• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Product Review: चेहरे को चांद सा चमकदार बना सकता है 'कुंकुमादि तेल', जानें प्रयोग करने का तरीका

ग्लोइंग त्वचा पाएं नेचुरली। इस्तेमाल करें Ayouth Veda का कुंकुमादि तेल और फिर देखें असर।  
author-profile
Published -03 May 2022, 09:30 ISTUpdated -03 May 2022, 17:08 IST
Next
Article
kumkumadi cream  benefits  in  hindi

एसेंशियल ऑयल्स के फायदों के बारे में हम सभी ने सुन रखा है। आपको बाजार में बहुत सारे एसेंशियल ऑयल्स मिल जाएंगे। मगर यदि आप खास फेशियल ऑयल्स की तलाश में हैं तो आपको कुंकुमादि तेल का एक बार प्रयोग करके देखना चाहिए। खासतौर पर अगर आपके चेहरे पर ग्लो नहीं है और काले दाग-धब्बे हैं तो यह तेल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। 

मैं मजाक नहीं कर रही हूं बल्कि मैंने खुद इसका इस्तेमाल करके देखा है। यह वाकई एक बहुत अच्‍छा विकल्‍प है उन लोगों के लिए जो चेहरे पर नजर आने वाले भद्दे निशानों और दाग-धब्बों से परेशान हैं। हां यह बात अलग है कि आपको इस तेल के प्रयोग से इंस्‍टेंट रिजल्‍ट्स नहीं मिलेंगे मगर लगातार कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने पर आपको असर जरूर नजर आएगा। 

बाजार में आपको कई अच्छे ब्रांड्स में कुंकुमादि तेल मिल जाएगा, मगर मैं Ayouth Veda का कुंकुमादि तेल इस्तेमाल करती हूं, जो मुझे और सभी ब्रांड्स में सबसे अधिक पसंद आया। अगर आप भी यह तेल इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप एक बार Ayouth Veda के कुंकुमादि तेल का यह प्रोडक्ट रिव्यू जरूर पढ़ें। 

इसे जरूर पढ़ें- एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह लाभ

Ayurvedic  Kunkumadi  Oil

दावा-  

  • इस तेल में केसर और चंदन मौजूद है, जो त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। 
  • तेल में मंजिष्ठा और पदमा भी है, जो त्वचा की फाइन लाइंस को कम करता है। 
  • सर्षप और उसिर जैसे तत्‍व भी इस तेल में मौजूद है, इनसे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्‍बे दूर हो जाते हैं। 
  • तिल का तेल और जैस्मिन भी इस तेल में मौजूद है, जिससे स्किन को रिपेयर करने और मुलायम बनाने में मदद मिलती है। 
  • इस तेल में यष्टिमधु और लोधर भी है, जो स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाता है। 

पैकेजिंग-   

यह तेल एक कार्डबोर्ड बॉक्स पैकिंग में आता है। बॉक्‍स में तेल के साथ एक ड्रॉपर भी होता है। तेल की बॉटल कांच की है और उस लिहाज से पैकिंग एकदम सटीक है। 

टेक्सचर-   

तेल के टेक्‍सचर की बात करें तो यह हल्‍का गुलाबी रंग का है और खुशबूदार है। इसके साथ ही इसका टेक्‍सचर काफी पतला है और सबसे अच्छी बात है कि यह चिपचिपाता नहीं है और त्वचा में एक भीनी सी खुशबू आती रहती है। 

इसे जरूर पढ़ें- क्या रेटिनोइड्स झुर्रियों को कम करते हैं? जानें सच

Kaise  Karen  Kunkumadi  Tel  Ka  Istema

कीमत-

30 एमएल की बॉटल में आने वाले youth Veda के कुंकुमादि तेल की कीमत 1999 रुपए है। वैसे यदि आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको अच्छा डिस्काउंट मिल जाएगा और कीमत भी कुछ कम हो जाएगी। 

फायदे-  

  • सबसे अच्‍छी बात यह है कि इस तेल को त्वचा पर लगाने के बाद बिल्कुल भी जलन या खुजली नहीं होती है। मगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो एक बार स्किन एक्सपर्ट से परामर्श जरूर करें। 
  • यह तेल सुगंधित है, इसे लगाने के बाद सिर दर्द जैसी समस्या भी नहीं होती है। बल्कि सुगंध इतनी अच्छी है आप बहुत ही रिलैक्स महसूस करेंगी। 
  • त्‍वचा में चमक लाने के साथ ही दाग-धब्बों को हल्का करने में भी यह तेल मददगार है। 
  • अच्‍छी बात यह है इस तेल से चेहरे की मसाज करने पर त्वचा का ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाता है, जिससे त्वचा के रंग में भी आप हल्का निखार महसूस करेंगे।

नुकसान- 

मुझे इस प्रोडक्ट में कोई भी नुकसान नजर नहीं आया। हां, इस बात का ध्यान रखें कि यह एक एसेंशियल ऑयल है, तो आपको इस तेल की केवल 2 बूंद ही इस्तेमाल करनी है। इस प्रोडक्ट के बॉक्स में भी इसे इस्तेमाल करने का तरीका लिखा हुआ है, तो उसे जरूर पढ़ें।  

मेरा एक्सपीरियंस-      

मैं इस तेल को रात में सोने से पहले इस्तेमाल करती हूं। मैं 5 बूंद नारियल का तेल और 2 बूंद Ayouth Veda कुंकुमादि तेल को पहले मिक्‍स कर लेती हूं और फिर इससे चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करती हूं। इस तेल को मैं ओवरनाइट चेहरे पर लगा रहने देती हूं। मैं जब से इसका इस्तेमाल कर रही हूं, तब से मेरे चेहरे पर ग्लो आ गया है। बेस्ट बात तो यह है कि इस तेल की केवल 2 बूंद ही कमाल दिखा देती हैं इसलिए 30 एमएल की बॉटल भी लंबे वक्त चलती है। हां, इस तेल की कीमत बहुत अधिक है, यह तेल अलग ब्रांड्स में 30 एमएल में थोड़ी कम कीमत पर भी उपलब्ध है, मगर कीमतों में बहुत अधिक अंतर नहीं है। यदि आप भी यह तेल इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे डायरेक्ट चेहरे पर लगाने की जगह किसी अन्‍य फेशियल ऑयल के साथ मिक्स करके लगाएं।

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी प्रोडक्‍ट रिव्‍य पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।