• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर मार्केट प्रोडक्ट्स यूज़ करने से होती है पिंपल या बाल झड़ने की समस्या तो यूज़ करें ये 5 बेबी प्रॉडक्ट्स

अगर बहुत ज्यादा पिंपल्स की समस्या होती है तो किसी भी तरह के मार्केट प्रोडक्ट्स को यूज़ करने के बजाय बच्चों के इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और मुंहास...
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -05 Feb 2018, 15:50 ISTUpdated -05 Feb 2018, 16:05 IST
Next
Article
baby products to treat sensitive skin and hair fall main

आशा को बहुत ज्यादा पिंपल्स की समस्या थी। ऐसा उसके ऑयली स्किन के कारण था। अपनी ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए वो हर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर चुकी थी लेकिन उसे कुछ भी फायदा नहीं हुआ। एक दिन उसने अपनी भतीजी के प्रोडक्ट्स यूज़ किए। (दरअसल उसकी भतीजी एक साल की थी और उसकी मम्मी उसके लिए बेबी प्रोडक्ट्स यूज़ करती थी।) उसे एक दिन में फायदा दिखने लगा। एक सप्ताह में ही उसके पिपंल्स ठीक होने लगे। उस दिन से आशा अपने चेहरे पर बेबी प्रोडक्ट्स ही यूज़ करती है और उस दिन से उसे पिंपल्स की समस्या नहीं हुई है।

अगर आपको भी ऑयली स्किन की समस्या है और पिंपल्स काफी परेशान कर रहे हैं तो बेबी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसी तरह ड्राय स्किन वाले किसी भी तरह का लोशन इस्तेमाल करने के बजाय बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर, दमकती हुई बेदाग स्किन पा सकते हैं। इसके अलावा बेबी प्रोडक्ट बालों से जुड़ी समस्या भी ठीक करते हैं। अगर आपको मालूम नहीं है कि आप कौन-कौन बेबी प्रोडक्ट्स अपने लिए इस्तेमाल कर सकती हैं तो यहां रहे उसके लिस्ट। 

बेबी पाउडर

baby products to treat sensitive skin and hair fall baby powder

बेबी प्रोडक्ट्स में सबसे पहला प्रोडक्ट जो आता है वो है- बेबी पाउडर। 

अपनी स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए किसी भी तरह के पाउडर का इस्तेमाल करने के बजाय बेबी पाउडर का इस्तेमाल करें। स्किन को सॉफ्ट बनाने के अलावा बेबी पाउडर बालों का चिपचिपापन भी दूर करता है। बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए बालों के रूट्स पर बेबी पाउडर छिड़कें और कंघी करें। यह तुरंत ही आपके बालों से चिपचिपेपन को दूर कर देगा और फ्रेश लुक देगा। 

बेबी ऑयल

baby products to treat sensitive skin and hair fall baby oil

वैसे तो बेबी ऑयल ड्राय स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए बेस्ट माना जाता है। लेकिन ये काले होंठों को सुंदर और सॉप्ट बनाने के लिए ज्यादा यूज़ किए जाते हैं। सुबह को घर से निकलते वक्त होंठों पर से भीगे ब्रश की मदद से डेड स्किन हटा दीजिए फिर उन पर बेबी ऑयल लगा लें। इससे होंठ दिन भर गुलाबी और सॉफ्ट बने रहेंगे। रात को भी होंठों पर बेबी ऑयल लगाकर सोएं।  

इसके अलावा स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए भी इस ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी स्किन को नमी प्रदान करता है। 

बेबी वाइप्स

baby products to treat sensitive skin and hair fall napkin

पसीना पोंछने के लिए किसी तरह के टिश्यू पेपर या नैपकीन का इस्तेमाल करने के बजाय बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करें। ये वाइप्स बहुत ही सॉफ्ट होते हैं इसलिए जब आप इनसे अपना पसीना पोंछती हैं तो इससे स्किन की सारी गंदगी भी साफ हो जाती है और रैशेज़ की भी समस्या नहीं होती। 

Read More: इससे पहले की सर्दियां हो जाए खत्म, ट्राय कर लें प्रियंका के ये फैशन टिप्स

डायपर रैश क्रीम

baby products to treat sensitive skin and hair fall cream

अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव है तो किसी भी तरह की स्किन ट्रीटमेंट लेने के बजाय डायपर रैश क्रीम का इस्तेमाल करें। ये स्किन पर होने वाली रैशेज की समस्या को ठीकर करे देता है। 

बेबी शैम्पू

baby products to treat sensitive skin and hair fall baby shampoo

बालों के झड़ने की समस्या हो या रुसी की समस्या... बालों से जुड़ी हर तरह की समस्या को आप बेबी शेम्पू से ठीक कर सकती हैं। बेबी शेम्पू से बाल धोने से ना बालों के झड़ने की समस्या होती हैं और ना ही बालों में रुसी की समस्या होती है। 

तो आज से रोज इन बेबी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और अपनी स्किन का ख्याल रखें। 

Read More: अब orange peel से मिनटों में तैयार कीजिये अपना face mask जो आपकी स्किन को रखता है healthy

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।