• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्किन क्लीनिंग के लिए क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह फायदे

अगर आप अपनी स्किन की क्लीनिंग के लिए क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -29 Apr 2022, 13:00 ISTUpdated -29 Apr 2022, 11:21 IST
Next
Article
know the skin benefits of using cleansing balm in hindi

यूं तो स्किन की क्लीनिंग के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स जैसे क्लींजिंग मिल्क, या क्लींजिंग ऑयल आदि अवेलेबल हैं, लेकिन अगर आप अपनी स्किन को साफ करने के साथ-साथ उसे पैम्पर भी करना चाहती हैं तो आपको क्लींजिंग बाम को इस्तेमाल करने पर विचार करना चाहिए। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसके बारे में लोगों को कम ही पता होता है, लेकिन यह वास्तव में स्किन के लिए बेहद ही लाभदायक है।

Beauty expert riya vashishit

क्लींजिंग बाम आमतौर पर थिक और क्रीमी कंसिस्टेंसी के होते हैं, जिसके कारण यह आपकी स्किन से मेकअप के अलावा सभी तरह की गंदगी व अशुद्धियों को दूर करता है। इतना ही नहीं, क्लींजिंग बाम से स्किन को साफ करने पर आपकी स्किन अधिक स्मूथ व ब्यूटीफुल नजर आती है। यूं तो इससे स्किन को क्लीन किया जाता है, लेकिन इसके अन्य भी कई बेनिफिट्स हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन बेनिफिट्स के बारे में बता रही हैं-

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर सेब के छिलकों से करें इंस्टेंट फेशियल, चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्लो

ट्रेवल फ्रेंडली प्रोडक्ट

using cleansing balm

क्लींजिंग बाम का एक लाभ यह है कि यह एक ट्रेवल फ्रेंडली प्रोडक्ट है। आमतौर पर, जब आप क्लींजिंग मिल्क या ऑयल आदि को लेकर अपने साथ कहीं जाती हैं, तो वह निकल जाता है। जिससे सारा सामान खराब हो जाता है। लेकिन क्लींजिंग बाम की कंसिस्टेंसी थिक होती है, जिसके कारण उसके निकलने का डर नहीं रहता है और आप इसे बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं। (वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स)

करता है बेहतर क्लीनिंग

क्लींजिंग बाम को अन्य प्रोडक्ट से बेहतर इसलिए भी माना जाता है, क्योंकि यह आपकी स्किन को अधिक गहराई से साफ करते हैं। आमतौर पर, फेस वॉश, जेल या क्लींजर स्किन को केवल ऊपर से ही साफ करते हैं। लेकिन जब क्लींजिंग बाम से स्किन की मसाज की जाती है, जो यह आपकी स्किन को गहराई से साफ करता है, जिससे आपको एक बेहतर स्किन भी मिलती है। (रोजाना सिर्फ 5 मिनट फेस मसाज करने से झुर्रियां होती हैं दूर)

स्किन को करता है मॉइश्चराइज

cleansing balm  skin benefits

अमूमन स्किन को क्लीन करने के बाद महिलाओं को स्किन में रूखापन व खिंचाव महसूस होता है। लेकिन अगर आप क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको यह शिकायत नहीं होगी। दरअसल, क्लींजिंग बाम में शिया बटर या अन्य किसी मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्ट को अवश्य शामिल किया जाता है, जिसके कारण यह स्किन को साफ करने के साथ-साथ उसे नमी भी प्रदान करता है। ऐसे में आपकी स्किन अधिक सॉफ्ट व ब्यूटीफुल नजर आती है। 

Recommended Video

पिंपल्स की समस्या होती है दूर

know the skin benefits of cleansing balm

अगर आपकी स्किन ऑयली है या फिर आपको पिंपल्स व एक्ने की समस्या है, जो आपको अपने स्किन क्लीनिंग रूटीन में क्लींजिंग बाम को अवश्य शामिल करना चाहिए। चूंकि, क्लींजिंग बाम अधिक गहराई तक जाकर काम करते हैं, जिसके कारण यह स्किन की निचली लेयर पर मौजूद गंदगी को भी अब्जॉर्ब कर लेते हैं। कभी-कभी यही गंदगी ही पिंपल्स की वजह बनती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या प्लम क्लींजिंग बाम ड्राई और सेंसिटिव स्किन वालों के लिए है बेस्ट: HZ Tried & Tested

होते हैं यह भी फायदे

  • जब आप क्लींजिंग बाम से स्किन को साफ करती हैं, तो यह स्किन को एकदम क्लीन कर देता है और फिर इसके बाद आपको फेस वॉश करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल करने के बाद स्किन चिपचिपी या ऑयली नहीं लगती है।
  • चूंकि यह आपकी स्किन को नमी प्रदान करता है, इसलिए इसके इस्तेमाल से फाइन लाइन्स भी धीरे-धीरे कम होने लगती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।