हेयरस्टाइलिंग यकीनन आपके लुक में एक गेम चेंजर की तरह साबित हो सकती है। लेकिन स्मार्ट दिखने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप एक हेयरस्टाइलिंग एक्सपर्ट ही हों। आप कई ईजी हेयरस्टाइल्स के जरिए भी अपने लुक को निखार सकती हैं। हालांकि आपको सही तकनीक अपनाने की जरूरत होती है ताकि आपको एक परफेक्ट लुक मिल सके। उदाहरण के तौर पर, पफ हेयरस्टाइल ओपन हेयर्स से लेकर कई हेयरस्टाइल में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके हेयर्स में एक टेक्सचर एड करता है लेकिन अगर आप सिर्फ पिन लगाकर पफ बनाती है तो यह कुछ देरे में ही खराब हो जाता है।

इसकी सही तकनीक है कि आप बालों को बैक कॉम्ब करके पफ बनाएं। जब आप इस तरह पफ बनाती हैं तो आप अपनी पसंद व हेयरस्टाइल की जरूरत के अनुसार पफ की हाइट को तय कर पाती हैं। वहीं दूसरी ओर, इससे आपको एक नीट लुक मिलता है। इतना ही नहीं, बालों में कई बार वाल्यूम एड करने के लिए भी बैक कॉम्बिंग की जरूरत पड़ती है। हालांकि बहुत सी महिलाओं को बैक कॉम्ब करना नहीं आता और गलत तरीके से बैक कॉम्बिंग करने पर उनके बाल उलझ जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बैक कॉम्ब करने का सही तरीका बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: कर्ली हेयर को मैनेज करना नहीं होगा मुश्किल, अगर रखेंगी इन 4 बातों का ध्यान

बालों को करें रेडी

right way of back comb your hair inside

सिर्फ बैक कॉम्बिंग ही नहीं, किसी भी हेयरस्टाइल को बनाते समय आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत होती है कि आपके बाल क्लीन हों। इससे हेयरस्टाइलिंग का लुक निखरकर आता है। इसी तरह, बैक कॉम्बिंग से पहले अगर आपके हेयर्स गंदे होंगे तो ऐसे में आपके लिए कॉम्ब करना व उससे एक ब्यूटीफुल लुक क्रिएट करना मुश्किल हो जाएगा। बालों को वॉश करने और सूख जाने के बाद आप हेयर्स में वॉल्यूमाइज़िंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप ब्रश पर स्प्रे का यूज करें और फिर उसे अपने बालों में इस्तेमाल करें। इससे प्रॉडक्ट एकसमान मात्रा में आपके बालों में फैलता है।

Recommended Video

ड्रायर का इस्तेमाल

know right way of back comb your hair inside

इसके बाद आप अपने सिर को नीचे की तरफ करें और अपने बालों को जड़ों से छोर तक शुरू करके हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों में कुछ और वाल्यूम एड करता है। (घर पर ऐसे करें महंगा वाला हेयर स्पा)

ऐसे करें बैक कॉम्ब

right way of back comb your hair inside

बस आप एक मिरर देखें और अपने बालों के एक हिस्से को चुनें, जिसे आप बैक कॉम्ब करना चाहती हैं। हालांकि ध्यान रखें कि आप आगे के हिस्से में थोड़े बालों को छोड़े, जिनसे आप बाद में पफ बना सकें। इसके बाद आप इसे अपने सिर के ऊपर सीधा रखें। सुनिश्चित करें कि आप सभी स्ट्रैंड पकड़े हुए हैं। अब आप बालों को बैक कॉम्ब करना शुरू करें। ऐसा करने के लिए आप अपने बालों के बीच में एक कंघी या ब्रश रखें। अब अपनी स्कैल्प से और जहाँ आप अपने बालों को पकड़ रही हैं, इसे सीधे नीचे की ओर स्ट्रोक में यानि अपने स्कैल्प की ओर ले जाना शुरू करें। इस प्रक्रिया को आप तब तक दोहराते रहें, जब तक आपको बेस में बालों में वाल्यूम नजर ना आने लग जाए। हो सकता है कि आपको इस समय पर बालों थोड़े अनटाइडी नजर आएं, लेकिन वास्तव में बालों को ऐसे ही होना चाहिए। इसके बाद, आप अपने बालों के दूसरे किनारों पर भी यही प्रक्रिया दोहराएं। जब आप बालों को बैक कॉम्ब कर लें तो इसके बाद आप आगे छोड़े हुए हिस्से को पफ बनाए हुए बालों के उपर रखें और फिर पीछे ले जाकर पिनअप कर लें। बस आपका बैक कॉम्ब तकनीक से पफ रेडी हैं।

इसे भी पढ़ें: पतले बालों का रखना है ध्यान, इन हेयर ब्रश को बनाएं अपना साथी


रखें इसका ध्यान

these are right way of back comb your hair inside

  • बैक कॉम्ब करने के बाद आप अपने हेयरस्टाइल्स को सेट करने के लिए हेयरस्प्रे का यूज करना चाहिए। इससे आपके हेयरस्टाइल को एक नीट लुक मिलता है।
  • बैक कॉम्बिंग के दौरान बालों के साथ बहुत अधिक हार्श ना हो। मसलन, बैक कॉम्ब करते हुए बालों को हल्के हाथों से ही कॉम्ब करें। इससे आपको बैक कॉम्बिंग करने में परेशानी नहीं होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.superdrug.com,freepik)