पानी से चेहरे को वॉश करने और फेसवॉश से चेहरे को वॉश करने में अंतर होता है। पानी से केवल स्किन की ऊपरी गंदगी साफ होती है जबकि फेसवॉश से स्किन की इंटरनल गंदगी भी साफ होती है। जिस तरह से बॉडी की शुरुआत के लिए अच्छे खानपान की जरूरत होती है उसी तरह से चेहरे की स्किन को भी अच्छी शुरुआत देने के लिए एक अच्छे फेसवॉश से चेहरे को वॉश करने करने की जरूरत होती है। इसलिए चेहरे को फेसवॉश से वॉश करना जरूरी होता है। इससे कई सारे फायदे होते हैं।  

स्किन दिखेगी जवां

रोज फेसवॉश से चेहरे को क्लीन करने से चेहरे पर से सारे डेड सेल्स हट जाते हैं। जिससे स्किन की कोशिकाओं को सांस लेने का मौका मिलता है और वे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ले पाती हैं। जिससे स्किन में नमी बने रहती है और स्किन सॉफ्ट व फ्रेश दिखती है। इसके अलावा एजिंग के साइन्स को भी आप समय से पहले आने से रोक पाते हैं। इसलिए चेहरे को रोज धोएं और मसाज करें। 

facewash benefits to clean face article

स्किन तक जाती है क्रीम

चेहरे को धोने के बाद जब आप किसी तरह की क्रीम यूज़ करती हैं तो स्किन उसे अच्छी तरह से ऑब्जर्व कर लेती है। इसलिए कहा जाता है कि रात को कॉलेज या ऑफिस से घर जाकर चेहरे को जरूर धोएं। फिर कोई भी एंटी एजिंग क्रीम या अन्‍य किसी प्रॉडक्‍ट का सही तरीके से यूज़ करें और सो जाएं। साफ चेहरे पर हर तरह की क्रीम अच्छी तरह से काम करती है। इसलिए सुबह और रात के समय चेहरे को अच्छी तरह से धोना चाहिए। (Read More: आंखों और गले के तरफ की झुर्रियों को खत्म करने का बेस्ट उपाय है पानी)

facewash benefits to clean face inside

स्किन को करता है एक्‍सफोलिएट

चेहरे को दिन में दो बार धोने से स्किन साफ होती है। लेकिन जब आप फेसवॉश से चेहरे को साफ करती हैं तो स्किन एक्‍सफोलिएट होती है। जिससे चेहरे की धूल-मिट्टी पूरी तरह से साफ हो जाती है। इससे चेहरे की स्किन पर से मृत और शुष्‍क कोशिकाएं हट जाती हैं और फ्रेश स्किन की परत को बाहर लाता है। जिससे चेहरे पर निखार आता है। 

बल्ड सर्कुलेशन होता है तेज

फेसवॉश से चेहरे को साफ करने के दौरान आप चेहरे की मसाज भी करती हैं। जिसके कारण चेहरे की स्किन पर बल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है और चेहरे पर ग्लो आता है। इसलिए हमेशा चेहरे को साफ करने के दौरान मसाज जरूर करें। इससे चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो आता है।

facewash benefits to clean face inside

जमा मैल को साफ करता है 

बाहर जब हम निकलते हैं तो वातावरण में मौजूद धूल-प्रदूषण पसीने के संपर्क में आकर चेहरे पर चिपक जाते हैं। जिसकी वजह से चेहरे पर मैल की एक परत जमने लगती है। यह मैल चेहरे को केवल पानी से धोने से नहीं निकलती है। इसलिए ही चेहरे को फेसवॉश से साफ करने के लिए कहा जाता है। फेसवॉश तेल, धूल और बाकी प्रदूषकों को स्किन से साफ करता है। 

अगर आप रोज़ मेकअप का इस्‍तेमाल करती हैं तो सोने से पहले फेसवॉश से चेहरे को जरूर वॉश करें। इससे मेकअप पूरी तरह से चेहरे से उतर जाता है और स्किन को रात भर सांस लेने का मौका मिलता है।  

इसलिए रोज सबह-शाम, दिन में दो बार फेसवॉश से चेहरे को जरूर वॉश करें। 

Recommended Video