई किया जाता है। मेकअप अप्लाई करते समय हर स्किन को एक ही तरह से ट्रीट नहीं किया जा सकता। हालांकि, कुछ लड़कियां यह गलती कर बैठती हैं, जिससे उन्हें आखिरी में वह फ्लॉलेस लुक नहीं मिलता, जिसकी उन्हें चाहत होती है। हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता हो। तो चलिए आज हम आपको ड्राई स्किन का मेकअप करते समय की जाने वाली ऐसी ही पांच गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

पहली गलती- हाइड्रेटिंग प्राइमर का इस्तेमाल ना करना

 makeup brushes inside

मेकअप से पहले प्राइमर आपकी स्किन को एक स्मूद बेस देता है और इसलिए इसे हमेशा शुरूआत में अप्लाई करने की सलाह दी जाती है। यदि आप प्राइमर का उपयोग नहीं करती हैं, तो यह आपकी पहली और सबसे बड़ी गलती होगी। वैसे तो प्राइमर हर स्किन की महिलाओं के लिए आवश्यक है, लेकिन रूखी स्किन की महिलाओं को इस स्टेप को कभी भी मिस नहीं करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको एक हाइड्रेटिंग प्राइमर को चुनना चाहिए। यह आपके मेकअप को स्मूद बेस देने के साथ-साथ उसे मॉइश्चराइज भी करेगा और आपके मेकअप को फ्लेकी दिखने से बचाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: रसोई में मौजूद सामान से बालों को इस तरह करें नेचुरली ब्‍लीच

दूसरी गलती- फाउंडेशन अप्लाई करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करना

 makeup brushes inside

फाउंडेशन लगाने के दो सामान्य तरीके होते हैं- ब्रश या नम मेकअप स्पंज का इस्तेमाल करना। लेकिन अगर आपकी स्किन रूखी है और आप सर्दियों में मेकअप अप्लाई कर सकती हैं तो फाउंडेशन लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करने की गलती ना करें। इसकी जगह आप स्पंज को हल्का गीला करके उससे फाउंडेशन लगाएं। यह स्किन पर अच्छी तरह ब्लेंड होकर आपको एक स्मूद लुक देगा। ड्राई स्किन के लिए लिक्विड बेस्ड मेकअप प्रॉडक्ट अच्छे माने जाते हैं और उन्हें अप्लाई करने का सबसे अच्छा टूल स्पंज है।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: हेयर फॉल की समस्या को कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों का ऐसे करें इस्तेमाल

तीसरी गलती- पूरे फेस पर पाउडर अप्लाई करना

 makeup brushes inside

ड्राई स्किन की महिलाओं को कभी भी पूरे चेहरे पर पाउडर अप्लाई नहीं करना चाहिए। इससे उनकी स्किन और भी ज्यादा रूखी नजर आती है। हो सकता है कि आपके चेहरे के कुछ हिस्से जैसे टी-जोन आदि ऑयली हों। आप वहां पर ऑयल को बैलेंस करने के लिए पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन पूरे चेहरे पर इसे लगाने की भूल ना करें।

चौथी गलती- पाउडर ब्लश का इस्तेमाल करना

 makeup brushes inside

रूखी स्किन की महिलाओं को पाउडर बेस्ड मेकअप प्रॉडक्ट से दूर रहने की सलाह दी जाती है। यह उनके चेहरे के रूखेपन को बढ़ाते हैं। इसकी जगह उन्हें क्रीम बेस्ड मेकअप प्रॉडक्ट को चुनना चाहिए। इसलिए अगर आप ब्लश का इस्तेमाल अपने चीक्स पर कर रही हैं तो पाउडर ब्लश को अप्लाई करने की गलती ना करें। इसकी जगह आप क्रीम ब्लश को ही यूज करें।

पांचवी गलती- हाइड्रेटिंग मिस्ट को स्किप करना

 makeup brushes inside

जिस तरह रूखी स्किन की महिलाओं के लिए मेकअप की शुरूआत में हाइड्रेटिंग प्राइमर लगाना बेहद जरूरी है, ठीक उसी तरह मेकअप के लास्ट स्टेप में आपको हाइड्रेटिंग मिस्ट का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए। हो सकता है कि मेकअप के बाद आपकी स्किन रूखी, डल व बेजान सी नजर आ रही हो। ऐसे में अगर आप हाइड्रेटिंग मिस्ट का इस्तेमाल करती हैं तो इससे रूखी स्किन को भी रेडिएंट बनाया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik