चेहरे पर ही नहीं बल्कि इन 8 तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है टेलकम पाउडर

फेस पर ही नहीं बल्कि कई अन्य तरीकों से भी टेलकम पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते है इसके अनोखे इस्तेमाल के बारे में-
the talcum powder use

आमतौर पर कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट होते हैं, जिसका इस्तेमाल रोजाना किया जाता है। उन्हीं में से एक टेलकम पाउडर भी है, जिसकी खुशबू फ्रेशनेस लाने का काम करती है। आपको बता दें कि टेलकम पाउडर का इस्तेमाल सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि कई अन्य तरीके से भी किया जाता है। कुछ महिलाएं मेकअप सेट करने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। इससे मेकअप लंबे समय तक फेस पर सेट रहता है। इसके अलावा बदबूदार पसीने आने की समस्या से भी राहत पाने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

दरअसल, जब कभी टेलकम पाउडर पुराना हो जाता है, महिलाएं उसे फेस पर इस्तेमाल करने से बचती हैं। हालांकि, आप चाहें तो इसे फेस पर लगाने के बजाय अन्य कामों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं टेलकम पाउडर से जुड़े इन अनोखे इस्तेमाल के बारे में। यह आपके कई मुश्किल काम को आसानी से करने में मदद करता है।

 

1टाइट कपड़े आसानी से पहने

tight clothes

गर्मियों में पसीने की वजह से टाइट कपड़ों को पहनने में काफी परेशानी होती है। उदाहरण के लिए चूड़ीदार पैजामा, इसे पहनते वक्त लड़कियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इस परेशानी से बचने के लिए आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पैरों पर टेलकम पाउडर छिड़क दें और फिर चूड़ीदार पजामी को ऊपर की तरफ खींचे। यह ट्रिक आप किसी भी टाइट कपड़े को पहनते वक्त आजमा सकती हैं। वहीं पहनते वक्त अधिक टेलकम पाउडर का छिड़काव ना करें, क्योंकि इससे आपके कपड़े अधिक सफेद-सफेद नजर आने लगेंगे।

 

2जूतों से नहीं आएगी बदबू

get rid of smelly shoes

गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों के पैरों में पसीने आते हैं। इसकी वजह से पैरों से बदबू आने लगती है और फिर लोगों के बीच जूतों को ओपन करने में शर्म आती है। अगर आप भी इस तरह स्थिति से गुजर रही हैं तो सबसे आसान है कि आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें। इसके लिए रात में जूतों के अंदर टेलकम पाउडर छिड़क दें और फिर सुबह पहने से पहले उसे अच्छी तरह झाड़ लें। रातभर में जूतों की बदबू चली जाएगी और नमी भी नहीं रहेगी। इसके अलावा आप चाहें तो पैरों पर भी टेलकम पाउडर अप्लाई करें, इसके बाद मोजा पहनें। इससे भी बदबू की समस्या चली जाएगी।

3खुजली की समस्या होगी दूर

itchy leg and hands

गर्मियों में पसीने की वजह से हाथ और पैरों में काफी खुजली होती है। जिन लोगों के हाथ और पैरों में बाल होते हैं, वो अक्सर इस तरह की समस्या का सामना करते हैं। ऐसी स्थिति में आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। रात में सोने से पहले अपने हाथ और पैरों पर टेलकम पाउडर अप्लाई करें और फिर सो जाएं। सुबह उठने पर नहाते वक्त इसे साफ कर लें। ध्यान रखें कि अगर खुजली पसीने के अलावा किसी और वजह से हो रही हैं तो टेलकम पाउडर की जगह डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें: घर को खुशबूदार बनाएगी कपूर दानी, जानें फायदे

4हाथ और पैरों से रेत हटाएं

remove sand

बीच पर जाना किसे पसंद नहीं होता। रेत पर बैठना और सनसेट देखना ज्यादातर लोगों को अच्छा लगता है। हालांकि, कई बार ये रेत हाथ और पैरों पर चिपक जाते हैं और पानी से जल्दी साफ नहीं होते। ऐसे में आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले हाथ और पैरों पर रेत के ऊपर टेलकम पाउडर छिड़क दें और फिर उसे रगड़ते हुए साफ करें। कुछ मिनट बाद इसे पानी से साफ कर दें। ऐसा करने से हाथ और पैरों से रेत पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

5आंखों से नहीं फैलेगा काजल

hacks for kajal

जब भी महिलाएं सस्ते काजल या फिर होममेड काजल आंखों पर अप्लाई करती हैं तो इससे फैलने का डर रहता है। बात करें होममेड काजल की तो यह मार्केट की तरह गाढ़ा नहीं होता, इसका टेक्सचर काफी पतला होता है, जिससे फैलने का डर रहता है। ऐसी स्थिति में आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले माचिस की तिल्ली से आंखों में ऊपर-ऊपर से काजल लगाएं और फिर उसके किनारे से टेलकम पाउडर की लाइन बनाएं। माचिस की तिल्ली इस्तेमाल करते वक्त खास सावधानी बरतें। वहीं बाहर निकले हुए टेलकम पाउडर को स्किन पर आसानी से सेट कर लें।

6चिपचिपे बालों से मिलेगी राहत

hacks for oily hair

गर्मियों में बाल दूसरे दिन ही चिपचिपे नजर आने लगते हैं। हर दूसरे दिन बालों को धोना हर किसी के लिए संभव नहीं है। वहीं इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ महिलाएं ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर आप कुछ सस्ता जुगाड़ चाहती हैं तो टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए हाथों पर हल्का टेलकम पाउडर लें और उसे स्कैल्प पर छिड़क दें और फिर कुछ मिनट के लिए ऐसे छोड़ दें। अब कंघी से अपने बालों को संवार लें।

7बेडशीट्स पर छिड़के टेलकम पाउडर

talcum powder on bedsheets

अच्छी खुशबू नींद लाने के लिए बेहद जरूरी है। ज्यादातर महिलाएं इसके लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर आपके पास नहीं है तो आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए टेलकम पाउडर बेडशीट्स के चारों कोनों पर हल्का छिड़क दें। ध्यान रखें कि बेड पर टेलकम पाउडर का छिड़काव बहुत सीमित मात्रा में करना है। अधिक करने से बेडशीट्स जल्दी गंधे भी हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल कैमरे में लगे स्क्रैच को दूर करने के टिप्स एंड हैक्स

 

 

8वॉर्डरोब को खुशबूदार बनाने का तरीका

talcum powder for wordrob

वॉर्डरोब को नमी से बचाने और कपड़ों को खुशबूदार बनाए रखने के लिए आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक ओपन जार में टेलकम पाउडर रख दें और फिर इसे वॉर्डरोब के अंदर कपड़ों के बीच रख दें। इसके लिए आप किसी भी टेलकम पाउडर का इस्तेमाल ना करें। कपड़ों को खुशबूदार बनाए रखने के लिए टेलकम पाउडर भी अच्छी खुशबू का होना चाहिए।