• Ankita Bangwal
  • Editorial20 May 2021, 12:18 IST

DIY : कोमल होंठों के लिए घर पर बनाएं ये लिप स्क्रब्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

अपने होंठों को एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है। होंठों को हेल्दी बनाने के लिए आप घर पर ही आसानी से इन्हें एक्सफोलिएट कर सकती हैं और होममेड स्क्रब से इनकी ...
homemade lip scrub main
  • Ankita Bangwal
  • Editorial20 May 2021, 12:18 IST

खराब मौसम की मार जितना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती है, उतना ही आपके होंठों के रूखा भी करती है। कई बार पानी की कमी के कारण भी होंठ रूखे-सूखे से दिखते हैं। इनका ख्याल रखना भी उतना जरूरी है, जितना आप बाकी चीजों पर ध्यान देती हैं। होंठों के हेल्दी बनाने के लिए इन्हें अच्छी तरह एक्सफोलिएट करना चाहिए। इससे ड्राई और चैप्ड लिप्स की समस्या से छुटकारा मिलता है। अच्छे स्क्रब आपको अच्छा रिजल्ट देंगे। घर पर स्क्रब बनाते वक्त इस बात का ध्यान दें कि वो आपके होंठों को एक्सफोलिएट और नरिश कर सकें, ताकि आपके लिप्स स्मूद, रोजी और हेल्दी रहें।

1ऑरेंज पील और बादाम का तेल

orange peel for lips

दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, दो चम्मच ब्राउन शुगर और 4-5 बूंदें बादाम का तेल मिक्स करके होंठों पर लगाइए। इसे हल्के हाथों से स्क्रब कर 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। फिर वाइप से होंठ साफ कर दीजिए। संतरे का छिलका और बादाम का तेल डार्क और डिस्कलर्ड लिप्स के लिए अच्छा है। यह फटे होंठों को पोषण पहुंचाता है और मॉइश्चराइज रखता है।

2स्ट्रॉबेरी, शुगर, और ऑलिव ऑयल

strawberry for lips

एक चम्मच प्यूरी की गई स्ट्रॉबेरी, 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को एक बाउल में मिक्स कर होंठों पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें फिर गर्म पानी से होंठ साफ कर लें। स्ट्रॉबेरी में कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो डिस्कलर्ड होंठों ट्रीट कर सकते हैं और उन्हें सॉफ्ट बनाते हैं।

3रोज़ पेटल्स और मिल्क स्क्रब

rose petals and milk

रोज़ पेटल्स के एंटीबैक्टेरियल गुण आपके होंठों को प्रोटेक्ट करता है और उनके प्राकृतिक रंग को मेनटेन करता है। दूध होंठों को चमकदार बनाने में मदद करता है। एक बाउल में 3 चम्मच दूध डालकर उसमें रोज़ पेटल्स डालिए। पेटल्स को अच्छी तरह मैश कर एक पेस्ट बना लीजिए। इसे लिप स्क्रब की तरह होंठों पर लगाइए फिर गुनगुने पानी से होंठ साफ कर लें।

4वेनिला एक्सट्रैक्ट, चीनी और नारियल तेल

vanilla extract for lips

एक चम्मच नारियल का तेल, दो चम्मच चीनी और 1 चम्मच वैनिला एक्सट्रैक्ट को मिलाकर इससे अपने होंठों को मसाज करें। मसाज सर्कुल मोशन में कम से कम एक मिनट तक करें फिर वेट वाइप्स से अपने होंठों को साफ कर लें। नारियल का तेल होंठों को मॉइश्चराइज रखेगा और वैनिला एक्सट्रैक्ट डार्क लिप्स को ट्रीट करेगा।

5शिया बटर और चीनी

shea butter for lips

शिया बटर में विटामिन-ए और ई होता है, जो फटे हुए होंठ के लिए अच्छा है। इसके अलावा यह होंठों को मॉइश्चराइज भी करता है। शिया बटर और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाएं। इसस अपने होंठों को एक मिनट तक मसाज करें। फिर हल्के गुनगुने पानी से होंठ साफ कर लें। इसके बाद कोई लिप बाम होंठों पर जरूर लगाएं।

6कॉफी और ग्रेपसीड ऑयल

coffee for lips

कॉफी और चीनी प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का काम करते हैं, जो आसानी से डेड स्किन को हटाते हैं और आपके होंठों को गहराई से पोषण देते हैं। ग्रेपसीड ऑयल उन्हें हाइड्रेट रखने में मदद करता है। दो चम्मच चीनी, 1 चम्मच कॉफी और एक चम्मच ग्रेपसीड ऑयल को मिक्स कर, इसे अपने होंठो पर लगाएं। लगभग दो मिनट तक स्क्रब करने के बाद, हल्के गुनगुने पानी से होंठ साफ कर लें।

7सी सॉल्ट, चीनी और नारियल तेल

sea salt for lips

सी सॉल्ट एक बेहतरीन एक्सफोलिएंट का काम करता है और नारियल का तेल एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच सी सॉल्ट और चीनी डालकर उसमें एक चम्मच नारियल का तेल डालें। इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। इस स्क्रब को अपने होंठों पर एक मिनट तक स्क्रब करने के बाद होंठ साफ कर लें। पिंक और रोज़ी लिप्स के लिए यह स्क्रब हफ्ते में 3 दिन जरूर इस्तेमाल करें।

8पेपरमिंट ऑयल और चीनी

peppermint for lips

पेपरमिंट ऑयल होंठों के नीचे सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे आपके होंठों पर एक फुलर इफेक्ट आता है। यह होंठों को मॉइश्चराइज भी करता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए 4-5 बूंद पेपरमिंट ऑयल को 1 चम्मच चीनी में मिक्स करें। आप इसके अलावा इसमें ग्रेपसीड ऑयल भी डाल सकती हैं। फिर इससे होंठों पर करीब 2 मिनट तक स्क्रब करें।

9बादाम तेल, शहद और ब्राउन शुगर

almond oil

दो चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच बादाम का तेल अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे थोड़ा सा उंगली पर लेकर होंठों को एक मिनट तक स्क्रब करें। फिर चीनी को हटाकर तेल रहने दें। यह आपके होंठों को हाइड्रेट रखेगा। बादाम का तेल डेड सेल्स को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और होंठों को और अधिक फटने से रोकता है।

10लेमन जूस, पेट्रोलियम जेली और चीनी

lemon scrub for lips

नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। यह स्क्रब होंठों को अच्एछी तरह क्सफोलिएट करने में मदद करेगा। साथ ही पेट्रोलियम जेली होंठों को मॉइश्चराइज रखेगी। एक चम्मच नींबू के रस, एक चम्मच वैसलीन या पेट्रोलियम जेली और चीनी को अच्छी तरह मिक्स करें। इसे अपने होंठों पर सर्कुलर मोशन में लगाते हुए 2 मिनट तक स्क्रब करें। फिर वेट वाइप्स से साफ कर लें।