माधुरी दीक्षित उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने 'एजिंग लाइक वाइन' वाली कहावत को सच किया है। उनकी उम्र जरूर बढ़ रही है, लेकिन वो और भी ज्यादा ग्रेसफुल होती जा रही हैं। माधुरी दीक्षित के ग्रेस का एक कारण ये भी है कि वो अपने शरीर का ध्यान बहुत ही अच्छे से रखती हैं। डांसिंग, डाइट, स्किन केयर सब कुछ जितना हो सके नेचुरल रहता है और साथ ही साथ अपने डेली रूटीन को अच्छे से फॉलो करती हैं। वो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और अपने रूटीन से जुड़ी कई चीज़ें शेयर करती रहती हैं। 

माधुरी दीक्षित ने कुछ समय पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने सिर्फ अपने स्किन केयर रूटीन के बारे में बात की थी। हम आपको उसी स्किन केयर रूटीन के बारे में बताने जा रहे हैं। माधुरी दीक्षित की स्किन का राज़ कई लोग जानना चाहते हैं और यही कारण है कि माधुरी ने खुद ये वीडियो अपलोड किया था। 

शेयर किए वीडियो में माधुरी ने बताया कि स्किन को दो भागों में डिवाइड किया जा सकता है। इंटरनल और एक्सटर्नल- आप क्या खाते-पीते हैं और क्या स्किन पर लगाते हैं वो बहुत जरूरी है। 

1. स्ट्रेस के लिए करें मेडिटेशन और रिलैक्सेशन-

माधुरी दीक्षित का कहना है कि स्किन पर स्ट्रेस का असर बहुत ज्यादा दिखता है और इस असर के कारण ही स्किन बूढ़ी सी लगने लगती है। ऐसे में रात को सोने से पहले थोड़ा सा मेडिटेशन और रिलैक्सेशन जरूरी है।  

madhuri skin grace

क्या करें- 

- सोने से पहले फेशियल मसल्स को रिलैक्स करें। चाहें तो थोड़ी सी मॉइश्चराइजिंग मसाज भी कर लें। 

- सुबह उठकर मेडिटेशन करें और ये बहुत जरूरी है कि आप स्ट्रेस को अपने ऊपर हावी न होने दें। 

- खुद से पॉजिटिव बातें करने की कोशिश करें।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene)

इसे जरूर पढ़ें- 53 की उम्र में ये है माधुरी दीक्षित की फिटनेस का राज़, इस ट्रिक से रखती हैं अपनी बॉडी का ख्याल 

Recommended Video

2. रात में सोने से पहले लगाएं गुलाब जल- 

माधुरी दीक्षित के हिसाब से रात को सोने से पहले आपको टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। स्किन अच्छी और सॉफ्ट दिखे इसके लिए ये जरूरी है कि स्किन साफ रहे। आप सोने से पहले चेहरा धोएं जरूर क्योंकि जरा सा भी मेकअप आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है।  

चेहरा धोने के बाद गुलाब जल को बतौर टोनर इस्तेमाल करें। टोनर का इस्तेमाल बहुत ही खास तरह से किया जाता है। आप अपने पसंद का कोई और टोनर भी चुन सकते हैं, लेकिन ध्यान ये रखें कि टोनर में अल्कोहल न हो क्योंकि ये स्किन को खराब करता है।  

madhuri skin secrets

इसे जरूर पढ़ें- डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित खुद को फिट रखने के लिए ब्रेकफास्‍ट में रोजाना लेती हैं ये 1 चीज  

3. विटामिन C सीरम- 

माधुरी दीक्षित का कहना है कि विटामिन C सीरम में वो बहुत ज्यादा विश्वास रखती हैं क्योंकि इससे न सिर्फ स्किन की झाइयां खत्म होती हैं बल्कि स्किन में अलग तरह का ग्लो आता है। चेहरा धोकर आपको विटामिन C सीरम लगाना चाहिए और ये ध्यान रखना चाहिए कि स्किन पूरी तरह से मॉइश्चराइज रहे। अगर स्किन मॉइश्चराइज नहीं होगी तो आपका चेहरा अच्छा नहीं दिखेगा और ड्राई स्किन के कारण स्किन डैमेज भी बढ़ेगा।  

विटामिन C सीरम आप घर पर भी बना सकती हैं और बाज़ार से हेल्दी इंग्रीडियंट्स वाला सीरम भी ले सकती हैं। जहां तक स्किन को मॉइश्चराइज करने की बात है तो अगर आपकी ऑयली स्किन है तो वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और अगर आपकी ड्राई स्किन है तो क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।  

लाइफस्टाइल से जुड़ी माधुरी दीक्षित की जरूरी टिप्स-

- दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पीजिए। 

- स्लीप साइकल का ध्यान रखें। कम से कम 7 घंटे सोएं। 

- जूस से ज्यादा फ्रूट खाने की कोशिश करें। 

- शक्कर और ज्यादा तेल वाली चीज़ों से दूर रहें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।