इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अगर सही हेयर कलर को चुनकर उसे बालों पर करवाया जाए तो वह आपको एकदम डिफरेंट व ब्यूटीफुल लुक देता है। यही कारण है कि अक्सर लड़कियां जब अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करने का मन बनाती हैं तो उनके दिमाग में सबसे पहले हेयर कलर करवाने का ख्याल आता है। हेयर कलर करवाने के तुरंत बाद आपके बाल ही नहीं, बल्कि पूरा लुक बदल जाता है। हो सकता है कि आपने बेहद मन से बालों को कलर करवाया हो, लेकिन अगर वह कुछ दिन बाद ही फेड नजर आने लगें तो यकीनन आपको बेहद निराशा होगी। जब हेयर कलर फेड होने लगता है तो इससे ना सिर्फ बाल रूखे व बेजान नजर आते हैं, बल्कि जगह-जगह से हेयर का फेड होता कलर काफी गंदा लगता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, अनजाने ही अधिकतर लड़कियां कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे उनका हेयर कलर बेहद जल्द फेड हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही चार कारणों के बारे में बता रहे हैं-

पहला कारण- गलत शैम्पू का इस्तेमाल करना

 hair colour tips insidE

गलत शैम्पू से बालों को वॉश करना हेयर कलर के फेड होने का सबसे पहला कारण है। कई बार लड़कियां बालों को कलर करवाने के बाद भी उसी शैम्पू का इस्तेमाल करती रहती हैं, जिन्हें वह पहले से करती आई हैं। जिसके कारण उनका हेयर कलर जल्द ही फेड होने लगता है। इसलिए बालों को कलर करवाने के बाद यह जरूरी है कि आप कलर-प्रोटेक्टिंग शैम्पू को यूज करें। इस तरह से शैम्पू अधिक जेंटल होते हैं और खासतौर से कलर्ड हेयर के लिए तैयार किए जाते हैं। इसमें कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो हेयर क्यूटिकल्स को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ कलर को लीक होने से रोकते हैं। जिसके कारण आपके हेयर कलर की लाइफ बढ़ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: घर में फ्री में खीरे का पाउडर बनाएं, त्‍वचा दिखेगी ग्‍लोइंग और खूबसूरत

दूसरा कारण- हार्ड वॉटर का इस्तेमाल करना

 hair colour tips inside

यदि आपके बाथरूम में हार्ड वॉटर आता है, तो हो सकता है कि आपके बालों का रंग ज्यादा समय तक न टिके। हार्ड वॉटर में विभिन्न खनिज और तत्व होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और रंग को फीका कर सकते हैं। इसके लिए बाथरूम में शॉवर फिल्टर लगवाया जा सकता है। यदि आप एक शॉवर फ़िल्टर नहीं लगाना चाहती हैं तो ऐसे में नुकसान को कम करने के लिए फ़िल्टर किए गए पीने के पानी से अपने बालों को धोएं।

इसे जरूर पढ़ें: गोरी त्‍वचा पाने के लिए करें नारियल तेल का इस्‍तेमाल, शहनाज हुसैन से जानें

तीसरा कारण- हीट प्रोटेक्टर का उपयोग ना करना

 hair colour tips inside

अगर आप नियमित रूप से हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं तो हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल ना करने से आपके बाल रूखे, बेजान और डैमेज हो जाते हैं, जिससे आपके बालों का रंग तेजी से फीका हो सकता है। इसलिए हेयर कलर के साथ-साथ हेयर स्ट्रैंड्स की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि आप अपने स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग जरूर करें। एक हीट प्रोटेक्टेंट में सिलिकोसिस और मॉइस्चराइजिंग एजेंट डैमेज को रोकेंगे और आपके बालों के रंग को तेजी से फीका होने से बचाएंगे।

Recommended Video

चौथा कारण- बहुत अधिक गर्म पानी से बाल धोना

 hair colour tips inside

गर्म पानी से नहाना या हेयर वॉश करना आपके लिए बेहद रिलैक्सिंग हो सकता है, लेकिन वास्तव में यह आपके हेयर कलर के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है। वास्तव में, गर्म पानी आपके बालों के क्यूटिकल्स को खोल सकता है, जिससे बालों का रंग बहुत तेजी से फेड हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप हमेशा गुनगुने पानी से अपने बालों को वॉश करें और फिर कंडीशनर को रिंस करने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। यह न केवल आपके रंग को लंबे समय तक बनाए रखेगा बल्कि आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार भी बनाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram, freepik