करवा चौथ के दिन सभी सुहागन महिलाएं खास तौर पर 16 श्रृंगार करती हैं। इस दिन उनका चेहरा बिल्कुल चांद की तरह खिला हुआ नजर आता है। इस दिन सभी महिलाएं सोचती हैं कि वह दूसरी महिलाओं से अलग और खूबसूरत दिखें। जिसके लिए तैयारी काफी दिनों पहले ही शुरू हो जाती हैं। साड़ी से लेकर ज्वेलरी तक की खरीदारी काफी पहले ही शुरू कर दी जाती है। हालांकि, बात जब मेकअप की आती हैं तो अक्सर महिलाएं कंफ्यूज रहती हैं।

मेकअप की बात करें तो ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं कि उनका लुक कैरी करने में आसान होने के साथ-साथ थोड़ा यूनिक भी हो। उनकी ख्वाहिश होती है कि करवा चौथ के दिन वह बिल्कुल नई नवेली दुल्हन की तरह खूबसूरत दिखें। वैसे आपकी यह ख्वाहिश पूरी हो सकती है, अगर आप मेकअप करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें तो। आज हम कुछ ऐसे टिप्स आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं, जिसे आप करवा चौथ के दिन जरूर ट्राई कर सकती हैं।

न्यूड मेकअप अप्लाई करें

nude makeup

करवा चौथ के दिन बहुत सी महिलाएं हैवी मेकअप करती हैं। हालांकि, अगर आप नेचुरल लुक चाहती हैं तो न्यूड मेकअप करें। दरअसल, करवा चौथ के दिन महिलाएं हैवी साड़ी, ज्वेलरी और बहुत चीजें पहनती हैं, ऐसे में कोशिश करें कि मेकअप लाइट या फिर न्यूड रखें। यह आपके लुक को और निखारेगा और दूसरों से अलग दिखेंगी। फाउंडेशन अप्लाई करते वक्त अपने स्किन टोन का खास ख्याल रखें। हालांकि, इनदिनों ह्यूमिडिटी काफी ज्यादा है, ऐसे में मेकअप अप्लाई करने के बाद मेकअप फिक्सर जरूर स्प्रे करें।

इसे भी पढ़ें: छोटी आंखों को बड़ा और आकर्षक दिखाएंगे ये 8 मेकअप ट्रिक्‍स

आंखों की खूबसूरती बढ़ाएं

eye makeup tips

कई बार सिर्फ आंखों को हाईलाइट कर देने से खूबसूरती बढ़ जाती है। आई मेकअप करते वक्त अपनी साड़ी लुक को एक बार जरूर देख लें। कई बार काजल और आईलाइनर से आंखों की खूबसूरती बढ़ जाती है लेकिन आप आईशैडो का उपयोग कर रह रही हैं तो अपनी साड़ी के कलर से मिलता-जुलता टच दें। यह आपके लुक को इन्हैंस करेगा। ध्यान रखें कि करवा चौथ के दिन आई मेकअप करते वक्त ज्यादा एक्सपेरिमेंट ना करें बल्कि इसे लाइट रखने की कोशिश करें

हेयरस्टाइल को बनाएं खास

unique hairstyle

ज्यादातर महिलाएं करवा चौथ के दिन अपने बालों को खुला रखती हैं, लेकिन इसे अधिक समय तक संभालना मुश्किल हो जाता है। खुले बालों में गजरा लगाने पर यह ठहरता नही है और यह गिर जाता है, लेकिन बन के साथ इसके गिरने का डर नहीं होता। हालांकि, उस दिन कई महिलाएं बन बनाती हैं, ऐसे में आप कुछ डिफरेंट चाहती हैं तो सामने से कोई हेयर स्टाइल बना सकती हैं। बीच से पार्टीशन करने के बाद साइड से फोल्ड कर दें। यह देखने काफी अच्छा लगेगा।

लिपस्टिक का चुनाव

red lipstick

वैसे करवा चौथ के दिन लाल रंग का खास महत्व होता है क्योंकि यह सुहागन होने का प्रतीक है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं रेड लिपस्टिक लगाना पसंद करती हैं। हालांकि, आपकी साड़ी का कलर डार्क है तो उसके रेड लिपस्टिक लगाने की गलती ना करें। वहीं रेड लिपस्टिक के लाइट शेड ट्राई किए जा सकते हैं। यही नहीं अपने लुक को देखते हुए रेल लिपस्टिक होंठों पर अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: फ्रिजी बालों पर ये तरीके आजमाएंगे तो हो सकते हैं बाल रेशम से मुलायम

Recommended Video

साड़ी लुक के हिसाब से हो एक्सेसरीज

right accessories

आपकी साड़ी लुक के साथ कौन सी ज्वेलरी ज्यादा जचेगी, यह एक बार जरूर देखें। ध्यान रखें कि अगर आपकी ईयररिंग्स हैवी हैं तो नेकलेस लाइट रखें और नेकलेस हैवी है तो ईयररिंग्स लाइट रखें। इस फॉर्मूले के साथ अपना करवा चौथ लुक पहले से तय कर लें। सिंपल लुक के लिए चोकर और हैवी लुक के लिए कुंदन की ज्वेलरी काफी पसंद की जाती है। आप अपनी साड़ी के कलर अनुसार ज्वेलरी पहन सकती हैं।

करवा चौथ के दिन आप भी इन मेकअप टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य ब्यूटी टिप्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।