एक्ने किसी भी महिला को कभी भी और कहीं पर भी हो सकते हैं। इसमें आपकी बॉडी से लेकर चेहरा तक शामिल है। अमूमन महिलाएं मानती हैं कि चेहरे पर एक्ने केवल चीक्स पर ही होते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। यह आपके लिप्स के नीचे वाले हिस्से से लेकर हेयरलाइन पर भी हो सकते हैं। हेयरलाइन एक्ने काफी दर्दनाक होते हैं, क्योंकि यहां पर मुंहासे होने पर बालों में कंघी करते समय काफी दर्द होता है। अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं हेयरलाइन पर एक्ने होने पर उन्हें छिपाने के लिए बालों की मदद लेती है। इससे आप यकीनन अपने चेहरे के एक्ने को छिपा सकती हैं, लेकिन जरूरी यह है कि आप हमेशा के लिए इनसे छुटकारा पाएं। हेयरलाइन एक्ने से छुटकारा पाने के लिए पहले आपको इसके पीछे के असली कारणों की भी जानकारी होनी चाहिए। आपको शायद पता ना हो लेकिन सिर्फ ऑयली स्किन के कारण ही हेयरलाइन पर एक्ने नहीं होते, बल्कि इसके लिए हमारी कुछ गलतियां भी जिम्मेदार होती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ मिसटेक्स के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जो हेयरलाइन पर एक्ने की वजह बनते हैं-

बालों को नियमित रूप से ना धोना 

 solve hair problem inside

अगर आपके बाल और स्कैल्प गंदी है, तो इससे एक्ने होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। वास्तव में, यह आपके माथे और टेम्पल पर भी मुँहासे पैदा कर सकता है। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बाल व स्कैल्प गंदे ना हो। इसके लिए आप सप्ताह में तीन बार अपने बालों को एक गहरे क्लींजिंग शैम्पू से धोएं ताकि गंदगी और प्रॉडक्ट बिल्डअप से आसानी से छुटकारा पाया जा सके।

इसे जरूर पढ़ें: लंबे बालों की चाह है तो ये नेचुरल तरीके अपनाएं, कुछ दिनों में दिखेगा असर

ऑयली स्कैल्प

 solve hair problem inside

यदि आपकी स्कैल्प नेचुरली ऑयली है या जल्दी से पसीने से तर हो जाती है, तो यह अतिरिक्त तेल रोम छिद्रों को बंद कर सकता है और मुँहासे पैदा कर सकता है। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके बाल साफ रहें और दो हेयरवॉश के बीच में ऑयल फ्री हो। इसके लिए आप ड्राई शैम्पू की मदद ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: खूबसूरत दिखने के लिए फॉलो करें बिपाशा बसु के ये ब्यूटी सीक्रेट्स

गंदे कपड़े या प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना

 solve hair problem inside

यह दिखने में एक छोटी सी मिसटेक लगे, लेकिन आपके हेयरलाइन पर ब्रेकआउट की मुख्य वजह बन सकती है। अगर आप अपने सिर के आसपास पहनने वाली चीजें जैसे कि हेलमेट, हेडबैंड, टोपी और स्कार्फ आदि को साफ ना करने से यह हेयरलाइन के आसपास छिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासे पैदा कर सकता है। इसलिए हमेशा इस्तेमाल के बाद इन्हें क्लीन करने की कोशिश करें।

हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का अधिक उपयोग

 solve hair problem inside

बालों को स्टाइल करने के लिए हम सभी हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन वे हेयरलाइन मुँहासे पैदा करने के लिए भी जिम्मेदार हो सकते हैं। हेयरलाइन मुंहासों के सबसे आम कारणों में से एक हेयर स्टाइलिंग उत्पाद हैं , इन्हें पोमेड मुँहासे भी कहा जाता है। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो उन उत्पादों से बचें, जिनमें प्राकृतिक तेल जैसे फ्लैक्ससीड, एवोकैडो और मारुला होते हैं क्योंकि वे छिद्रों को बंद कर सकते हैं।

Recommended Video

सही तरह से मेकअप रिमूव ना करना

 solve hair problem inside

मेकअप करने के बाद उसे रिमूव करने की सलाह दी जाती हैं और अमूमन महिलाएं ऐसा करती भी हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि हम आई मेकअप से लेकर लिप मेकअप व फेस को तो रिमूव करती हैं, लेकिन हेयरलाइन पर उतना ध्यान नहीं देतीं। जिसके कारण वहां पर मौजूद मेकअप प्रॉडक्ट्स ब्रेकआउट्स की वजह बनते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik