महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। फेस क्लीनिंग से लेकर स्क्रब व फेस स्टीम आदि का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इन सबके बीच आप अपनी बॉडी को भूल जाती हैं। जिस तरह आपके फेस को क्लीनिंग व स्क्रबिंग आदि की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह आपको बॉडी पॉलिश को भी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। यह आपकी बॉडी की केयर के लिए बेहद एसेंशियल है। बॉडी पॉलिशिंग एक प्रकार का फुल बॉडी एक्सफोलिएशन है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देता है और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है।

अमूमन महिलाएं बॉडी पॉलिश व बॉडी स्क्रब को एक ही समझ लेती हैं, क्योंकि यह दोनों काफी मिलते-जुलते हैं। दोनों मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं। लेकिन फिर भी यह दोनों अलग हैं। बॉडी स्क्रब त्वचा को साफ़ करते हैं जबकि बॉडी पॉलिश मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं और हाइड्रेट करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने फेस की तरह अपनी बॉडी से भी प्यार करती हैं तो यकीनन आप बॉडी पॉलिश को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएंगी। हालांकि अगर आप अभी तक बॉडी पॉलिश से स्किन को होने वाले फायदों से अनजान हैं तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

मृत त्वचा कोशिकाओं को करे दूर

body polish in your skin care routine inside

जब स्किन के उपर गंदगी व डेड स्किनसेल्स जमा हो जाती हैं तो इससे आपके पोर्स क्लॉग हो जाते हैं। जिससे आपकी स्किन काफी डल नजर आती है। लेकिन अगर आप बॉडी पॉलिश को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाती है तो इससे आप डेड स्किन सेल्स से बेहद आसानी से मुक्ति पा सकती हैं, जिससे आपको सुपर सॉफ्ट स्किन मिलती है।

इसे भी पढ़ें: DIY Face Packs: अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार चेहरे पर लगाएं 'हल्‍दी के फेस पैक्‍स'

त्वचा को हाइड्रेट करता है

body polish in your skin care routine inside

बॉडी पॉलिश का क्रीमी फॉर्मूला मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करते हुए आपकी त्वचा को आवश्यक नमी पहुँचाता है। आजकल मार्केट में मिलने वाले अधिकांश बॉडी पॉलिश में आवश्यक तेलों और अन्य मॉइस्चराइजिंग तत्वों को शामिल किया जाता है। इतना ही नहीं, बॉडी पॉलिश आपके पोर्स को अनक्लॉग कर देता है, जिसके कारण मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा में गहराई तक पहुंचकर बेहतर हाइड्रेशन प्रदान करने में मदद करता है।

Recommended Video

स्किन को करे ब्राइटन

body polish in your skin care routine inside

हर महिला एक दमकती हुई त्वचा चाहती है और बॉडी पॉलिश आपकी इस इच्छा को पूरा कर सकती है। दरअसल, स्किन पर जमा मृत त्वचा कोशिकाएं और लंबे समय तक यूवी किरणों के संपर्क में आने से आपके शरीर की त्वचा को सुस्त और पिगमेंटिंड नजर आ सकती हैं। हालांकि बॉडी पॉलिश इन समस्याओं को दूर करके स्किन को ब्राइटन करने में मदद कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें: सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी लाभदायक है विटामिन बी3, जानिए

स्किन को करे रिजुविनेट

body polish in your skin care routine inside

अगर आप अपनी सुस्त व डल स्किन में एक नई जान फूंकना चाहती हैं तो ऐसे में आपको बॉडी पॉलिश का सहारा लेना चाहिए। गंदगी, प्रदूषण, यूवी किरणों और अन्य अशुद्धियों के लगातार संपर्क में आने से आपकी त्वचा गंभीर रूप से बेजान दिख सकती है। लेकिन सप्ताह में एक बार बॉडी पॉलिश का उपयोग करने से आपकी त्वचा को तुरंत पुनर्जीवित करने और फिर से जीवंत करने के लिए सभी अशुद्धियों को दूर करने में मदद मिलती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)