जब बात स्किन केयर की होती है तो इसमें सबसे पहले बात आती है स्किन को मॉइश्चराइज करने की। जब आप स्किन को मॉइश्चराइज करती हैं तो इससे स्किन की नेचुरल नमी रिस्टोर होती है। भले ही मौसम कोई भी हो या फिर आपका स्किन टाइप कोई भी हो, लेकिन आपको अपनी स्किन को मॉइश्चराइज जरूर करना चाहिए। आमतौर पर, ऑयली स्किन की महिलाएं मानती हैं कि उनकी स्किन को मॉइश्चराइजर की कोई जरूरत नहीं है। जबकि ऐसा नहीं है। ऑयली स्किन को भी नमी की जरूरत होती है। बस जरूरत है कि आप सही मॉइश्चर का चयन करें। जी हां, ऑयली स्किन की महिलाओं को अधिक सोच-समझकर मॉइश्चराइजर चुनना चाहिए। अगर आप थिक और हैवी मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और फिर आपको कई तरह की स्किन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। वैसे जब ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइजर की बात हो तो इनके लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर काफी अच्छे माने जाते हैं। ये लाइट होते हैं और स्किन में आसानी से अब्जार्ब हो जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में बताते हैं कि ऑयली स्किन के लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर क्यों अच्छे माने जाते हैं-

होते हैं हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट

 gel inside

चूंकि आपकी स्किन ऑयली है और इसलिए वह अत्यधिक ऑयल का उत्पादन करती है। लेकिन ऐसे में भी आपकी स्किन पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेट हो सकती है। चूंकि जेल मॉइस्चराइज़र पानी पर आधारित होते हैं और इसमें हाइलूरोनिक एसिड जैसे पानी को बनाए रखने वाले तत्व होते हैं, इसलिए वे तुरंत आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं और आपके चेहरे में एक फ्रेशनेस ला सकते हैं। यदि आपकी त्वचा डिहाइड्रेट और डल दिखती है तो अब आपको अपने स्किन केयर रूटीन में यकीनन एक जेल बेस्ड मॉइस्चराइज़र को शामिल करने की जरूरत है।

इसे जरूर पढ़ें: Lefties से जुड़े यह फन फैक्ट्स जानकर दंग रह जाएंगी आप

नहीं होती ग्रीसी स्किन

 gel inside

ऑयली स्किन की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि मॉइश्चराइजर लगाने के बाद उनकी स्किन ऑयली व ग्रीसी नजर आती है। यही कारण है कि अधिकतर ऑयली स्किन की महिलाएं स्किन केयर रूटीन के इस सबसे महत्वपूर्ण स्टेप को स्किप करना बेहतर समझती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो जान लीजिए कि इस स्थिति के पीछे आपका मॉइश्चराइजर जिम्मेदार है। अब आप अपने मॉइश्चराइजर को जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर से स्विच करें। जेल मॉइस्चराइज़र के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वह स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाते हैं, जिससे बाद में आपकी स्किन ऑयली, चिपचिपी या ग्रीसी नजर नहीं आती। इसके अलावा? यह जल्दी से सूख जाता है और एक मैट फ़िनिश देता है ताकि आप जल्दी से अन्य स्किन केयर या मेकअप प्रॉडक्ट को अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकें।

इसे जरूर पढ़ें: शादी से पहले स्किन और बालों में ऐसे आएगी शाइन, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें टिप्स

Recommended Video

त्वचा को दे सूदिंग इफेक्ट

 gel inside

दिनभर बाहर काम करने के बाद या फिर इंटेस वर्कआउट के बाद अगर आप जेल मॉइश्चराइजर लगाती हैं तो इससे आपको काफी लाभ होता है। यह ना सिर्फ आपकी स्किन को निखारता है, बल्कि उसे एक सूदिंग इफेक्ट भी देता है। दरअसल, जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर को बनाते समय एलोवेरा व ऐसे अन्य कई तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्किन को शांत करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik