नमक तो हर किसी के किचन में होता है। इसके बिना किसी का भी किचन पूरा नहीं होता है। सबसे अच्छी बात है कि यह काफी सस्ता होता है और हर किसी के घर में हमेशा रखा रहता है। 

लेकिन क्या आपको मालूम है कि किचन में रखे नमक से आप चेहरे की टैनिंग या डेड सेल्स की समस्या को भी दूर कर सकती हैं। अगर नहीं मालूम तो यह आर्टिकल पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको नमक के दो ब्यूटी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें यूज़ करने के बाद से आपके चेहरे की टैनिंग साफ हो जाएगी और डेड सेल्स की समस्या भी नहीं होगी।   

टैनिंग हटाएगा नमक का फेसमास्क

धूल भरे वातावरण और सूरज की सीधी रौशनी पड़ने के कारण चेहरे पर टैनिंग पड़ जाती है। इस टैनिंग के कारण चेहरा काला और गंदा सा दिखने लगता है। इस टैनिंग को साफ करने के लिए लड़कियां पार्लर में जाकर गोल्ड फेशिअल से लेकर डायमंड फेशिअल तक करवाती हैं। लेकिन इन फेशिअल्स से कोई फर्क नहीं पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आपके चेहरे से टैनिंग साफ नहीं हो रही है तो नमक का ये फेसमास्क ट्राय करें। 

नमक के फेसमास्क से चेहरे की सारी टैनिंग साफ हो जाएगी और स्किन सॉफ्ट व ग्लोइंग बनेगी। यह फेसमास्क स्किन के रोमछिद्र में बनने वाले तेल और नमी में संतुलन बनाकर रखता है।

salt beauty tips to remove tanning inside

इस तरह बनाएं फेसमास्क

  • फेसमास्क बनाने के लिए दो चम्‍मच समुद्री नमक को अच्छी तरह पीस लें। 
  • फिर इसमें चार चम्‍मच शहद मिलाकर पेस्‍ट बनाएं।

ऐसे लगाएं चेहरे पर 

अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगायें। त्‍वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए चेहरे की मसाज करने के बाद इसे धो लें। एक सप्ताह तक ऐसा करें। चेहरे की सारी टैनिंग साफ हो जाएगी। 

डेड स्किन सेल्स हटाएं

स्किन पर से डेड सेल्स हटाने के लिए भी आप नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। स्किन पर जब डेड सेल्स इकट्ठे हो जाते हैं तो चेहरा बेजान नजर आने लगता है। इस बेजान चेहरे पर ग्लो लाने के लिए नमक का इस्तेमाल करें। (Read More: हेयरफॉल से लेकर ड्राई स्किन तक की समस्या का समाधान छुपा है इन 5 तेल में)

salt beauty tips to remove tanning inside

इस तरह से बनाएं फेसमास्क

  • एक कटोरी में दो चम्मच पीसा हुआ समुद्री नमक लें। 
  • अब इसमें ऑलिव ऑयल, लेवेंडर ऑयल, रोजमेरी ऑयल या बादाम का तेल मिलाएं। 

ऐसे लगाएं चेहरे पर 

अब इस पेस्ट को स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करें। चेहरे पर ये पेस्ट लगाकर चेहरे को स्क्रब करें। नमक स्किन को टोन करता है और चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाकर उसका रंग निखारता है जबकि ऑयल आपके चेहरे को जरूरी विटामिन्स और पोषण देने के साथ-साथ मॉश्चराइज रखता है।

तो आज से ही इन दो ब्यूटी टिप्स का इस्तेमाल करना शुरू करें और पाएं परियों सा निखार। 

Recommended Video

Read More: अंडर आर्म्स के बालों से हो गई हैं परेशान, तो ये उपाय आएंगे काम