जब भी मेकअप करने की बात होती है तो अक्सर हम या तो कलर्स के चुनाव या फिर उन्हें सही तरह से अप्लाई करने के बारे में ही बात करते हैं। लेकिन इनसे भी पहले जरूरी होता है सही प्रॉडक्ट को चुनना। अगर आपका प्रॉडक्ट का चयन ही गलत होगा तो आपको फ्लॉलेस लुक कैसे मिल सकता है। उदाहरण के तौर पर, मेकअप बेस के रूप में अमूमन महिलाएं फाउंडेशन लगाती हैं, लेकिन अगर विंटर में मेकअप करना हो तो फाउंडेशन की जगह सीसी क्रीम का इस्तेमाल करना कहीं अच्छा माना जाता है। यह चेहरे के लिए सिर्फ फाउंडेशन ही नहीं, बल्कि प्राइमर व ब्राइटनर की तरह भी काम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से आप चेहरे को सूरज की हानिकारक किरणों से भी प्रोटेक्ट कर सकती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन के साथ-साथ मौसम का भी ख्याल रखें और उसी के अनुरूप अपने मेकअप प्रॉडक्ट को चुनें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे तीन कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप यकीनन अपनी विंटर मेकअप किट में सीसी क्रीम को जगह देना चाहेंगी-

स्किन को करे मॉइश्चर

 cc cream inside

ठंड के मौसम में स्किन काफी रूखी हो जाती है। भले ही आपकी स्किन ऑयली या नॉर्मल ही क्यों ना हो। दरअसल, ठंडी हवाएं चेहरे की नमी को छीन लेती हैं। ऐसे में आपको मेकअप के दौरान ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो स्किन की नमी को बनाए रखें। इस लिहाज से सीसी क्रीम यकीनन आपके लिए बेहद लाभदायक है, क्योंकि इसका क्रीमी टेक्सचर होता है, जो आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करके उसे इवन भी बनाता है। किसी भी स्किन टाइप की महिला को इसे विंटर में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर तुरंत ग्‍लो पाना चाहती हैं तो चुकंदर सीरम को ट्राई करें

लाइटवेट फार्मूला

 cc cream inside

ठंड के मौसम में Heavy duty foundation को स्किन पर ब्लेंड करना मुश्किल होता है। ऐसे में आप सीसी क्रीम को चुनें। सीसी क्रीम बेहद लाइटवेट होती हैं और इसलिए वह स्किन पर आसानी से फैल जाती हैं। इतना ही नहीं, लाइटवेट होने के कारण ठंड में सीसी क्रीम का इस्तेमाल करने से आपकी फेस पर ड्राई पैचेस भी नहीं पड़ते। इसका एक अतिरिक्त लाभ यह भी है कि इसमें एसपीएफ मौजूद होता है, जिसके कारण यह सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन की रक्षा करता है। आमतौर पर सर्दियों में महिलाएं सनस्क्रीन नहीं लगातीं, ऐसे में सीसी क्रीम आपकी स्किन के लिए पर्याप्त है।

इसे जरूर पढ़ें: पॉल्यूशन से स्किन और बाल हो रहे हैं खराब तो शहनाज हुसैन से जानें Anti-Pollution Beauty Care Tips

Recommended Video

छिपाएं रेडनेस और डलनेस

 cc cream inside

आपको शायद पता ना हो, लेकिन सीसी क्रीम एक टिटेंड मॉइश्चराइजर की तरह भी काम करती है। इस तरह यह आपकी स्किन को कुछ हद तक इवन टोन लुक देने में मददगार है। वैसे भी सर्दियों के मौसम में अक्सर स्किन पर रेडनेस और डलनेस नजर आती है, लेकिन अगर आप मेकअप के दौरान सीसी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं तो बेहद आसानी से स्किन की इन दोनों ही प्रॉब्लम्स को मैनेज कर सकती हैं। इसलिए, यदि आप एक ऐसे प्रॉडक्ट को अपनी विंटर मेकअप किट में शामिल करना चाहती हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करे, स्किन की खामियों को छिपाए और सर्दियों से संबंधित स्किन की अन्य समस्याओं को मैनेज करे, तो यकीनन आपको सीसी क्रीम को यूज करना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik