जब मौसम बदलता है तो अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। यह समस्याएं सिर्फ आपके स्वास्थ्य से ही नहीं जुड़ी होतीं, बल्कि आपकी स्किन को भी मौसम में बदलाव के साथ कई तरह की एडजस्टमेंट करनी पड़ती है। मसलन, ठंड के मौसम में स्किन का बढ़ता रूखापन कई बार रेडनेस, खुजली यहां तक कि जलन की समस्या भी पैदा करता है। वहीं कुछ महिलाओं को इस मौसम में मुंहासों की समस्या परेशान करती है। अगर आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो आपने जरूर इस स्थिति को फेस किया होगा। ऐसे में महिलाओं का फोकस इस बात पर होता है कि मुंहासों को जल्द से जल्द ठीक कैसे किया जाए। हालांकि इससे पहले आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वास्तव में इस मौसम में मुंहासों की समस्या क्यों बढ़ जाती है। जब आपको असली वजह का पता होगा तो आपके लिए एक्ने से निपटना भी आसान होगा। सर्दियों में मुंहासे अधिक होने के पीछे एक नहीं, कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको उन्हीं कारणों के बारे में बता रहे हैं-

फेस क्लींजिंग के तरीकों में बदलाव

 winter acne inside !

ठंड के मौसम में चेहरे पर ब्रेकआउट्स या एक्ने का एक प्रमुख कारण स्किन का रूखापन है और इसके लिए सिर्फ मौसम ही नहीं, बल्कि हमारी कुछ गलतियां भी जिम्मेदार हैं। मसलन, ठंड के मौसम में हम गर्म पानी से चेहरा धोना पसंद करती हैं, जिससे चेहरे का रूखापन बढ़ता है। इसके अलावा इस मौसम में फेस को ओवरवॉश करना भी ब्रेकआउट्स की वजह बन सकता है। 

क्या करें

नहाते समय लंबे समय तक चेहरे पर गर्म पानी का इस्तेमाल करने की जगह शॉवर लेने के बाद चेहरे को वॉश करें और उसके लिए सामान्य पानी का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए फेस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी ना भूलें।

इसे जरूर पढ़ें: विंटर्स में स्किन को बनाए रखना है हेल्दी तो अपनाएं ये ट्रिक्स

गलत मॉइश्चराइजर का चयन

 winter acne inside

यह तो हम सभी जानती हैं कि ठंड के मौसम में आपके फेस को मॉइश्चर की बेहद जरूरत होती है, लेकिन आप किस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर रही हैं, यह भी बेहद अहम् है। कई बार गलत मॉइश्चर का चयन करना भी आपके ब्रेकआउट की वजह बन सकता है।

क्या करें

अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो ऐसे में आपको विंटर्स में ऑयल फ्री व लाइटवेट मॉइश्चराइजर को ही चुनना चाहिए। यह आपकी स्किन की उपरी सतह पर जमा होकर पोर्स को क्लॉग नहीं करते। जिससे ब्रेकआउट्स होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। साथ ही साथ यह आपकी स्किन की नेचुरल नमी को लॉक करने में भी मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में काली हो जाती है पीठ और गर्दन तो ये देसी नुस्खा आएगा काम

चेहरे को बार-बार छूना

 winter acne inside

इस मौसम में स्किन में रूखेपन के बढ़ने के कारण हम अपने चेहरे को बार-बार छूती हैं। कई बार क्रीम लगाने के लिए तो कभी मेकअप के लिए तो कभी इरिटेशन के कारण। लेकिन इससे आपके चेहरे पर एक्ने होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। दरअसल, आप अपने हाथों पर जो हैंड क्रीम लगाती हैं, उसमें हैवी ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाता है और जब आप उन्हीं हाथों को अपने चेहरे पर लगाती हैं, तो वह तेल आपके चेहरे पर पोर्स को क्लॉग करता है और फिर ब्रेकआउट होते हैं।

Recommended Video

क्या करें

अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें। खासतौर से, अगर आपने हाथों को मॉइश्चराइज करने के लिए हैंड क्रीम का इस्तेमाल किया है तो उसके तुरंत बाद आप उससे अपना चेहरा टच ना करें। नहाने के बाद आप हमेशा पहले अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करें और उसके बाद ही बॉडी लोशन आदि का इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik