सफेद बाल कई बार हमारी खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं और उनके पास उन्हें डाई करने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं रह जाता। आजकल लोग बालों को रंगने के लिए अमोनिया बेस्ड कलर या फिर डाई का इस्तेमाल कर रहे हैं जो सही नहीं है। बालों को रंगने के लिए मेहंदी एक अच्छा विकल्प है। पर जिन लोगों को कलर करवाने का शौक है उन्हें ये लगता है कि मेहंदी से अलग-अलग तरह का रंग नहीं आ सकता। ऐसा नहीं है, मेहंदी को अगर सही ढंग से घोला जाए तो वो कई तरह से रंग दे सकती है। 

अक्सर हम अपने बालों में मेहंदी लगाते हैं और मेहंदी का रंग सही चढ़े इसके लिए उसे घोलते समय तरह-तरह की चीज़ों का ध्यान रखते हैं। यकीन मानिए मेहंदी को घोलने के तरीके में अगर थोड़ा सा बदलाव किया जाए तो आपके बालों में मनचाहा रंग आ सकता है। न सिर्फ भूरा और काला बल्कि बरगंडी, गुलाबी रंग भी आपको मेहंदी से ही मिल सकता है। यहां एक बात ध्यान रखने वाली है कि हम न तो डाई वाली मेहंदी की बात कर रहे हैं और ये भी न समझें कि इसमें बिलकुल केमिकल वाले हेयर कलर जैसा रंग आता है। बालों में पिंक, बरगंडी, मरून या फिर ब्लैक टोन आ जाती है जिससे बालों का रंग अलग दिखता है। 

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपको मेहंदी लगानी है और 5 अलग तरह के रंग चाहिए तो आपको मेहंदी किस तरह से घोलनी होगी। 

भूरे रंग के लिए-

अगर मेहंदी में भूरा रंग चाहिए तो इसे कॉफी के पानी में घोलना होगा, लेकिन सिर्फ कॉफी के पानी में घोलने से मेहंदी में रंग और पोषण नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको मेहंदी का पानी उबालते समय उसमें लौंग भी मिलानी होंगी। 1.5 कप पानी में दो चम्मच कॉफी और 1 चम्मच लौंग डालकर उबालिए। इससे मेहंदी घोलिए और रात भर इसे डूबे रहने दीजिए। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा आंवला या बालों के लिए भृंगराज पाउडर भी मिला सकती हैं जिससे मेहंदी का रंग और भी ज्यादा गहरा होगा। 

henna brown hair color

सुबह बालों में मेहंदी लगाते समय 1 अंडा फोड़कर इसमें डाल लीजिए। इससे बालों में शाइन और ज्यादा आएगी। इस तरह की मेहंदी का रंग आपके बालों में बहुत अच्छा आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- पतले बाल भी बन जाएंगे घने, बस दही के साथ मिलाकर बालों में लगाएं ये मैजिक इंग्रीडियंट

काले रंग के लिए-

बालों को अगर काला रंग देना है तो इसके लिए आपको मेहंदी के साथ कत्था घोलना होगा। इसके लिए लोहे की कढ़ाई में सबसे पहले आपको चाय के पानी के साथ लौंग उबाल कर मेहंदी घोलनी है। इसके बाद आपको इसमें दो बड़े चम्मच कत्था पाउडर और 8-10 बूंद मेहंदी का तेल मिलाना है। इसे 7-8 घंटे आपको भिगा कर रखना है। इसके बाद आप देखेंगी कि मेहंदी के ऊपर काले रंग का पानी आ गया है। इसे मिलाकर मेहंदी को बालों में लगाएं। आपके बाल काले हो जाएंगे। 

black hair color henna

गुलाबी रंग के लिए-

मेहंदी में गुलाबी टोन देने के लिए आपको बीटरूट पाउडर का इस्तेमाल करना है। उबले हुए गुनगुने पानी में आप बीटरूट पाउडर मिलाएं। अगर 1 कप मेहंदी है तो 3/4 कप बीटरूट पाउडर मिलाएं। इसके लिए 60-40 का रेशो लेना है। इसी पानी से मेहंदी घोलें और उसे 7-8 घंटे तक भीगे रहने दें। इसी के साथ, आप मेहंदी में 1 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल भी मिलाएं।  ये आपके बालों को पिंकिश टोन देगी। 

नारंगी रंग के लिए-

मेहंदी में नारंगी रंग देना बहुत ही ज्यादा आसान है। वैसे तो मेहंदी का नेचुरल रंग भी नारंगी ही होता है, लेकिन अगर आप इसे थोड़ा और ट्विस्ट देना चाहें तो मेहंदी का पानी उबालते समय लौंग का तेल (4-5 बूंद) और 1 गेंदे का फूल मिला दें। इसके बाद इस पानी को छानकर मेहंदी में मिलाएं। इसे 7-8 घंटे तक भीगा रहने दें। आपकी मेहंदी का रंग बहुत ही अच्छा आएगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Hair Hack: क्या वाकई प्लास्टिक बॉटल और हेयर ड्रायर से 1 मिनट में कर्ल हो जाते हैं बाल? 

बरगंडी रंग के लिए-  

अगर आप अपने बालों में बरगंडी रंग देना चाहती हैं तो उसके लिए भी बीटरूट का इस्तेमाल करना है, लेकिन मेहंदी को घोलने का प्रोसेस थोड़ा बदल जाएगा। 1 ग्रेट किए हुए बीटरूट का जूस निकालें। आप ब्लेंडर या जूसर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें दो कप लेमन जूस सॉल्यूशन (नींबू का रस और पानी) मिलाएं। अगर आपको मीडियम से लाइट बरगंडी रंग चाहिए तो पानी और नींबू का जूस बराबर मात्रा में होना चाहिए। अगर थोड़ा डार्क रंग चाहिए तो 70-30 के रेशो में पानी और नींबू का रस मिलाएं। इसे मेहंदी में मिलाकर घोलें और 7-8 घंटे बाद अपने बालों में लगाएं।  

हर किसी के बालों में असर भी अलग होता है। अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है या फिर मेहंदी आपको सूट नहीं करती तो उसे न लगाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।