बाल कटवाने के दौरान आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप किस लुक को पसंद करती हैं। कई बार हेयरकट आपके लुक को बना सकता है तो बहुत बार आपका ध्यान न देना आपके लुक को बिगाड़ भी सकता है। एक ट्रेंडी हेयरकट आपको स्टाइलिश लुक देता है और लोग आपकी तारीफ़ करते हैं वहीं खराब हेयरकट आपके कॉन्फिडेंस को और भी बदतर बना देता है। इस वजह से आपको लगता है कि आपको घर से बाहर नहीं जाना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसी सामान्य गलतियां बताने जा रहे हैं जो अक्सर की जाती हैं और इनसे आपको बचना चाहिए।

पूरी तैयारी के साथ पहुंचें सलून 

hair cutting style ()

जब आप हेयर कट करवाने जा रही हैं तो आपको पूरी तैयार करके जाना चाहिए जैसे बाल अच्छी तरह से शैम्पू किए होने चाहिए। बालों में शैम्पू के साथ कंडीशनर भी लगा हुआ होना चाहिए (शैम्पू से पहले लगाएं कंडीशनर) जिससे वो उलझें नहीं। वास्तव में गंदे बालों के साथ सैलून में प्रवेश करना आपके हेयर ड्रेसर के लिए और आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है खासकर यदि आपको कट और कलर कॉम्बो दोनों लेना है। अच्छी तरह से शैम्पू किये गए बाल काटने में आसानी होती है। 

 

चेहरे के आकार के हिसाब से चुनें हेयर कट 

जब हम हेयर कटिंग के लिए सलून जाते हैं तब कई बार ऐसे बाल कटवा लेते हैं जो हमारे चेहरे के आकार के हिसाब से नहीं होते हैं। एक ही हेयर कट सबके चेहरे पर अच्छा नहीं लगता है। हो सकता है को हेयर कट जो आपकी बेस्ट फ्रेंड के लुक को गॉर्जियस बना रहा है वही आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर दे। इसलिए पहले अपनी ब्यूटिशियन से ये बात कर लें की आपके चेहरे पर कौन सा लुक अच्छा लगेगा।  हमेशा अपने चेहरे के आकार के अनुसार ही बाल कटवाने का चयन करें।

इसे जरूर पढ़ें: शॉर्ट हेयर डोंट केयर' लुक चाहती हैं, तो बज़ और बुसी ब्रावो हेयरकट बारे में जानें

हेयर ड्रेसर को पूरी जानकारी दें 

hair cutting style ()

अपने हेयरड्रेसर को हमेशा पूरी जानकारी दें , जैसे कि आपके बालों की लेंथ कितनी रखनी है। कैसा हेयर कट करवाना है और अगर हेयर कलर भी करवा रही हैं तो कौन सा हेयर कलर चुनना है।  आधी-अधूरी बातें आपको गलत हेयरकट का शिकार बना सकती हैं। इसलिए हेयर ड्रेसर को पूरी जानकारी देना सबसे अच्छा निर्णय होता है। यदि आपको बाल कटवाने का कोई एक स्टाइल पसंद है, तो इसकी एक तस्वीर रखें और इसे अपने हेयरड्रेसर को दिखाएं। इससे हेयर ड्रेसर के लिए यह समझना आसान हो जाएगा कि आप कौन सा हेयरकट चाहती हैं और यह तय करना आसान होगा कि क्या कट आपके चेहरे पर अच्छा लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ तेल ही नहीं, बादाम को बालों में ऐसे भी किया जा सकता है इस्तेमाल

बार-बार पार्लर न बदलें 

hair cutting style ()

हेयर कटिंग के लिए बार-बार पार्लर बदलना सही निर्णय नहीं है। इसलिए आप जहाँ तक हो सके एक ही हेयर ड्रेसर से हेयर कट करवाएं (ऐसे करें बालों की केयर)। बार-बार पार्लर बदलने से हेयर ड्रेसर के लिए ये समझ पाना मुश्किल हो जाता है कि आपके चेहरे पर कैसा हेयर कट अच्छा लगेगा। एक अच्छी प्रोफेशनल हेयर स्टाइलिश ही चुनें कई बार हेयर ड्रेसर का गलत चुनाव भी आपको खराब हेयर कट दे सकता है और आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है। 

एक दम से कोई हेयर कट न करवाएं 

hair cutting style ()

कभी-कभी, हम बदलाव के लिए कोई हेयर कट ले लेते हैं जिससे लुक खराब हो जाता है ।इस बारे में जरूर सोचें कि आप बालों में बहुत बड़ा बदलाव करने के लिए तैयार हैं या भी नहीं। जैसे यदि आपके बाल बड़े हैं तो एक दम से इन्हें बहुत छोटा न करवाएं क्योंकि अगर आपके ऊपर ये लुक अच्छा नहीं लगेगा तब भी आपके बाल वापस बढ़ने में काफी समय लगेगा। 

इन बातों का ध्यान रखकर हेयर कट करवाना आपके लिए सही निर्णय होगा। इससे आपका लुक भी नहीं खराब होगा और आप देखने में ज्यादा स्टाइलिश नज़र आएंगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik and unsplsh  

Recommended Video