डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाना हो या चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर भागना, आपकी त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को खीरे की मदद से आसानी से दूर किया जा सकता है। ज्‍यादातर महिलाएं अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल करती हैं और खीरा इसके लिए सबसे अच्‍छा उपाय है। खीरा हेल्‍थ के साथ-साथ ब्‍यूटी के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। लेकिन समय की कमी के कारण हमेशा खीरे का कद्दूकस करके इस्‍तेमाल करना महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल होता है। साथ ही यह कुछ घंटों के बाद खराब होने लगता है और इसमें अजीब सी स्‍मैल आने लगती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप इसका पाउडर बनाकर आसानी से इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

जी हां कुछ दिनों पहले हमने आपको एलोवेरा पाउडर बनाने और इस्‍तेमाल करने का तरीका बताया था। इस आर्टिकल को आपने बेहद पसंद किया। इसलिए आज हम आपको खीरे का पाउडर और इसके इस्‍तेमाल का तरीका बताने जा रहे हैं ताकि आप आसानी से इसके गुणों का फायदा उठाकर अपनी त्‍वचा से जुड़ी लगभग सभी समस्‍याओं को दूर कर सकें। 

खीरे का पाउडर अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और स्किन टाइनिंग गुणों के कारण स्किन केयर के लिए अद्भुत है। खीरा हेल्‍दी और मजबूत सेल ग्रोथ और मरम्‍मत के लिए जरूरी विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और एंजाइमों से भरपूर है। इसके अलावा खीर के छिलका एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के लिए प्राकृतिक स्रोत प्रदान करता है। खीरे के छिलके का अर्क चेहरे की त्वचा को मुलायम रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक स्किन टोनर के रूप में भी काम करता है और इसका उपयोग स्‍ट्रेस और थकी हुई त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए एस्ट्रिंजेंट्स में किया जा सकता है। आइए खीरे के पाउडर के फायदे जानने से पहले इसका पाउडर बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

खीरे का पाउडर बनाने का तरीका

cucumber powder inside

  • खीरे पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को अच्‍छी तरह से धो लें। 
  • फिर इसे पतले-पतले गोल टुकड़ों में काट लें। 
  • अब एक ट्रे में टुकड़े रखें और इससे सूखने के लिए कुछ दिनों के लिए तेज धूप में रखें। 
  • इसे तब तक रखें जब तक कि खीरा अच्‍छी तरह से ड्राई और क्रिस्‍पी न हो जाए। 
  • एक बार जब खीरा अच्‍छी तरह से सूख जाए तो इसे पीसकर बारीक पाउडर बना लें। 
  • पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और जब जरूरत हो इसका इस्‍तेमाल करें।

खीरे केे पाउडर के फायदे

खीरे का पाउडर त्वचा के लिए कई फायदे हैं। खीरे के पाउडर में मॉइश्चराइजिंग के साथ-साथ हल्के एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं। खीरे का पाउडर सूदिंग होता है और त्वचा की सूजन से राहत देने में मदद करता है। खीरा विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और मैंगनीज सहित कई एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्वों का एक मूल्यवान स्रोत है। यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में भी मदद करता है और त्वचा को टाइट करता है। त्वचा को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए खीरा एक बेहतरीन घटक है। घर में  बना डिहाइडेट्रिंग खीरे का पाउडर नेचुरल और शुद्ध है क्‍योंकि इसमें किसी भी तरह के टॉक्सिन केमिकल और प्रिजर्वेटिव का इस्‍तेमाल नहीं हुआ है।

सूजन को करता है कम

cucumber powder inside

खीरे में त्वचा की सूजन को कम करने की क्षमता होती है। अगर कम नींद लेने के कारण या काम के स्‍ट्रेस के कारण आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्‍स और सूजन आ गई है तो यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।

मुंहासों का इलाज

ऑयली त्वचा और डेड स्किन सेल्‍स पोर्स को बंद करके मुंहासों का कारण बनते हैं। लेकिन खीरे में मौजूद हल्‍के एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा को साफ करने और पोर्स को टाइट रखने में मदद कर सकते हैं। इससे ब्रेकआउट कम करने में मदद मिल सकती है।

Recommended Video

झुर्रियों को रोकें

खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण इसे सबसे अच्‍छा और प्रभावी एंटी-रिंकल्‍स सामग्री बनाते हैं। इसके अलावा खीरे में विटामिन सी और फोलिक एसिड दोनों होते हैं। विटामिन सी में नए सेल विकास को प्रोत्साहित करने की क्षमता होती है, जबकि फोलिक एसिड पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से लड़ने में सहायक होता है जो आपकी त्वचा को थका हुआ या समय से पहले बूढ़ा बना सकते हैं। इन दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन आपकी त्वचा को मजबूत और हेल्‍दी दिखने में मदद करता है।

जलन को शांत करें

cucumber powder inside

खीरे का कूलिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द, लालिमा, जलन, धूप से होने वाले सनबर्न, कीड़े के काटने और चकत्ते को दूर करने में मदद करते हैं।

स्किन को रिपेयर करें

त्वचा को सूदिंग और शांत करने के अलावा, खीरे में त्वचा की मरम्मत करने वाले गुण भी होते हैं और इसका उपयोग ब्लेमिश और काले धब्बों के इलाज के लिए किया जा सकता है। खीरे के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा को सबसे डिप लेवल में जाकर लाइट करने में मदद करते हैं।

सेल्युलाईट हटाने वाला स्क्रब

सेल्युलाईट त्वचा की आम समस्‍या है जो ज्यादातर महिलाओं को परेशान करती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप खीरे के पाउडर का इस्तेमाल करके आप इससे कम कर सकती है। खीरे में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं और सेल्युलाईट को हटाते समय त्वचा की लोच में सुधार करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस और ग्‍लोइंग स्किन के लिए खीरे से भी ज्‍यादा फायदेमंद है इसका छिलका

खीरे का पाउडर लेकर इसमें एक चम्‍मच पिसी हुई चीनी और एक चम्मच शहद मिलाएं। कुछ मिनट के लिए प्रभावित हिस्‍से पर मालिश करें, फिर मलमल के कपड़े से लपेट दें। आधे घंटे के बाद धीरे से एक्सफोलिएट करें। इस स्क्रब का नियमित उपयोग सेल्युलाईट को कम करने और त्वचा को टोन करने में मदद करेगा।

आप भी खीरे के पाउडर को आसानी से घर पर बनाकर त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com