क्‍या आप कभी ऐसी स्थिति में आई हैं जब आपका कैट आई आईलाइनर खराब दिख रहा हो? या काजल ने पलकों के सारे रास्ते पार कर लिए हो? या फाउंडेशन जो हाई-कवरेज देता है वह केकी दिखा हो? खैर, कई बार ऐसा होता है कि जब हम जल्दी में होते हैं तो ये स्थितियां अक्सर हमारे सामने आ जाती हैं। 

लेकिन, बेसिक मेकअप टिप्स और ट्रिक्स की जानकारी आपको होनी चाहिए, जो आपको सुंदर दिखाने में काफी उपयोगी होती हैं। जी हां, वे दिन लद्द गए जब आप परफेक्ट मेकअप लुक को पाने के लिए पार्लर जाने के लिए बेचैन रहती थीं। आज महिलाएं कुछ टिप्‍स की मदद से घर पर ही अच्‍छी तरह से मेकअप कर सकती हैं। 

अगर आप उन महिलाओं में से एक है, जिन्‍हें मेकअप का कोई आइडिया नहीं है तो आप इस आर्टिकल में बिगिनर्स के लिए बताए ट्रिक्‍स को फॉलो कर सकती हैं। यह टिप्‍स बहुत आसान हैं और इन बेसिक मेकअप ट्रिक्‍स को फॉलो करके आप आईलाइनर, लिपस्टिक, फाउंडेशन और मस्कारा लगाते समय होने वाली गलतियों से आसानी से बच सकती हैं।

कैट आई लुक

cat eyes

सबसे वायरल कैट आई लुक को चम्‍मच या टेप की मदद से आसानी से बनाया जा सकता है। हां, आपने इसे सही सुना। हालांकि, आईलाइनर लगाना मुश्किल नहीं है, लेकिन कैट आई के लिए विंग लगाना थोड़ा जटिल हो सकता है। लेकिन, इस समस्या को हल करने के लिए आपको बस एक चम्मच या टेप की जरूरत है। 

टेप को अपनी निचली लैश कॉर्नर में चिपका दें। ऐसा करने के बाद आप उस आईलाइनर को ट्रेस कर सकती हैं जहां टेप जाता है और एक परफेक्ट विंग बना सकती हैं। इसी तरह से एक चम्मच रखा जा सकता है और परफेक्ट कैट-आई लुक बनाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट से जानें ये आसान ब्यूटी और मेकअप टिप्स

DIY जेल आईलाइनर

ये मेकअप टिप्स और ट्रिक्स आपके लिए बहुत उपयोगी हैं, क्योंकि अब DIY जेल आईलाइनर को बनाना वास्तव में आसान है। आपको बस वैसलीन या पेट्रोलियम जेली, एलोवेरा जेल और ब्लैक आईशैडो चाहिए। एक कंटेनर में, एलोवेरा जेल के साथ आधा चम्मच पेट्रोलियम जेली डालें। अब इन दोनों को अच्छे से मिला लें। गांठ से बचने के लिए पके हुए आई शैडो को स्क्रैच और पाउडर करें। अब इसे मिश्रण में मिलाएं और एंगुलर ब्रश से लगाएं।

2-इन-1 लिप और चिक कलर 

 in  Lip and Cheek colour

मेकअप प्रोडक्‍ट बहुत महंगे होते हैं। इसलिए पैसे बचाने और एक प्रोडक्‍ट से 2-इन-1 उद्देश्य को पूरा करने के लिए लिप-चिक कलर में निवेश करें। मेकअप टिप्स और ट्रिक में यह भी शामिल है जिसमें लिप कलर को ब्लश के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

अपने लिप क्रेयॉन का इस्‍तेमाल करें और ब्लश करने के लिए गालों पर छोटे-छोटे स्ट्रोक लगाएं। इसके लिए सबसे अद्भुत उपकरण यानि उंगालियों का इस्‍तेमाल करें। यह तकनीक आपको नेचुरल लुक प्राप्त करने में मदद करती है।

लिपस्टिक के लिए टिप्‍स 

आपने अक्‍सर नोटिस किया होगा कि कुछ ही समय के बाद लिपस्टिक होंठों से गायब हो जाती है। लेकिन इस मेकअप टिप्‍स को अपनाने से आपको काफी फायदा मिल सकता है 

इसके लिए एक कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्‍तेमाल करें जो आपको अपनी लिपस्टिक को 6-7 घंटे तक टिकाए रखने में मदद करता है। लिपस्टिक लगाने के बाद उस पर टिश्यू पेपर लगाएं। अब, अपने होंठों पर टिश्यू पेपर के ऊपर कुछ ढीला कॉम्पैक्ट पाउडर या एक ढीला सेटिंग पाउडर लगाएं। ऐसा करने से आपकी लिपस्टिक पहले की तरह सेट हो जाएगी।

DIY लिप स्क्रब

DIY lip scrub

नेचुरल DIY लिप स्क्रब का इस्‍तेमाल लंबे समय में सबसे अच्छे मेकअप टिप्स और ट्रिक्स में से एक साबित हो सकता है। आमतौर पर, हर बार होंठों को सिर्फ आउटलाइन करने से फुलर होठों को हासिल नहीं किया जा सकता है। होंठों को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए स्क्रब की आवश्यकता होती है। 

इसके लिए एक बाउल में कॉफी और नारियल का तेल लें। इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने होंठों पर लगाएं और सॉफ्ट मोशन्‍स में उन्हें एक्सफोलिएट करना शुरू करें। यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करेगा और आपको रिजल्‍ट के तौर पर फुलर और परफेक्‍ट लिप्‍स मिलेंगे।

Recommended Video

एक्‍स्‍ट्रा ऑयल के लिए ब्लॉटिंग पेपर

ब्लॉटिंग पेपर का इस्‍तेमाल करके त्वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को हटाया या कम किया जा सकता है। जब आप वाशरूम में हों तो उनमें से एक पेपर को लेकर और इसे अपने पूरे चेहरे पर धीरे से थपथपाएं। जब आप गर्मी में बाहर बहुत ज्‍यादा पसीना बहाती हैं तो यह मेकअप टिप्स और ट्रिक आपकी मदद करेगी।

इसे जरूर पढ़ें:  स्‍टेप-बाई-स्‍टेप मेकअप करेंगी तो नहीं होगी कोई भी चूक

परफेक्‍ट काजल लगाने की ट्रिक 

perfect kajal tricks

अगर आपको काजल लगाना पसंद है तो लंबे समय तक इसे बनाए रखने के लिए यह ट्रिक आपकी मदद करेगी। निचली या ऊपरी लैश लाइन पर काजल लगाने के बाद, आईलाइनर या आईशैडो का उपयोग करें और काजल के ऊपर एक लाइन बनाएं। यह न केवल आपके काजल को घना और साफ-सुथरा दिखाएगा बल्कि इसे लंबे समय तक टिके रहने में मदद करेगा।

यह मेकअप टिप्स और ट्रिक्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं। यह आपको बहुत सारा समय बचाते हैं और हम कैसे भूल सकते हैं कि यह पैसे बचाने वाले भी हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com