गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण चेहरे की चमक खो जाती है। साथ ही पसीने की चिपचिपाहट से चेहरे का रंग भी डल हो जाता है। ऐसे में महिलाएं बाजार में मिलने वाले महंगे कॉस्मैटिक्स की ओर आकर्षित होने लग जाती हैं। यह कॉस्मैटिक्स हो सकता है कि आपकी स्किन के लिए टेम्प्रेरी सुरक्षाकवच बन जाएं मगर, इनके साइडइफेक्ट्स भी हैं। इसलिए जितना हो सके त्वचा की देखभाल के लिए नैचुरल ट्रीटमेंट्स और डइट का अपना चाहिए। इस मौसम में बहुत सारे फल आते हैं जो आपके चेहरे पर होने वाले पिंपल, तैनिंग और डलनेस को खत्म कर देते हैं। आपको यह फल आजकल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। इन फलों को आप बाजार से खरीद कर रोज खाएंगी तो आपके चेहरे पर हमेशा ग्लो रहेगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कौन से वह फल हैं जिन्हें खाने से आपके चेहरा हमेशा दमकता रहेगा। 

Glowing Skin Tips Five Fruits

तरबूज 

क्या आपको पता है कि तरबूज में 95 परसेंट पानी होता है। गर्मियों के मौसम में त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। अगर आप रोज तरबूज खाते हैं तो यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ मॉइश्चराइज भी करता है। आपकी त्वचा हमेशा तरोताजा रहती हैं। वैसे खाने के साथ-साथ आप तरबूज का फेस मास्क भी चेहरे पर लगा सकती हैं। 

Summer Fruits Facial Glow

खरबूजा 

खरबूजा में पानी की भरपूर मात्रा होती है। यह फल खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। साथ ही यह विटामिन सी का भी बहुत अच्छा स्रोत है। अगर आप डेली एक खरबूजा खाती हैं तो यह आपके शरीर में पानी को बैलेंस रखता है। खरबूजा एक ऐसा फल है जिसे आप रात दिन सुबह शाम कभी भी खा सकती हैं। यह आपकी स्किन की हेल्थ को भी सुधारता है और एकने व रैशेज जैसी समस्यों को दूर करता है। 

Glowing Skin Fruits Summer

स्ट्रॉबेरी 

गर्मी के मौसम में तरह तरह की बैरीज आती हैं और उन्हीं में से एक है स्ट्रॉबेरी। स्ट्रॉबेरी स्वाद में जितनी अच्छी होती है उतनी स्वास्थ के लिए भी बहुत ही फज्ञयदेमंद होती है। अगर आपको अपनी स्किन पर ग्लो चाहिए तो आपको रोज ही स्ट्रॉबेरी का सेवन करना चाहिए। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। इनका सेवन आपको फ्री रेडिकल्स से बचाता है। फ्री रेडिकल्स के कारण की त्वचा ज्ल्दी डल और एजिंग से ग्रस्त हो जाती है। आप स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल तरह-तरह से कर सकती हैं। 

पपीता 

पपीता कितना हेल्दी होता है यह बात तो सभी जानते हैं। यह त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। पपीते से बने ढेरों प्रोडक्ट्स बाजार में महंगे दामों में बिकते हैं। अगर आप रोजाना पपीता खाती हैं तो आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहती है। पपीता में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉलिक एसिड, विटामिन सी और विटामिन बी आदि पोषक-तत्वों पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। 

 Summer Fruits facial Glow

पाइनएप्पल 

खाने में बेहद स्वादिष्ट यह फल पोष्क तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन बी-6 और ब्रोमेलाइन भी भरपूर मात्रा में होता है। यह त्वचा को बहुत अच्छे एक्सफोलिएट करता है। आप इसे काट कर खा सकती हैं या फिर इसका जूस भी पी सकती हैं। 

सबसे अच्छी बात यह है कि आप बाजार से लाकर इन फलों को 2 से 3 दिन तक फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। हां इस बात का ध्यान दें कि फल को तब ही काटें जब खाना हो। कटे हुए फल ज्यादा देर तक फ्रिज में रखने कम असरदार हो जाते हैं।