हेयर को स्टाइल करने के लिए हम सभी तरह-तरह के हेयर टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। इनमें हेयर ब्रश व कॉम्ब से लेकर कर्लर, फ्लैट आयरन व ब्लो ड्रायर की मदद से आपके बालों को हर दिन एक न्यू लुक दिया जा सकता है। जहां एक ओर, हेयर टूल्स आपके बालों को डिफरेंट लुक देते हैं, वहीं दूसरी ओर इन्हें भी प्रॉपर मेंटनेंस की जरूरत होती है। हर चीज तभी सही तरह से लंबे समय तक काम करती है, जब उसका ठीक तरह से रख-रखाव किया जाए, भले ही वह आपकी स्किन हो या फिर कोई मशीन।

अगर आपको भी तरह-तरह की हेयर स्टाइलिंग करना पसंद है और आप चाहती हैं कि आपके हेयर टूल्स की वजह से आपके बालों व स्कैल्प को किसी तरह की परेशानी ना हो तो आप हेयर टूल्स को सही तरह से क्लीन करें। अधिकतर लड़कियों को इस बारे में पता ही नहीं होता कि वह अपने हेयर टूल्स को किस तरह क्लीन करें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप हेयर टूल्स को बेहद आसानी से क्लीन कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: इन 6 तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी

हेयर ब्रश क्लीनिंग

easy ways to clean your hair tools Inside

हेयर ब्रश का इस्तेमाल लगभग हर दिन किया जाता है, इसलिए आपको हर इस्तेमाल के बाद आपको इसे क्लीन करना चाहिए। साथ ही महीने में एक बार वॉश करना जरूरी है। हेयर ब्रश को क्लीन करने के लिए आप इसे एक हाथ में पकड़ें और ब्रश के ब्रिसल पर नीडल को कुछ देर के लिए चलाएं। ताकि उसमें फंसे बाल आसानी से निकल जाएं। इसके बाद ब्रश की डीप क्लीनिंग के लिए आप गर्म पानी में क्लीजिंग शैम्पू डालें और हेयर ब्रश को कुछ देर के लिए उसमें भिगोकर रखें। इसके बाद आप टूथब्रश की मदद से ब्रश को क्लीन करें। आखिरी में ब्रश को साफ पानी से क्लीन करें और कुछ देर के लिए उसे सूखने दें।

Recommended Video

कर्लर व फ्लैट आयरन की क्लीनिंग

easy ways to clean your hair tools Inside

इन हेयर टूल्स को क्लीन करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इन्हें क्लीन करने से पहले प्लग से निकाल दें। इसके बाद एक कपड़ें को पानी में हल्का भिगोएं और उस कपड़े से कर्लर व फ्लैट आयरन को क्लीन करें। अगर महज पानी से यह क्लीन नहीं होता तो आप इसके लिए rubbing alcohol या प्रोफेशनल आयरन क्लीनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इन्हें आसानी से क्लीन करने के लिए आप कर्लर और स्ट्रेटनर को हल्का गर्म करें। इससे उसे क्लीन करना आसान हो जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि वह बहुत अधिक गर्म ना हो। इसके अलावा कर्लर और स्ट्रेटनर को कभी भी पानी में न डुबोएं।

इसे भी पढ़ें: अपनाएं ये 3 हैक्स और अपने बालों को क्विक स्टाइल करें 

ब्लो ड्रायर की क्लीनिंग

easy ways to clean your hair tools Inside

ब्लो ड्रायर को क्लीन करने के लिए आप बैक कवर को निकालें। अब आप फिल्टर को बाहर निकालें और ट्विजर, टूथब्रश या क्यू टिप की मदद से क्लीन करें। अब इसे गर्म पानी की मदद से क्लीन करें और पूरी तरह सूखने दें। जब यह पूरी तरह सूख जाए, तो आप ब्लो ड्रायर की बॉडी व nozzle को गीले कपड़े की मदद से साफ करें। आपका ब्लो ड्रायर फिर से इस्तेमाल के लिए तैयार है।